विज्ञापन
This Article is From Jul 10, 2016

वेस्टइंडीज के खिलाफ जब लिटिल 'सनी' बन गए मास्टर, गावस्कर के जन्‍मदिन पर जानिए उनके रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ जब लिटिल 'सनी' बन गए मास्टर, गावस्कर के जन्‍मदिन पर जानिए उनके रिकॉर्ड
सुनील गावस्‍कर का फाइल फोटो
नई दिल्‍ली: एक समय ऐसा था जब वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज़ माने जाते थे।  वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज़ों के सामने दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों के पसीने छूट जाते थे। टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड काफी खराब था। 1948 में दोनों देशों के बीच पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी और भारत इस सीरीज को 1-0 से हार गया था। 1948 से लेकर 1967 के बीच टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 टेस्ट मैच खेले लेकिन एक भी मैच जीतने में कामयाब नहीं हुई। वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ों के सामने टीम इंडिया के बल्लेबाज विफल होते हुए नज़र आ रहे थे।

जब सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ों की धुनाई की
1971 में टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैच खेलने के लिए वेस्टइंडीज का दौरा किया। “सनी” के नाम से जाने जाने वाले  सुनील मनोहर गावस्कर का सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में चयन हुआ। गावस्कर कद से छोटे थे सो ऐसे में वेस्टइंडीज के लंबे गेंदबाज़ों के सामने सफल हो पाएंगे या नहीं इसे लेकर सवाल उठाया जा रहा था। पहले टेस्ट मैच में गावस्कर नहीं खेल पाए थे। दूसरे टेस्ट में उनको मौका मिला। यह गावस्कर के करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच था, वह भी वेस्टइंडीज जैसी शानदार टीम के खिलाफ। वेस्टइंडीज के इस बाउंस पिच पर गावस्कर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबको हैरान कर दिया था। इस टेस्ट मैच के दोनों परियों में गावस्कर ने अर्धशतक लगाया था। तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भी गावस्कर ने शतक ठोका और दूसरे पारी में अर्धशतक।

 गावस्कर ने लगाए लगातार तीन शतक
गावस्कर का बल्ला रुकने वाला नहीं था,वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ गावस्‍कर के सामने घुटने टेकते हुए नज़र आ रहे थे। चौथे टेस्ट में भी गावस्कर ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों की ढुलाई की। दूसरे पारी में गावस्कर ने शतक मारा। आखिरी टेस्ट में गावस्कर कि जितनी तारीफ कि जाए,कम है।  पांचवें टेस्ट की पहली पारी में गावस्कर ने शतक ठोका और दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाया। इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली आठ पारियों में गावस्कर का स्कोर इस तरह 65,67,116,64,01,117,124,220 रहा। इन आठ पारियों में गावस्कर तीन बार नॉट-आउट भी रहे। गावस्कर ने वेस्टइंडीज गेंदबाजों की ढुलाई करते हुए इस सीरीज में करीब 155 के औसत से 774 रन बनाए। गावस्कर की इस शानदार पारी के वजह से टीम इंडिया 23 सालों के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच जीतने में कामयाब हुई थी और सीरीज भी। गावस्कर टीम इंडिया के तरफ से पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्‍होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा 774 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है।

 घरेलू मैदान पर जीता भारत ,गावस्कर साबित हुए हीरो
फिर 1978/79 में वेस्टइंडीज टीम ने भारत का दौरा किया और छह टेस्ट मैच खेले। इस सीरीज के दौरान भी गावस्कर ने वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ों की धुनाई की। गावस्कर ने इस सीरीज में 9 पारी खेलते हुए करीब 92 की औसत से 732 रन बनाए। इसमें चार शतक और एक अर्धशतक शामिल था। मुंबई में हुए पहले टेस्ट मैच में गावस्कर ने दोहरा शतक भी लगाया था। गावस्कर कि शानदार बल्लेबाजी की वजह से भारत ने पहली बार अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज जीतने का गौरव हासिल किया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ काफी शानदार है। वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर ने 48 पारी खेलते हुए करीब 65 की औसत से 2749 रन बनाए हैं जो  अपने आप में एक रिकॉर्ड है। आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने रन नहीं बना पाया है। गावस्कर के बाद, दक्षिण अफ्रीका के जैक्‍स  कालिस दूसरे स्थान पर हैं। कालिस ने 43 पारी खेलते हुए 2356 रन बनाए हैं। अगर भारत के बल्लेबाज़ों की बात की जाए तो गावस्कर के बाद राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 1978 रन बनाए है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 13 शतक मारने का रिकॉर्ड भी गावस्कर के नाम है। आज तक किसी भी खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने शतक नहीं लगाए हैं। गावस्कर के बाद साउथ अफ्रीका के जैक्‍स कालिस ने सबसे ज्यादा आठ शतक मारे हैं। अगर भारत के दूसरे बल्लेबाज़ों की बात की जाए तो गावस्कर के बाद राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा पांच शतक लगाए हैं।

एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड : भारत की तरफ से वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सुनील गावस्कर के नाम है। 24, दिसंबर 1983 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर हुए टेस्ट मैच में गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली पारी में 236 बनाए थे। आज तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ इससे ज्‍यादा रन नहीं बना पाया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
वेस्टइंडीज के खिलाफ जब लिटिल 'सनी' बन गए मास्टर, गावस्कर के जन्‍मदिन पर जानिए उनके रिकॉर्ड
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com