वर्ल्डकप 2015 : न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया

नेपियर : न्यूजीलैंड ने मैकलीन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के अपने पांचवें मुकाबले में अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। यह न्यूजीलैंड की लगातार पांचवीं जीत जबकि अफगान टीम को चौथी हार मिली है।

अफगानिस्तान को 186 रन के कुल योग पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (57), कप्तान ब्रेंडन मैक्‍कुलम (42), केन विलियमसन (33), रॉस टेलर (नाबाद 24) और ग्रांट इलियट (19) की उम्दा बल्लेबाज के दम पर 36.1 ओवरों में चार विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली।

मैक्‍कुलम और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 35 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी की। मैक्‍कुलम ने 19 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद गुप्टिल ने विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े।

विलियमसन ने 45 गेंदों पर चार चौके लगाए। उनका विकेट 111 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद गुप्टिल ने रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की। गुप्टिल 143 के कुल योग पर 76 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाने के बाद आउट हुए।

इलियट और टेलर के बीच चौथे विकेट की साझेदारी अच्छी चल रही थी। ऐसा लग रहा था कि दोनों ही टीम को जीत दिलाकर लौटेंगे लेकिन 175 के कुल योग पर एक रन चुराने के प्रयास में इलियट रन आउट हो गए। इलियट ने 28 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया।

इसके बाद कोरी एंडरसन (नाबाद 7) और टेलर ने पांचवें विकेट के लिए 13 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। टेलर ने 41 गेंदों पर दो चौके लगाए। अफगान टीम की ओर से शापूर जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, अफगान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और मैन ऑफ द मैच चुने गए डेनियल विटोरी (18-4) और ट्रेंट बाउल्ट (34-3) की उम्दा गेंदबाजी के आगे 47.4 ओवर ही खेल सकी। उसके लिए हालांकि समीउल्लाह सेनवारी और नजीबुल्लाह जादरान ने अर्धशतक लगाए।

समीउल्लाह ने 110 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि नजीबुल्लाह ने 56 गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

नजीबुल्लाह और समीउल्लाह ने सातवें विकेट के लिए 86 रन जोड़े, जो अफगान टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

इसके अलावा नवरोज मंगल ने 27 तथा हामिद हसन ने 16 रन जोड़े। मंगल ने 46 गेंदों पर तीन चौके लगाए। हसन की 21 गेंदों की पारी में चार चौके शामिल हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने अब तक के सभी पांच मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी कीवी टीम की ओर से जेम्स एंडरसन ने भी दो विकेट लिए। एडम मिलने को भी एक सफलता मिली।