WTC 2023 Final, IND vs AUS: क्या दो स्पिनर्स के साथ उतरेगा भारत ? ऐसा बन रहा प्लेइंग XI का समीकरण

WTC 2023 Final, IND vs AUS: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू होगा. इंग्लैंड के द ओवल में यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत के पास इतिहास रचने का मौका होगा. 10 साल से भारतीय टीम आईसीसी को कोई ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. देखना होगा कि इस बार रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम इतिहास रच पाती है या नहीं.

WTC 2023 Final, IND vs AUS: क्या दो स्पिनर्स के साथ उतरेगा भारत ? ऐसा बन रहा प्लेइंग XI का समीकरण

WTC 2023 Final, IND vs AUS: भारतीय प्लेइंग इलेवन का ऐसा है समीकरण

WTC 2023 Final, IND vs AUS: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला शुरू होगा.इस टेस्ट मैच को जीतकर कोई एक टीम टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत हासिल करने में सफल रहेगी. इस टेस्ट मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर अभी भी जिज्ञासा का विषय है. खासकर शार्दुल ठाकुर, अश्विन, उमेश यादव, जयदेव उनादकट , ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है. 

भारत की प्लेइंग इलेवन का ऐसा है समीकरण
भारत की कौशल और जज्बे से भरी टीम बुधवार से जब यहां ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल में उतरेगी तो उसकी नजरें आईसीसी (ICC) खिताब के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी होंगी. WTC के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है और पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया. भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीता था, इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी। टीम 2021 टी20 विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई. भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी सीरीज ड्रॉ कराई और बांग्लादेश में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की. द ओवल में नतीजा कुछ भी हो लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का टीम के प्रति नजरिया नहीं बदलेगा.

'द ओवल' 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है. भारत रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को खिलाने को लेकर उत्सुक होगा लेकिन इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है. 


केएस भरत या फिर ईशान किशन
विकेटकीपर ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम प्रबंधन को फैसला करना होगा कि उसे इशान किशन के रूप में ‘एक्स फेक्टर' (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) चाहिए या फिर केएस भरत के रूप में अधिक विश्वसनीय विकेटकीपर.

शार्दल या अश्विन

रोहित ने प्रेस से बात करते हुए कहा था कि प्लेइंग इलेवन का आखिरी फैसला मैच के दिन ही परिस्थिति को देखकर दिया जाएगा. यदि पिच पर नमी रहेगी तो फिर शार्दुल खेल सकते हैं अगर मौसम साफ रहा तो यकीनन भारतीय टीम दो स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकती है. 

मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी
तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना तय है जबकि तीसरे विकल्प के रूप में अनुभवी उमेश यादव और ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चुनौती पेश कर रहे हैं.

पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड से बचकर रहना होगा
भारतीय बल्लेबाजों के लिए पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड जैसे तेज गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा. इस मुकाबले को ‘अल्टीमेट टेस्ट' कहां जा रहा है और बेशक इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा शुभमन गिल जैसे उभरते हुए स्टार की परीक्षा होगी.

पुजारा का शानदार फॉर्म
चेतेश्वर पुजारा काउंटी क्रिकेट की अच्छी फॉर्म को इस मुकाबले में दोहराना चाहेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे. भारतीय टीम के विपरीत ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को मैच फिट होने का अधिक मौका नहीं मिला है लेकिन वे इस मुकाबले में तरोताजा होकर उतरेंगे. टीम के सिर्फ तीन खिलाड़ी आईपीएल में खेले जबकि मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ काउंटी टीमों का हिस्सा रहे.पैट कमिंस जैसे खिलाड़ियों ने स्वदेश में तैयारी करने का विकल्प चुना.  मैच का नतीजा काफी हद तक इस पर निर्भर करेगा कि स्तरीय तेज गेंदबाजी के खिलाफ दोनों टीम का शीर्ष क्रम कैसा प्रदर्शन करता है। ऑस्ट्रेलिया को सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा से काफी उम्मीदें हैं जबकि डेविड वार्नर अपने करियर के अंतिम चरण में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

इस मैदान पर स्मिथ का औसत 100 का है और अगर भारत को मैच पर पकड़ बनानी है तो उन्हें जल्दी आउट करना होगा. पिच चाहे कैसा भी बर्ताव करे अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन विरोधी बल्लेबाजों को परेशान करने की क्षमता रखते हैं जबकि ऑलराउंडर के रूप में कैमरन ग्रीन की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी.

ऑस्ट्रेलिया संभावित इलेवन
डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (wk), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (c)स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन

भारत संभावित इलेवन
रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (wk), रविचंद्रन अश्विन/शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव/जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

टीम इस प्रकार है:

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, जोश इंग्लिस, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर

रिजर्व: मिचेल मार्श और मैट रेनशॉ

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, और उमेश यादव

रिजर्व : यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा

--- ये भी पढ़ें ---

* WTC Final से पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा ऐलान, "कप्तानी छोड़ने से पहले..."
* IND vs AUS: इन नए बदलावों के साथ खेला जाएगा WTC फाइनल, 'सॉफ्ट सिग्नल' का नहीं होगा इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com