World Cup 2023: क्विंटन डी कॉक ने एक और शतक जड़कर मचाई खलबली, Rohit Sharma का वर्ल्ड रिकॉर्ड खतरे में

Quinton de Kock: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 32वां मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में क्विंटन डी कॉक ने शतक जड़ा है.

World Cup 2023: क्विंटन डी कॉक ने एक और शतक जड़कर मचाई खलबली, Rohit Sharma का वर्ल्ड रिकॉर्ड खतरे में

Quinton de Kock ने एक और शतक जड़कर मचाई खलबली

Quinton de Kock: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने मुंबई के वानखेड़े में हो रहे आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 32वें मुकाबले में शतक जड़कर इतिहास रच दिया है. क्टिंन डी कॉक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 103 गेंदों में अपना शतक जड़ा है. क्विंटन डी कॉक के बल्ले से इस टूर्नामेंट आया चौथा शतक है और इसके साथ ही उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड लिस्ट में अपनी जगह बना ली है. क्विंटन डी कॉक विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.

विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रोहित शर्मा पहले पायदान पर है. रोहित शर्मा ने 2019 विश्व कप में पांच शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने 2015 में चार शतक जड़े थे. वहीं अब क्विंटन डी कॉक जारी टूर्नामेंट में चार शतक जड़कर इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं. क्विंटन डी कॉक के नाम भी अब चार शतक हो गए हैं. क्विंटन डी कॉक मौजूदा टूर्नामेंट में जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उससे रोहित शर्मा का रिकॉर्ड खतरे में नजर आ रहा है.


विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक शतक:
5 - रोहित शर्मा (2019)
4 - कुमार संगकारा (2015)
4 - क्विंटन डी कॉक (2023)

इसके अलावा क्विंटन डी कॉक का यह वनडे करियर का 25वां शतक रहा और वो दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर हाशिम अमला हैं, जिन्होंने 27 वनडे शतक लगाए हैं.

दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक वनडे शतक:
27- हाशिम अमला
25- एबी डिविलियर्स
21 - क्विंटन डी कॉक
21 - हर्शल गिब्स
17 - जैक्स कैलिस

बात अगर मैच की करें तो न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा 24 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने एक बार फिर रासी वैन डेर डुसेन के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला. दोनों ही बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की साझेदारी की. इसके साथ ही इस जोड़ी के नाम विश्व कप में दो बार 200 से अधिक रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी कायम किया. क्विंटन डी कॉक ने जहां 116 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली तो रासी वैन डेर डुसेन ने 118 गेंदों पर 133 रनों की पारी खेली.

यह भी पढ़ें:World Cup 2023: इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बीच इस खिलाड़ी ने संन्यास लेकर सबको चौंकाया, विश्व कप टीम का है सदस्य

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: सचिन-कोहली की पहली मुलाकात से लेकर कपिल का दाऊद को 'गेट आउट' कहने तक, जानिए भारतीय टीम के खिलाड़ियों से जुड़े कुछ अनसुने किस्से