विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024: "अगर वह ओपनिंग करते हैं..." इरफान पठान, मोहम्मद कैफ ने बताया किसे करनी चाहिए रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत

Mohammad Kaif, Irfan Pathan Prediction: भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान और मोहम्मद कैफ ने 1 जून से वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले आगामी पुरुष टी20 विश्व कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर बनने के लिए युवा यशस्वी जायसवाल का समर्थन किया है.

Read Time: 6 mins
T20 World Cup 2024:
T20 World Cup 2024: इरफान पठान, मोहम्मद कैफ ने बताया किसे करनी चाहिए रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत

T20 World Cup 2024: भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान (Irfan Pathan) और मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने 1 जून से वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले आगामी पुरुष टी20 विश्व कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर बनने के लिए युवा यशस्वी जायसवाल का समर्थन किया है. कोहली आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में रन-चार्ट में सबसे आगे हैं, लेकिन टी20 विश्व कप में भारत के लिए रोहित के साथ उनके ओपनिंग करने से टीमों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के स्पिनर की बराबरी हो सकती है. हालांकि, पठान को लगता है कि जायसवाल के रोहित के साथ ओपनिंग करने से भारत को टी20 विश्व कप में इस मुकाबले से निपटने में मदद मिलेगी.

स्टार स्पोर्ट्स प्रेस रूम' शो के नवीनतम एपिसोड में आईएएनएस के एक सवाल का जवाब देते हुए पठान ने कहा,"यह एक ऐसा प्रश्न है जो काफी समय से घूम रहा है. यह यशस्वी जायसवाल होना चाहिए - चूंकि वह बाएं हाथ का खिलाड़ी है, इसलिए होता यह है कि गेंदबाजी के दृष्टिकोण से एक टीम बाएं हाथ के स्पिनर के साथ शुरुआत करेगी और जब ऐसा होता है, तो आप वास्तव में इन दो बल्लेबाजों को खेला सकते हैं. अगर रोहित शर्मा और विराट कोहली ओपनिंग करते हैं, जैसा कि इस बारे में काफी चर्चा हो चुकी है, तो आप उन्हें एक निश्चित अवधि के लिए शांत रख सकते हैं."

इरफान पठान ने आगे कहा,"यदि आप ऐसा करते हैं, तो खेल ख़त्म हो जाता है, खासकर शुरुआत में और यहीं पर यशस्वी जायसवाल के रूप में बाएं हाथ का बल्लेबाज तस्वीर में आता है. वह आक्रामक है और बाएं हाथ के स्पिनर के खतरे का भी सामना करेगा. इसलिए, मुझे लगता है कि यशस्वी को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करनी चाहिए."

हालांकि, रोहित-जायसवाल संयोजन के परिणामस्वरूप कोहली को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ेगी, जिसका मतलब होगा कि पावर-प्ले चरण के बाद स्पिन के खिलाफ उनका संघर्ष फिर से उभर सकता है. लेकिन कैफ का मानना ​​है कि आईसीसी टूर्नामेंटों में तीसरे नंबर पर भारत के लिए कोहली की पिछली शानदार सफलता अभी भी एक बहुत बड़ा कारक है.

मोहम्मद कैफ ने कहा,"मैं जायसवाल और रोहित को ओपनिंग करते हुए देखूंगा, क्योंकि कोहली को तीसरे नंबर पर रहना होगा. हालांकि कोहली आईपीएल में ओपनिंग करते हैं, लेकिन आईसीसी इवेंट में तीसरे नंबर पर रहते हुए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. आपको किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जिसके पास तीसरे नंबर पर अनुभव हो और वह बल्लेबाजी कर सके. यशस्वी के ओपनिंग करने और कोहली के डगआउट में होने से विपक्षी टीम पर दबाव होगा कि विराट को अभी भी बल्लेबाजी के लिए आना है."

मोहम्मद कैफ ने आगे कहा,"अगर वह ओपनिंग करते हैं और विपक्ष उन्हें आउट कर देता है तो यह उनके लिए बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होगा. जायसवाल पहली गेंद से आक्रमण करेंगे और रोहित शर्मा भी पावर-प्ले में आक्रमण करेंगे, तो यह इस तरह होना चाहिए: जायसवाल, रोहित और विराट कोहली तीसरे नंबर पर."

