विज्ञापन

वर्ल्ड कप से भारत पर पैसा बरसा छप्पर फाड़ के, हुई इतने हजार करोड़ की कमाई, ICC ने डिटेल से दी जानकारी

World Cup 2023 Boosts Indias Economy by a Staggering 1.39 Billion: आईसीसी की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया है. जिसमें बताया गया है कि वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भारत को हजारों करोड़ रुपये का फायदा हुआ था.

वर्ल्ड कप से भारत पर पैसा बरसा छप्पर फाड़ के, हुई इतने हजार करोड़ की कमाई, ICC ने डिटेल से दी जानकारी
वर्ल्ड कप से भारत पर पैसा बरसा छप्पर फाड़ के

World Cup 2023 Boosts Indias Economy by a Staggering 1.39 Billion: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला कौन भूल सकता है. लीग राउंड और सेमीफाइनल मुकाबले में अजेय रहते हुए भारतीय टीम फाइनल राउंड में पहुंची थी. यहां खिताबी जंग में रोहित एंड कंपनी की भिड़ंत ऑस्ट्रेलियाई टीम से हुई. जहां कंगारू टीम ट्रेविस हेड के विस्फोटक बल्लेबाजी के बदौलत जीत हासिल करने में कामयाब रही. 

वर्ल्ड कप को बीते कब काफी दिन बीत चुके हैं. फाइनल मुकाबले में मिली नाकामयाबी को फैंस भूल भी चुके हैं, लेकिन दर्द अब भी कहीं न कहीं बचा हुआ है. टूर्नामेंट के कई महीनों के बाद अब एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि टीम इंडिया जरुर ट्रॉफी पर कब्जा नहीं जमा आई, लेकिन भारत को हजारों करोड़ रुपये का फायदा हुआ था.

बुधवार (11 सितंबर, 2024) को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया है. जहां बताया गया है कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 से भारत में 1.39 अरब डॉलर का ‘आर्थिक प्रभाव' पैदा हुआ है. इसमें सबसे अधिक लाभ पर्यटन क्षेत्र को हुआ. 1.39 अरब डॉलर को भारतीय रुपयों में देखें तो यह करीब 11.67 हजार करोड़ रूपये होता है. 

नीलसन की तरफ से आईसीसी के लिए किए गए आर्थिक प्रभाव के आकलन में बताया गया है कि पिछला टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप अबतक का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप है. 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस का कहना है, ''आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है. इस दौरान भारत को 1.39 अरब डॉलर का आर्थिक लाभ प्राप्त हुआ.' 

आईसीसी की तरफ से बताया गया है कि मेजबान देश के कई शहरों ने पर्यटन क्षेत्र में 86 करोड़ 14 लाख डॉलर का राजस्व हासिल किया है. इसमें आवास, यात्रा, परिवहन, खाद्य एवं पेय पदार्थ शामिल हैं. टूर्नामेंट के दौरान काफी बड़ी मात्रा में विदेशी और घरेलू फैंस का हुजूम उमड़ा था. 

आईसीसी के बयान में यह भी बताया गया है कि वर्ल्ड कप के मैचों को करीब 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में बैठकर देखा. इसमें 75 प्रतिशत लोग पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का लुत्फ उठाने पहुंचे थे. यही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक टूर्नामेंट के दौरान करीब 19 प्रतिशत लोग पहली बार भारत दौरे पर भी आए थे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के नंबर 1 प्लेयर हैं बाबर आजम, परफॉरमेंस में नहीं... कभी इमरान खान का होता था ऐसा जलवा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाकिस्तान के नंबर 1 प्लेयर हैं बाबर आजम, परफॉरमेंस में नहीं... कभी इमरान खान का होता था ऐसा जलवा
वर्ल्ड कप से भारत पर पैसा बरसा छप्पर फाड़ के, हुई इतने हजार करोड़ की कमाई, ICC ने डिटेल से दी जानकारी
Virat Kohli 58 Runs Away From Breaking Sachin Tendulkar Record 147 Years historic feat
Next Article
विराट कोहली 147 साल का इतिहास बदलने के लिए तैयार, 58 रन बनाते ही टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com