T20I में करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले गेंदबाज, केशव महाराज ने रचा इतिहास, देखें पूरी लिस्ट

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने टी-20 इंटरनेशनल में अपने करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में केशव ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच बतौर कप्तान खेला और पहली बार गेंदबाजी करते समय पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने में सफल रहे

T20I में करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले गेंदबाज, केशव महाराज ने रचा इतिहास, देखें पूरी लिस्ट

टी-20 इंटरनेशनल में केशव महाराज ने रचा इतिहास

खास बातें

  • केशव महाराज ने रचा इतिहास
  • टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली ही गेंद पर लिया विकेट
  • टी-20 इंटरनेशनल में 22 गेंदबाज हासिल कर चुके हैं यह उपलब्धि

टी-20 क्रिकेट वर्तमान क्रिकेट (T20 Cricket) में सबसे ज्यादा प्रचलित हैं. फैन्स अब टी-20 क्रिकेट को ज्यादा पसंद करते हैं. जब टी-20 क्रिकेट की शुरूआत हुई थी तो लोगों का मानना था कि इस फॉर्मेट में गेंदबाजों की खूब धुनाई होगी, लेकिन गेंदबाजी ने अपने परफॉर्मेंस से साबित कर दिया है कि इस फॉर्मेट में उनका परफॉर्मेंस ही मैच का परिणाम तय करता है. गेंदबाज के परफॉर्मेंस के दम पर टीम ने टी-20 विश्व कप का खिताब जीता है. ऐसे में यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि टी-20 में गेंदबाजों का बल्लेबाज के बराबर ही महत्व होता है. हम जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने अपने टी-20 इंटरनेशनल मैच में करियर की पहली गेंद पर ही विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया है. अबतक 22 गेंदबाजों ने टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. 

ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद Neeraj Chopra का दूसरा सपना भी हुआ पूरा, खुद किया खुलासा

केशव महाराज
साउथ अफ्रीका के केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने टी-20 इंटरनेशनल में अपने करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में केशव ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच बतौर कप्तान खेला और पहली बार गेंदबाजी करते समय पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने में सफल रहे. केशव ने भानुका राजपक्षे को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना पहला विकेट पहली ही गेंद पर हासिल किया. केशव ने यह कमाल करने के अलावा एक अद्भूत रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. बता दें कि केशव ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी--20 मैच में कप्तानी भी की और करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया. केशव टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में केवल दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू में बतौर कप्तान पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने का कमाल किया हो. इससे पहले यह कारनामा नेपाल के पूर्व कप्तान पारस खड़का (Paras Khadka) किया था. खड़का ने हांगकांग के खिलाफ करियर की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने में सफलता पाई थी. 

माइकल कास्प्रोविक्ज़
ऑस्ट्रेलिया के माइकल कास्प्रोविक्ज़ (Michael Kasprowicz) ने साल 2004/05 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल मैच में करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने में सफल रहे थे. उन्होंने न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग को आउट करके यह मुकाम हासिल किया था. कास्प्रोविक्ज़ के नाम अपने T20I करियर की पहली दो गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया था.

आंद्रे नेल (Andre Nel)
साउथ अफ्रीकी गेंदबाज आंद्रे नेल ने भी यह कारनामा अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में किया है. नेल ने 2005 में न्यजीलैंड के खिलाफ करियर की पहली गेंद पर विकेट चटकाए थे. उन्होंने कीवी टीम के बल्लेबाज नाथन एस्टल को अपना शिकार बनाया था. 

अजीत अगरकर (Ajit Agarkar)
भारत के अजीत अगरकर भी इस मुकाम को हासिल करने में सफल रहे हैं. अजीत ने 2006 में करियर की पहली गेंद पर विकेट लिया था. उन्होंने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स को आउट किया था. 

अल्फोंसो थॉमस (Alfonso Thomas)
साउथ अफ्रीका के गेंदबाज Alfonso Thomas ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर पाकिस्तान के बल्लेबाज इमरान नजीर को आउट करने में सफल रहे थे. 

शॉन टैट
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज शॉन टैट (Shaun Tait) भी इस कमाल को करने में सफल रहे हैं. टैट ने 2007/08 में पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल किया था. 