जोहान्सबर्ग में पाकिस्तान पर 2007 टी20 विश्व कप फाइनल में भारत की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच रहे पठान 15 सदस्यीय टीम में रिंकू सिंह और रवि बिश्नोई को शामिल न किए जाने से निराश थे. पिछले साल अपने पदार्पण के बाद से 15 टी20 मैचों में भारत के लिए इन-फॉर्म फिनिशर रिंकू को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा गया है.

इरफान पठान ने रिंकू सिंग को लेकर कहा,"मैं बहुत निराश हूं कि रिंकू सिंह वहां नहीं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि रिंकू सिंह मैच को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे - उन्होंने पिछले साल अपनी फ्रेंचाइजी (कोलकाता नाइट राइडर्स) के लिए ऐसा किया था और जब वह भारत के लिए खेले, तो उन्होंने यह भूमिका भी निभाई. एक बार जब आपका स्ट्राइक-रेट 170+ हो और औसत 60-70 के करीब हो, और फिर आपको नहीं चुना गया, तो आप बहुत निराश होंगे. मुझे लगा कि बिश्नोई, उस नंबर छह रैंकिंग के बावजूद, चहल जैसे मास्टर स्पिनर से चूक गए, हालांकि उनके पास क्षेत्ररक्षण कौशल भी है. तो, इस टीम को देखकर मेरे मन में ये दो चीजें थीं."

साथ ही, पठान का मानना ​​है कि अगर भारत को विश्व कप जीत के एक दशक से अधिक के सूखे को खत्म करना है तो उसे अपना क्रिकेट शानदार अंदाज में खेलना होगा. "जिन लोगों को चुना गया है, उन्हें दबाव का समय आने पर प्रदर्शन करना होगा. मैं पहले हाफ के बारे में चिंतित नहीं हूं; यह इस बारे में है कि नॉकआउट मैच कब होंगे - यही वह जगह है जहां मैं चाहता हूं कि भारतीय टीम निडर क्रिकेट खेले, जो पिछले दो विश्व कप - 50 ओवर और 20 ओवर - में हम चूक गए थे."

कैफ ने पठान के विचारों से सहमति व्यक्त की और महसूस किया कि भारत की असली परीक्षा नॉकआउट मैच जीतना होगी, कुछ ऐसा जो वे अभी तक नहीं कर पाए हैं. "यह बहुत संतुलित टीम है, लेकिन यह आईपीएल नहीं है, जहां आप 14 लीग मैच खेलते हैं और गेम हारने के बाद भी ट्रॉफी जीतने के लिए वापस आते हैं."

"विश्व कप में, आप टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में कमजोर टीमों से मिलेंगे जब तक कि आप सेमीफाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीमों से नहीं मिलेंगे. ट्रॉफी जीतने के लिए आपको दो बड़े मैच जीतने होंगे और क्या आप उस बड़े पल के लिए तैयार हैं? भारत ने पहले ऐसा नहीं किया है और यही रोहित शर्मा के लिए असली चुनौती है."

भारत अपने पुरुष टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा. 2007 पुरुष टी20 विश्व कप विजेता भारत, पाकिस्तान, कनाडा और टूर्नामेंट के सह-मेजबान अमेरिका के साथ ग्रुप ए में है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup टीम इंडिया डिकोड : वाह के साथ आह की जुगलबंदी में जोखिम भी

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बीच मैदान में ले ली भारतीय दिग्गज की मौज, उम्र बना बवाल का जड़, VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: बाबर, रिजवान, शाहीन, फखर और रऊफ को बहुत समय मिल गया, अब निकालो, कप्तान के 'दुश्मन' का बयान
T20 World Cup 2024: "अगर वह ओपनिंग करते हैं..." इरफान पठान, मोहम्मद कैफ ने बताया किसे करनी चाहिए रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत
India vs Pakistan live score over Match 19 T20 11 15 updates
Next Article
भारत बनाम पाकिस्तान लाइव स्कोर, ओवर 11 से 15 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;