विज्ञापन

Wasim Akram: तेंदुलकर- कोहली-रोहित- नहीं, बल्कि ये दो दिग्गज हैं एशियाई क्रिकेट के 'रन मशीन', वसीम अकरम ने बताया

Wasim Akram On 'run machine' of Asian cricket: वसीम अकरम ने सोशल मीडिया इंस्टा पर पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने एशियाई क्रिकेट के 'रन मशीन' को लेकर खुलासा किया है.

Wasim Akram: तेंदुलकर- कोहली-रोहित- नहीं, बल्कि ये दो दिग्गज हैं एशियाई क्रिकेट के 'रन मशीन', वसीम अकरम ने बताया
Who is the 'run machine' of Asian cricket

Wasim Akram On 'run machine' of Asian cricket: पाकिस्तान के महा तेज गेंदबाज ने एशियाई क्रिकेट का 'रन मशीन' कौन है. इसको लेकर रिएक्ट किया है. वसीम अकरम ने सोशल मीडिया इंस्टा पर पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने एशियाई क्रिकेट के 'रन मशीन' को लेकर खुलासा किया है. वसीम ने कोहली और रोहित या फिर बाबर आजम को एशियाई क्रिकेट का रन मशीन करार नहीं दिया है. दरअसल, सोशल मीडिया पर वसीम अकरम ने एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें वो सुनील गावस्कर और जहीर अब्बास के साथ हैं. तस्वीर के साथ वसीम ने जो कैप्शन दिया है उसमें उन्होंने दोनों पूर्व दिग्गजों को एशियाई क्रिकेट का रनमशीन करार दिया है. 

सुनील गावस्कर टेस्ट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

भारत के महान सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट में सबसे पहले 10000 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था. गावस्कर ने टेस्ट में 34 शतक और 10122 रन बनाए हैं. बता दें कि साल 1983 में सुनील गावस्कर ने सर डॉन ब्रैडमैन (29) के सर्वाधिक शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था. गावस्कर ने टेस्ट के अलावा वनडे में भी अपनी बल्लेबाजी से करिश्मा किया था. वनडे में गावस्कर ने 108 मैच खेले हैं और इस दौरान 3092 रन बनाने में सफल रहे हैं. गावस्कर ने वनडे में एक शतक और 27 अर्धशतक जड़े हैं. 

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले भारत के इकलौते बल्लेबाज बने

गावस्कर ने अपने पहले डेब्यू टेस्ट सीरीज में धमाकेदार बल्लेबाजी कर दुनिया को हैरान कर दिया था. गावस्कर ने साल 1971 में  वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेलकर अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस सीरीज़ में उन्होंने 774 रन बनाए थे. यह डेब्यू सीरीज़ में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा बनाए गए सबसे ज़्यादा रन हैं.

एशियाई 'डॉन बैडमैन' थे जहीर अब्बास

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज जहीर अब्बास को एशियाई क्रिकेट का 'डॉन बैडमैन' माना जाता था. जहीर अब्बास ने अपने टेस्ट करियर में 78 टेस्ट मैच और 62 वनडे मैच खेले थे. टेस्ट में जहीर ने 5062 रन बनाए थे जिसमें 12 शतक और 20 अर्धशतक शामिल थे. एशियाई 'डॉन बैडमैन' ने अपने टेस्ट करियर में 4 दोहरा शतक लगाने का कमाल किया था . वहीं, वनडे में 62 मैच खेले और इस दौरान 2572 रन बनाने में सफल रहे. वनडे में जहीर अब्बास ने 7 शतक ठोके थे. ज़हीर सही मायने में रन मशीन थे. उनके नाम 108 प्रथम श्रेणी शतक हैं और वे सौ प्रथम श्रेणी शतक बनाने वाले एकमात्र एशियाई बल्लेबाज हैं. घरेलू क्रिकेट में बल्ले से उनका दबदबा ऐसा है कि सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी 81 शतकों के साथ उनसे बहुत पीछे हैं. ऐसे परफॉर्मेंस को देखकर ही उन्हें ‘एशियाई ब्रैडमैन' का उपनाम दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: "यह आपके लिए...", सरफराज खान के पहले शतक को देख गदगद हुए सचिन तेंदुलकर, रिएक्शन ने मचाई धूम
Wasim Akram: तेंदुलकर- कोहली-रोहित- नहीं, बल्कि ये दो दिग्गज हैं एशियाई क्रिकेट के 'रन मशीन', वसीम अकरम ने बताया
Mohammad Kaif on Sarfaraz Khan says Cricket is a game that accommodates all IND vs NZ
Next Article
IND vs NZ: "फिटनेस के कारण उसे...", सरफराज खान के शतक को लेकर मोहम्मद कैफ का रिएक्शन वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com