World Cup Final: एयर शो से लेकर चैंपियंस की परेड तक...वर्ल्ड कप की क्लोजिंग सेरेमनी में क्या-क्या होगा खास? जाने विस्तार से

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में शानदार क्लोजिंग सेरेमनी होगी.

World Cup Final: एयर शो से लेकर चैंपियंस की परेड तक...वर्ल्ड कप की क्लोजिंग सेरेमनी में क्या-क्या होगा खास? जाने विस्तार से

World Cup 2023 Final India vs Australia: वर्ल्ड कप की क्लोजिंग सेरेमनी में क्या-क्या होगा?

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है.  भारतीय टीम लीग स्टेज में अजेय रही है और उसने 9 में से 9 मैच जीते जबकि सेमीफाइनल में उसने न्यूजीलैंड को हराया था. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया है जिसने लीग स्टेज में खराब शुरुआत के बाद बेहतरीन वापसी की और उसने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई. भारत और ऑस्ट्रेलिया मजबूत टीम हैं, ऐसे में यह कांटे का मुकाबला होना वाला है और इस मुकाबले को यादगार बनाने के लिए आईसीसी ने कुछ बेहतरनी इंतजाम भी किए हैं. विश्व कप के फाइनल मुकाबले के दौरान क्लोजिंग सेरेमनी होनी है और इसके अनुसार एयर शो भी होना है. आईसीसी ने क्लोजिंग सेरेमनी को चार हिस्सों में बांटा है.

सबसे पहले होगा एयरशो


आईसीसी ने जो जानकारी साझा की है उसके अनुसार, आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में क्लोजिंग सेरेमनी चार हिस्सों में होगी.  सबसे पहले एयर शो होगा जो 10 मिनट का होगा. इसकी शुरुआत 12:30 पर होगी. भारतयी वायु सेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम आसमान में करतब दिखाएगी. बता दें, एशिया में केवल 9 हॉक एक्रोबेटिक टीम है. सूर्यकिरण एक्रोबेटिक टीम का नेतृत्व फ्लाइट कमांडर और डिप्टी टीम लीडर विंग कमांडर सिधेश कार्तिक करेंगे.

भारतीय वायुसेना द्वारा आसमान से सलूट करेगी. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऊपर 9 हॉक कलाबाजी का प्रदर्शन होगा जो विश्व कप के फाइनल में इससे पहले कभी नहीं हुआ है. इस दौरान नए भारत को ट्रिब्यूट देने के लिए संगीत भी बजेगा. इस एयरशो को देखने के लिए अलग से कोई फीस नहीं लगेगी. बीसीसीआई ने पहले ही रक्षा मंत्रालय से जरुरी परमिशन ले ली है. बता दें, इस दौरान प्लेन अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर वर्टिकल शो करेंगे.

परेड ऑफ चैंपियन

इसके बाद 5:30 बजे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक के सभी विश्व विजेता कप्तान एक लाख से अधिक लोगों के सामने इकट्ठा होंगे. इसके बाद बीसीसीआई सभी कप्तानों को सम्मान करेगी. इस दौरान 20 सेकेंड का एक हाईलाइट दिखाई जाएगी, जब कप्तानों ने विश्व कप ट्रॉफी जीती थी. कप्तान जब फ्लोर पर आएंगे, उस दौरान स्टेडियम में बड़ी स्क्रीन पर उनका विनिंग मूमेंट दिखाया जाएगा. कप्तान बीसीसीआई और प्रासरण कर्ता के एंकर के साथ पहले ही अपने विश्व कप जीत का मूमेंट साझा कर चुके हैं. बीसीसीआई के अधिकारी इस दौरान पूर्व विश्व विजेता कप्तानों को एक स्पेशल ब्लेजर देंगे. यह कार्यक्रम करीब 15 मिनट का होगा.

संगीतकार प्रीतम देंगे परफॉर्मेंस

इसके बाद प्रीतम और अन्य संगीतकारों की परफॉर्मेंस होगी. इस दौरान 500 कलाकार उनके साथ होंगे.

यह भी पढ़ें: World Cup Final 2023: चार चरणो में आयोजित होगी क्लोजिंग सेरेमनी, इन गानों पर झूमेगा पूरा देश, शो की टाइमिंग जान ले

होगा भव्य लाइट एंव लेजर शो

प्रीतम की परफॉर्मेंस के बाद दूसरी इंनिग ब्रेक के दौरान रात 8:30 बजे 90 सेकेंड के लिए भव्य लाइट एंव लेजर शो होगा. इस दौरान स्टेडियम की पूरी छत केनवास के तौर पर इस्तेमाल होगी. यह लाइट शो लेजर मैजिक प्रोडक्शन कंपनी करेगी, जिसके पास इस क्षेत्र में 25 साल से अधिक का अनुभव हो. यह शो काफी शानदार होगा.

विश्व चैंपियन की ताजपोशी

विश्व चैंपियन की ताजपोशी के दौरान भी एक लाइट शो होगा. इस दौरान ड्रोन आखिरी गेंद और ट्रॉफी उठाने का क्षण को आसमान में दिखाएंगे. इसके बाद फायरवर्क होगा, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ है.

यह भी पढ़े: World Cup 2023 Final: ये पांच ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी साबित हो सकते हैं भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़े:India vs Aus Final: साल 2019 की तरह गड़बड़ झाला नहीं होगा, फाइनल हुआ, टाई, तो जानें कि क्या होगा