यह ख़बर 16 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोहली ने सबसे तेज शतक का सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा

जयपुर:

विराट कोहली ने बुधवार को जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 52 गेंद पर शतक ठोककर भारत की तरफ से एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज सैकड़ा ठोकने का नया रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने 52 गेंद पर आठ चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए। इस तरह से उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में बनाए गए 60 गेंदों में शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा।

भारत ने अन्य बल्लेबाजों में मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 62 और युवराज सिंह ने 64 गेंद पर शतक बनाया है। वन-डे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी (37 गेंद) के नाम पर है। कोहली का शतक ओवरआल रिकॉर्ड में सातवें नंबर पर है। भारत ने केवल 43.3 ओवर में एक विकेट पर 362 रन बनाकर जीत दर्ज की।


इस तरह से उसने सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने के रिकॉर्ड में दूसरा स्थान हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका ने 2006 में जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही नौ विकेट पर 438 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह पहला अवसर है जबकि भारत ने 300 रन से अधिक के लक्ष्य को हासिल किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत ने केवल एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। यह पहला अवसर है जबकि किसी टीम ने केवल एक विकेट खोकर 300 से अधिक रन का लक्ष्य हासिल किया। भारत का स्कोर एक विकेट खोकर बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर भी है। श्रीलंका ने हाल में भारत के खिलाफ किंग्सटन में एक विकेट पर 348 रन बनाए थे।