राहुल द्रविड़ T20 World Cup 2024 के बाद भी रहेंगे मुख्य कोच? दूसरे कार्यकाल को लेकर आया बड़ा अपडेट

Rahul Dravid New Tenure: द्रविड़ ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी. उनका दो साल का कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो गया. द्रविड़ के कोच रहते भारत पिछली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उपविजेता रहा था.

राहुल द्रविड़ T20 World Cup 2024 के बाद भी रहेंगे मुख्य कोच? दूसरे कार्यकाल को लेकर आया बड़ा अपडेट

Big Update on Dravid New Tenure: राहुल द्रविड़ T20 World Cp 2024 के बाद भी रहेंगे मुख्य कोच?

Rahul Dravid New Tenure: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वनडे विश्व कप 2023 में उपविजेता रही भारतीय टीम की लय को बरकरार रखने के लिये मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ के अनुबंध में बुधवार को विस्तार किया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम  को 19 नवंबर को अहमदाबाद में विश्व कप फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम लगातार दस जीत दर्ज करके फाइनल में पहुंची थी.

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है, लेकिन बीसीसीआई ने इसकी कोई जानकारी नहीं दी है कि राहुल द्रविड़ कब तक मुख्य कोच रहेंगे, क्या राहुल द्रविड़ अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करेंगे या अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया का साथ छोड़ देंगे इसको बीसीसीआई द्वारा जारी विज्ञप्ति में कुछ नहीं कहा गया है. बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ का मुख्य कोच कार्यकाल बढ़ाने को लेकर कहा,"भारतीय क्रिकेट बोर्ड मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया ( सीनियर पुरूष ) के सहयोगी स्टाफ के अनुबंध में विस्तार का ऐलान करता है."


इसमें कहा गया,"बोर्ड ने विश्व कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने पर उनसे बातचीत की और सर्वसम्मति से उनका कार्यकाल बढाने का फैसला किया गया."

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि आईसीसी ट्रॉफी जीतने की कवायद में द्रविड़ को बोर्ड का पूरा समर्थन रहेगा. भारतीय टीम पिछले एक दशक से कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है. शाह ने कहा,"फाइनल से पहले लगातार दस मैच जीतने वाली भारतीय टीम का विश्व कप अभियान असाधारण रहा. इसके लिये सही प्लेटफॉर्म तैयारी करने वाले मुख्य कोच (द्रविड़) सराहना के पात्र हैं."

इसमें कहा गया,मुख्य कोच को बीसीसीआई का पूरा समर्थन रहेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी पाने के लिये उन्हें जो भी सहयोग चाहिये होगा, हम देंगे." द्रविड़ ने कहा,"भारतीय टीम के साथ पिछले दो साल यादगार रहे । हमने कई उतार चढाव देखे और इस पूरे सफर में टीम के भीतर आपसी सहयोग और तालमेल जबर्दस्त रहा."

द्रविड़ ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी. उनका दो साल का कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो गया. द्रविड़ के कोच रहते भारत पिछली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उपविजेता रहा था. द्रविड़ के साथ उनके सहयोगी स्टाफ में शामिल बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप के अनुबंध में भी विस्तार किया गया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राहुल द्रविड़ वह कम से कम अगले साल जून जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप तक पद पर रहेंगे. वहीं एक अन्य रिपोर्ट में क्रिकबज ने दावा किया है कि द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप तक के लिए बढ़ाया गया है और उसके बाद समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद बोर्ड उनके और सपोर्ट स्टाफ के कार्यकाल को लेकर आगे कोई फैसला लेगा.

द्रविड़ के ब्रेक लेने पर अंतरिम कोच का काम करने वाले एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने संभवत: बोर्ड को सूचित किया है कि वह भारत ए टीम, भारत अंडर 19 टीम और बेंगलुरू में एनसीए के नये ढांचे से जुड़े क्रिकेट मसलों पर काम करके खुश हैं.

बोर्ड ने कहा,"बोर्ड एनसीए प्रमुख और कार्यवाहक मुख्य कोच के तौर पर वीवीएस लक्ष्मण के काम की भी सराहना करता है. मैदान पर अपनी यादगार साझेदारियों की तरह द्रविड़ और लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिये मिलकर काम कर रहे हैं."

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा,"भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके शानदार मार्गदर्शन की बानगी देता है. मुझे खुशी है कि उन्होंने मुख्य कोच बने रहना स्वीकार कर लिया. इससे बीसीसीआई और उनके बीच आपसी सम्मान का पता चलता है."

द्रविड़ ने कहा,"इस पद के लिये काफी लंबा समय घर से दूर रहना पड़ता है.  मैं अपने परिवार के बलिदान और सहयोग की सराहना करता हूं.  पर्दे के पीछे काम करने वालों की भूमिका अहम होती है. विश्व कप के बाद नयी चुनौतियों का सामना करते हुए हम उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये प्रतिबद्ध हैं."

यह जिक्र करना भी जरूरी है कि गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा कभी भी राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नहीं बनना चाहते थे. उन्होंने हमेशा से कहा है कि वह गुजरात टाइटंस के साथ 2025 तक का अपना करार पूरा करेंगे.

यह भी पढ़ें: "220 रन का बचाव करने के लिए गेंदबाजों को.." ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद सूर्यकुमार यादव ने बताया कहां हुई गलती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: भारत के ये दो खिलाड़ी अब अमेरिका में जाकर खेलेंगे टी20 लीग, एक पर बोर्ड ने लगाया था बैन