यह ख़बर 12 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

क्या एडिलेड टेस्ट में बनेगा इतिहास?

एडिलेड:

एडिलेड टेस्ट में जब पांचवें दिन का खेल शुरू होगा तो नजरें भारतीय बल्लेबाजों पर टिकी होंगी। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी कुल बढ़त 363 रनों की कर ली है।

ऐसे में अगर, अंतिम दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने चौथे दिन के स्कोर पांच विकेट पर 290 रन पर भी पारी समाप्त घोषित की, तो भारत के सामने 364 रनों का लक्ष्य होगा।

मैच के अंतिम दिन और चौथी पारी में ये लक्ष्य कितना मुश्किल होगा, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आज तक एडिलेड के मैदान पर चौथी पारी में जीत के लिए इतने रन नहीं बने हैं।

एडिलेड में चौथी पारी में जीत हासिल करने के लिए जो सबसे बड़ा स्कोर बना है, वो 315 रनों का है। ये लक्ष्य 112 साल पहले, 1902 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था, छह विकेट पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 315 रन बनाकर टेस्ट जीता था।

इसके अलावा जिस तरह से चौथे दिन नेथन लियोन की फिरकी के सामने भारत के अंतिम पांच विकेट गिरे, उसे देखकर ये लगता है कि अंतिम दिन भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए बड़ा इम्तिहान साबित होने वाला है।

कहने को तो कहा जा सकता है, टीम इंडिया 90 ओवरों के खेल में 364 रनों के लक्ष्य को हासिल कर सकती है, क्योंकि इसी टेस्ट के तीसरे दिन के खेल में भारत 90 ओवरों के खेल में 5 विकेट पर 369 रन बनाए हैं।

इतना ही नहीं, एडिलेड टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी भारत के नाम है। भारत ने 1978 में, एडिलेड टेस्ट की चौथी पारी में 445 रन बनाए थे। टीम वो मुक़ाबला महज 47 रनों से हार गई थी, लेकिन मोहिंदर अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ और दिलीप वेंगसरकर की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत टीम एक समय मैच जीतने की सूरत में पहुंच गई थी।

इसके अलावा 1991-92 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने एडिलेड में चौथी पारी में 333 रन बनाए थे। तब भारतीय टीम महज 38 रन से मैच हार गई थी।

2003-04 के दौरान राहुल द्रविड़ ने अकेले दम पर भारत के लिए टेस्ट जीतने का करिश्मा दिखाया था। पहली पारी में 233 रन और दूसरी पारी में नॉट आउट 72 रन बनाकर द्रविड़ ने टीम इंडिया को चार विकेट से जीत दिलाई थी। तब भारत ने 233 रन बनाकर मैच जीता था।

ऐसे में एडिलेड में अगर भारतीय बल्लेबाज़ों ने संघर्ष दिखाया तो टीम इंडिया इतिहास बना सकती है, एडिलेड में चौथी पारी में सबसे ज़्यादा रन बनाकर टेस्ट जीतने का इतिहास। लेकिन इसके लिए शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा को अपना पूरा दमखम दिखाना होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच जिस तरह से टर्न ले रहा है, उसे देखते हुए ये चुनौती बेहद मुश्किल दिख रही है, लेकिन इतिहास तो मुश्किल चुनौतियों से पार पाकर ही बनाए जाते हैं।