ICC अवार्ड्स में विराट कोहली का जलवा, टेस्‍ट और वनडे के अलावा वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर भी घोषित

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ष 2018 की अपनी टेस्‍ट और वनडे टीम घोषित की है. विराट कोहली को दोनों ही टीमों का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है.

ICC अवार्ड्स में विराट कोहली का जलवा, टेस्‍ट और वनडे के अलावा वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर भी घोषित

विराट कोहली को आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट और वनडे टीम के कप्‍तानी सौंपी गई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दोनों ही टीमों में विराट के अलावा बुमराह को भी मिली जगह
  • टेस्‍ट टीम में विराट, बुमराह के अलावा पंत भी हैं शामिल
  • वनडे टीम में विराट, बुमराह, रोहित और कुलदीप को जगह
दुबई:

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ष 2018 की  टेस्‍ट और वनडे टीम घोषित की है. विराट कोहली को दोनों ही टीमों का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है. दोनों ही टीमों में विराट के अलावा भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह मिली है. इस टीम का चयन आईसीसी वोटिंग अकादमी करती है जिसमें पूर्व खिलाड़ियों सहित मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग के सदस्य शामिल होते हैं. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को इसके साथ ही ICC का  वनडे तथा टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी घोषित किया गया है. गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में वर्ष 2018 में भारत की टेस्‍ट और वनडे टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. इस दौरान भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के देश में टेस्‍ट सीरीज में हराने वाली पहली एशियाई टीम बनने का गौरव हासिल किया था. विराट ने वर्ष 2018 में 13 टेस्‍ट में पांच शतक की मदद से 1322 रन बनाए थे जबकि 14 वनडे इंटरनेशनल में वे छह शतक के साथ 1202 रन बनाने में सफल रहे थे.

 

 

कोहली इस समय टेस्‍ट और वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज हैं. आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम में विराट और बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा भारत के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत भी शामिल हैं जबकि वनडे टीम में विराट और बुमराह के अलावा चाइनामैन कुलदीप यादव और रोहित शर्मा को भी जगह मिली है.

 

आईसीसी की वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम: टॉम लैथम (न्‍यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्‍ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (न्‍यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), हैनरी निकोलस (न्‍यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत), जेसन होल्‍डर (वेस्‍टइंडीज), कागिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्‍ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत) और मोहम्‍मद अब्‍बास (पाकिस्‍तान).


आईसीसी की वर्ष 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जॉनी बेयरस्‍टॉ (इंग्‍लैंड), विराट कोहली (भारत, कप्‍तान), जो रूट (इंग्‍लैंड), रॉस टेलर (न्‍यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्‍लैंड, विकेटकीपर), बेन स्‍टोक्‍स (इंग्‍लैंड), मुस्‍तफिजुर रहमान (बांग्‍लादेश), राशिद खान (अफगानिस्‍तान), कुलदीप यादव (भारत) और जसप्रीत बुमराह (भारत).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट