विराट ने बतायी वजह कि क्यों लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला, पढ़ें पूरा भावुक बयान

टी-20 कप्तानी छोड़ने के पीछे कोहली ने पोस्ट किए लेटर में वजह भी बतायी और उन्होंने विस्तार से लेटर लिखा और अपने चाहने वालों को संतुष्ट करने का प्रयास किया.

विराट ने बतायी वजह कि क्यों लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला, पढ़ें पूरा भावुक बयान

विराट के लिए टी20 विश्व कप जीतने का यूएई में अच्छा मौका है

खास बातें

  • विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ेंगे विराट
  • ट्विटर पर लेटर पोस्ट कर किया विराट ने ऐलान
  • वर्कलोड बहुत ज्यादा हो रहा था-विराट
नयी दिल्ली:

पिछले कई दिनों से खबरें जरूर आ रही थीं, लेकिन किसी को भी यह आभास नहीं था कि भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एकदम से ही टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके सभी को हैरान कर देंगे. सभी मानकर यह चल रहे थे कि विराट अब टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद ही इस फैसले की घोषणा करेंगे, जिससे  खिलाड़ियों का ध्यान न बंटे. वहीं, दो दिन पहले ही बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष ने भी खंडन किया था कि कोहली ही तीनों फॉर्मेटों में कप्तान बने रहेंगे, लेकिन वीरवार करीब साढ़े छह बजे जब कोहली ने ट्वीट किया, तो मानो हड़कंप सा मच गया. टी-20 कप्तानी छोड़ने के पीछे कोहली ने पोस्ट किए लेटर में वजह भी बतायी और उन्होंने विस्तार से लेटर लिखा और अपने चाहने वालों को संतुष्ट करने का प्रयास किया. कोहली का पूरा बयान इस प्रकार से है. 

कोहली का पूरा बयान 
मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि मैंने न केवल भारत का प्रतिनिधित्व किया, बल्कि अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ देश की कप्तानी भी की. बतौर भारतीय कप्तान अपनी यात्रा में मैं हर उस शख्स का शुक्रिया अदा करता हूं, जिस किसी ने भी मेरा समर्थन किया. उनके सहयोग के बिना मैं कप्तानी नहीं कर सकता था. साथी खिलाड़ी, सपोर्ट स्टॉफ, चयन समिति, मेरे कोच और हर उस शख्स और प्रत्येक भारतीय का शुक्रिया अदा करता हूं, जिसने हमारी जीत की प्रार्थना की 

वर्कलोड (काम का बोझ) एक बहुत ही अहम बात है और पिछले 8-9 साल में तीनों फॉर्मेटों में खेलने और 5-6 साल में नियमित रूप से कप्तानी करने के अपने बहुत ज्यादा वर्कलोड को देखते हुए मैं महसूस करता हूं कि वनडे और टेस्ट में टीम का नेतृत्व करने को खुद को पूरी तरह से तैयार रहने के लिए मुझे खुद को स्पेस दिए जाने की जरूरत है. बतौर टी20 कप्तान अपने कार्यकाल के दौरान मैंने टीम के लिए अपना हर तरह से योगदान दिया है. और मैं टी20 टीम के लिए बतौर बल्लेबाज ऐसा करना जारी रखूंगा. 


ये भी पढ़ें 

आईपीएल के दूसरे चरण में इन 5 बड़े रिकॉर्डों पर है दिग्गजों की नजर

इस वजह से इंग्लैंड के क्रिकेटर एशेज सीरीज का बहिष्कार करने के लिए तैयार

गंभीर ने बतायी वजह है कि क्यों उन्होंने एबी डिविलियर्स जैसा बल्लेबाज नहीं देखा

ये 4 विराट सवाल लगातार कप्तान कोहली का विश्व कप में पीछा करेंगे

वास्तव में इस निर्णय तक पहुंचने में बहुत ज्यादा  समय लगा. इस बारे में बहुत ज्यादा विचारने और अपने नजदीकी लोगों और नेतृत्व समूह के अहम सदस्य रवि भाई और रोहित से विचार-विमर्श करने के बाद मैंने इस साल अक्टूबर में युएई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़नेका फैसला किया है. मैंने इस बारे में सभी चयनकर्ताओं के अलावा बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ भी बात की है. मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ योग्यता  के साथ भारतीय टीम और क्रिकेट की सेवा जारी रखूंगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​