विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2019

कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका और कनाडा के लोगों को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया, 259 कम्प्यूटर भी जब्त किए

कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका और कनाडा के लोगों को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़
दिल्ली पुलिस ने ठगों की गैंग को पकड़ा है.
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका और कनाडा के लोगों के साथ ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 259 कम्प्यूटर भी जब्त किए हैं. पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने सैकड़ों विदेशियों को करोड़ों का चूना लगाया है.

साइबर क्राइम यूनिट के डीसीपी अनिमेष रॉय के मुताबिक कुछ दिन पहले एक अमेरिकी नागरिक ने शिकायत की कि कुछ लोगों ने सॉफ्टवेयर की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ लोगों ने ऑनलाइन सर्विस के जरिये तकनीकी मदद करने की पेशकश की. उसे सर्विस तो नहीं मिली लेकिन उसका पूरा पैसा हड़प लिया गया.

जांच में पता चला कि कुछ लोग भारत से कॉल सेंटर के जरिए अमेरिकी और कनाडा के नागरिकों को तकनीकी सपोर्ट देने के बहाने उन्हें टेली कालिंग करते हैं. पुलिस ने उस जगह की पहचान दिल्ली के कीर्ति नगर में की और फिर 26 मार्च को कॉल सेंटर में छापा मारकर 14 लोगों आकाश,शाहबाज़,परविन्द सिंह,अभिषेक,अविनाश,दीपक पाल ,गौरव कुडिया, मिथुन,नवनीत शर्मा,बिश्वजीत ,अंकुर,रंजीत,राजकुमार और राजकुमार लाल को गिरफ्तार कर लिया.

आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि आरोपियों ने कम समय मे जल्दी पैसा कमाने के लिए ये कॉल सेंटर खोला था,इन लोगों ने ऑनलाइन सर्विस देने के लिए अमेरिका की एक फ़र्ज़ी वेबसाइट बनाई और उसमें अमेरिका का फ़र्ज़ी पता भी लिखा,इन्होंने तकनीकी तौर पर कुछ इस तरह किया कि गूगल सर्च इंजन में इनकी वेबसाइट टॉप रिजल्ट्स में आती थी ,जब इनसे लोग संपर्क करते तो ये कॉल करने वाले के कम्प्यूटर को अपने कंट्रोल में कर या तो उसके सॉफ्टवेयर में कोई समस्या पैदा कर देते या फिर पहले से पैदा हुई समस्या को ठीक करने के बहाने गूगल प्ले गिफ्ट कार्ड्स या आई ट्यून्स कार्ड्स से जरिये पैसा ले लेते ,उसके बाद कस्टमर से बात बंद कर देते थे.

n5skj1ug

कस्टमर्स का डेटा ये लोग डाटा वेंडर्स से लेते थे,कभी कभी ये लोग अमेरिका और कनाडा के नागरिकों को ये कहकर ठगते थे कि उनका आईफोन पर हैकर्स ने हमला बोल दिया और उसे ठीक करने के बहाने ये लोग 5-6 घण्टे तक कस्टमर्स को व्यस्त रखते जैसे ही गूगल प्ले गिफ्ट कार्ड्स के जरिये सैकड़ों डॉलर आते ये ये लोग कॉल काट देते थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महिला के घर में जबरन घुसा BJP का नगर सेवक, छेड़खानी के आरोप में गिरफ्तार
कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका और कनाडा के लोगों को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़
रेलवे स्टेशन पर 840 कैन विदेशी बीयर के साथ पकड़ी गई नाइजीरियाई महिला
Next Article
रेलवे स्टेशन पर 840 कैन विदेशी बीयर के साथ पकड़ी गई नाइजीरियाई महिला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com