रोरी क्लेनवेल्ट (Rory Kleinveldt)
साउथ अफ्रीका के Rory Kleinveldt ने अपने T20I करियर में केवल 6 मैच ही खेले लेकिन करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने में सफल रहे थे. उन्होंने 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ यह कारनामा किया था. 

ब्रेट गीव्स (Brett Geeves)
ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट गीव्स ने 2008-09 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया था, उन्होंने हर्शल गिब्स को अपना शिकार बनाया था.

प्रज्ञान ओझा
भारत के प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) ने अपने T20I करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2009 में ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर शाकिब अल हसन को आउट करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

जो डेनली (Joe Denly)
इंग्लैंड के गेंदबाज Joe Denly ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में अपने करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने में सफल रहे थे. उन्होंने यह कमाल सेंचुरियान के मैदान पर ग्रीम स्मिथ को आउट करके हासिल की थी. 

विराट कोहली
भारत के विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में पहली बार गेंदबाजी की और पहली ही गेंद पर केविन पीटरसन को आउट कर कमाल कर दिया. हालांकि जिस गेंद पर पीटरसन आउट हुए वह गेंद वाइड गेंद थी. साल 2011 में कोहली ने मैनचेस्टर में यह अनोखा कारनामा किया था.

नदीम अहमद (Nadeem Ahmed)
हांगकांग के नदीम अहमद ने नेपाल के खिलाफ अपने T20I करियर की पहली ही गेंद पर विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं. 

विली गवेरा (Willie Gavera)
पापुआ न्यू गिनी के गेंदबाज विली गवेरा (Willie Gavera) ने 2015 में आयरलैंड के खिलाफ अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने में सफलता पाई थी. अपने करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने के अलावा उन्होंने तीसरी गेंद पर भी विकेट हासिल किया था. 

ये भी पढ़ें 
* भारत vs इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट हुआ रद्द तो ट्विटर पर हुई Memes की बरसात, बने मजेदार jokes
* पांचवां टेस्ट मैच रद्द, COVID केसों की वजह से भारत नहीं उतार पाया टीम : ECB
* मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी ही गेंद पर लपका हैरत भरा कैच, देखकर बल्लेबाज के उड़ गए होश- Video
* T20 World Cup: अश्विन ने किया रिएक्ट, 4 साल पहले घर की दीवार पर कुछ ऐसा लिखकर खुद को किया मोटीवेट

अजय लालचेता (Ajay Lalcheta)
ओमान के Ajay Lalcheta ने हांगकांग के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया था. उन्होंने 2015 में यह रिकॉर्ड अपने नाम की थी. 

आमेर यामिन (Aamer Yamin)
पाकिस्तान के आमेर यामिन ने 2015-16 में शारजाह के मैदान पर  इंग्लैंड के खिलाफ T20I में करियर की पहली गेंद पर विकेट लिया था. उन्होंने इंग्लैंड के जेसन रॉय को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की थी. यामिन को पाकिस्तान के लिए केवल 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला.

लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson)
कीवी गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. फर्ग्यूसन ने 2016/17 में बांग्लादेश के खिलाफ T20I में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया था. फर्ग्यूसन ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में करियर की पहली दो गेंद पर विकेट हासिल करी है. 

लक्षन संदाकानी (Lakshan Sandakan)
श्रीलंका के लक्षन संदाकानी ने 2016 में साउथ अफीका के खिलाफ T20I में करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया है.

तैजुल इस्लाम (Taijul Islam)
बांग्लादेश के तैजुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2019 में टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने में सफलता पाई थी. 

लुईस ग्रेगरी (Lewis Gregory)
इंग्लिश खिलाड़ी लुईस ग्रेगरी ने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल किया था. 

खिजर हयात (Khizar Hayat) जो कि मलेशिया की ओर से टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, उन्होंने करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने में कामयाबी पाई थी. हांगकांग के खिलाफ 2020 में उन्होंने इस कारनामें को अंजाम दिया था.


जर्मन क्रिकेटर डायटर क्लेन (Dieter Klein) ने 2019/20 में स्पेन के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल (T20I) में करियर की पहली गेंद पर विकेट हासिल करने का कमाल किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​