World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंची टीमों के इन पहलू पर नहीं गई किसी की नजर, जानें ये दिलचस्प बातें

भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के लिए नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालीफाई करने में सफल हुई हैं. इस दौरान दिलचस्प बात यह हुई है कि टॉप-4 की कोई भी टीम अपने से ऊपर वाली टीम को नहीं हरा पाई है.

World Cup 2023: सेमीफाइनल में पहुंची टीमों के इन पहलू पर नहीं गई किसी की नजर, जानें ये दिलचस्प बातें

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. भारत टूर्नामेंट के लीग स्टेज में अजेय रही थी और टीम इंडिया ने खेले 9 में से 9 मुकाबले जीते. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी थी. भारत के बाद नॉकआउट स्टेज में पहुंचने वाली दूसरी टीम दक्षिण अफ्रीका थी, जिसने 9 में से 7 मैच जीते जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा. 

ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट में पहुंचने वाली तीसरी टीम बनी, जिसने शुरुआत के अपने दोनों मुकाबले गंवाए लेकिन इसके बाद टीम ने पैट कमिंस की अगुवाई में शानदार वापसी करते हुए अपने बाकी के सभी मैच जीते. वहीं सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम न्यूजीलैंड रही. न्यूजीलैंड ने लीग स्टेज में खेले 9 मुकाबलों में से 5 जीते और 10 अंकों के साथ उसने क्वालीफाई किया. हालांकि, इस दौरान एक दिलचस्प बात भी हुई.


दरअसल, भारत टूर्नामेंट में अजेय रही. वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका को लीग स्टेज में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया को लीग स्टेज में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों से हार का सामना करना पड़ा. वहीं न्यूजीलैंड जो चौथे स्थान पर रही, उसे भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से लगातार मैचों में हार का सामना करना पड़ा. यानि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमें अपने से ऊपर वाली टीमों से नहीं जीत पाई हैं. ऐसे में सेमीफाइनल में इन टीमों के बीच कैसी टक्कर होगी और कौन बाजी मारेगा, यह देखना काफी दिलचस्प होगा.

बता दें, भारत और न्यूजीलैंड टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में 15 नवंबर को मंबई के वानखेड़े में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. जबकि टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला पांच बार की चैंपियन और दक्षिण अफ्रीका के बीच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा.

प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली भारत और दक्षिण अफ्रीका को इसका फायदा मिलेगा, अगर बारिश के कारण मैच धुला तो. बता दें कि अगर भारत और न्यूजीलैंड का मैच बारिश के कारण रद्द हुआ और रिजर्व डे के दिन भी मुकाबला नहीं हुआ तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगी. यही स्थिति दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर भी है. अगर दूसरा सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हुआ तो दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ Semifinal: विराट कोहली के निशाने पर होगा सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, 20 साल से नहीं तोड़ पाया है कोई बल्लेबाज

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "किसी एक प्रारूप को छोड़ने की जरूरत .." विश्व कप के बाद क्या कप्तानी छोड़ेंगे पैट कमिंस, कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com