टीम इंडिया के इस पूर्व कोच ने कहा था-एमएस धोनी का कप्‍तान न रहना हो सकता है बड़ी गलती...

टीम इंडिया के इस पूर्व कोच ने कहा था-एमएस धोनी का कप्‍तान न रहना हो सकता है बड़ी गलती...

महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर के साथ गैरी कर्स्‍टन (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वनडे और टी20 में धोनी के प्रदर्शन में आ रही थी कुछ गिरावट
  • कर्स्‍टन बोले थे, आप अपने जोखिम पर ही धोनी को बदल सकते हो
  • महान कप्‍तानों ने करियर के अंत तक शानदार प्रदर्शन किया है
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया में विराट कोहली की कामयाबी का दौर शुरू होते ही भारतीय क्रिकेट में नई चर्चा शुरू हो गई थी.  इस दौर में टेस्‍ट टीम के कप्‍तान और बल्‍लेबाज के रूप में विराट जबर्दस्‍त प्रदर्शन कर रहे थे जबकि वनडे और टी20 टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के कप्‍तान और बल्‍लेबाज के रूप में प्रदर्शन में कुछ गिरावट आ रही थी. जाहिर है, इस दौर में धोनी को हटाकर विराट कोहली को कप्‍तान बनाने के चर्चा छिड़नी ही थी. भारतीय टीम के कुछ क्रिकेटरों के खेमे से भी ऐसी मांग उठी, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्‍टन ने धोनी को कप्‍तानी से हटाए जाने के बुरे असर के बारे में चेताया था.

यह अलग बात है कि धोनी को कप्‍तानी से हटाया नहीं गया है, उन्‍होंने खुद वनडे और टी 20 की कप्‍तानी छोड़ी है. लेकिन जब धोनी को हटाकर विराट कोहली को वनडे और टी20 में भी कप्‍तान बनाने की मांग शुरू हुई थी तो दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और वर्ल्‍डकप 2011 की जीत के समय टीम इंडिया के कोच रहे कर्स्‍टन ने इसका विरोध किया था. कर्स्टन से जब यह पूछा गया कि क्या समय आ गया है कि वनडे टीम की कमान विराट कोहली को सौंप दी जाए, तो उन्होंने कहा, ‘आपको मुझसे इसका जवाब 'नहीं' मिलेगा. आप अपने जोखिम पर धोनी को बदल सकते हो, क्योंकि मेरा अनुभव कहता है कि सभी महान कप्तानों ने अपने करियर के अंत तक शानदार प्रदर्शन किया है.’ कर्स्टन ने कहा कि अगर कोई एमएस धोनी को जाने देना चाहता है, तो क्या पता भारत ब्रिटेन में 2019 के वनडे वर्ल्डकप के दौरान कुछ प्रभावी मैच विजयी प्रदर्शन गंवा दे.

'माही' को ‘महान खिलाड़ी’ करार देते हुए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन ने उनके आलोचकों को आड़े हाथ लिया था. कर्स्‍टन ने कहा था कि जो धोनी की क्षमता पर संदेह कर रहे हैं वे गलती कर रहे हैं. एमएस धोनी के भविष्य को लेकर जारी बहस के बारे में पूछने पर कर्स्टन ने कहा था, ‘मैं जब भी भारत आता हूं तो यह सवाल मुझसे पूछा जाता है. तीन साल में मेरा जवाब नहीं बदला है. वह (धोनी) निश्चित तौर पर सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं, जिनके साथ मैंने काम किया और भारतीय क्रिकेट के साथ पिछले नौ से 10 साल में उसका रिकॉर्ड सबकुछ बोलता है.’ कर्स्टन ने कहा, ‘मेरे नजरिये से इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह भारत के महानतम कप्तानों में शामिल हैं और इस दौरान निश्चित तौर पर भारत के लिए ट्रॉफी जीती हैं.’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com