यह ख़बर 17 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

विनय की गेंदबाजी पर धोनी को पूरा विश्वास

खास बातें

  • विनय को प्रत्येक 25 गेंद पर विकेट मिला है लेकिन लसिथ मालिंगा और रेयान हैरिस जैसे गेंदबाजों की मौजूदगी के कारण किसी का ध्यान उनकी तरफ नहीं जा रहा है।
ब्रिस्बेन:

भारत के मध्यम गति के गेंदबाज आर विनय कुमार पर किसी का ध्यान नहीं है लेकिन जब तक कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उन पर विश्वास है और वह अपनी स्विंग गेंदों से बल्लेबाजों को परेशानी में डाल रहे हैं तब तक उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है। कर्नाटक के गेंदबाज ने त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में अब तक 20.11 की औसत से नौ विकेट लिए हैं।

विनय को प्रत्येक 25 गेंद पर विकेट मिला है लेकिन लसिथ मालिंगा और रेयान हैरिस जैसे गेंदबाजों की मौजूदगी के कारण किसी का ध्यान उनकी तरफ नहीं जा रहा है। ऐसा नहीं है कि उन्होंने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट किया हो या उनका इकोनोमी रेट बहुत बुरा हो या उनकी गेंदों पर बल्लेबाजों ने लम्बा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच थमाया हो। उन्होंने अधिकतर पोंटिंग, जयवर्धने और वार्नर जैसे शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को आउट किया। उनका इकोनोमी रेट 4.89 है और उनकी गेंदों पर अधिकतर कैच स्लिप क्षेत्र में गए। यह उनके लिए सर्वश्रेष्ठ दौर है लेकिन वह चयनकर्ताओं की पहली पसंद नहीं थे। वरुण आरोन के आखिरी क्षणों में चोटिल होने के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया का टिकट मिल गया था। पिछले महीने वाका में जब धोनी ने चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया तो विनय को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिल गया।

विनय ने कहा, ‘‘धोनी बहुत अधिक विश्वास करते हैं और वह आपका हमेशा पक्ष लेते हैं। एक बार मैंने उनसे बात की और उन्होंने कहा, ‘मैं तेजी में विश्वास नहीं करता, यदि आपके पास कौशल है तो यही काफी है। यदि आप सही क्षेत्र में गेंद करते हो तो निश्चित तौर पर बल्लेबाज के लिए आपको हिट करना मुश्किल होगा।’’ विनय का मजबूत पक्ष उनकी आउटस्विंगर है लेकिन पिछले सत्र में उन्होंने कई अन्य अस्त्रों को भी अपनी गेंदबाजी में जोड़ा। अब वह लेग कटर कर लेते हैं और बड़ी खूबसूरती से धीमी गेंद फेंकते हैं। वह हमेशा प्रयोग करने में विश्वास रखते हैं। आईपीएल में एक बार उन्होंने मालिंगा जैसा स्लिंग एक्शन करके एडम गिलक्रिस्ट का विकेट लिया लेकिन एकदिवसीय मैचों में उन्होंने कभी यह ट्रिक नहीं आजमाई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘ट्वेंटी-20 में आपको कुछ हटकर करना चाहिए। वह प्रारूप इसके लिए अच्छा है लेकिन एकदिवसीय मैचों में प्रयोगों से बचना चाहिए।’’ एकदिवसीय मैचों में दोनों छोर से नई गेंद के उपयोग से विनय को फायदा मिला है। इससे नई गेंद लंबे समय तक स्विंग करती है। उन्होंने कहा, ‘‘इससे मुझे मदद मिल रही है क्योंकि मैं स्विंग गेंदबाज हूं। अमूमन सफेद गेंद छह से सात ओवर से अधिक स्विंग नहीं करती। दसवें ओवर के बाद वह बमुश्किल ही स्विंग लेती है। दोनों छोर से नई गेंद लेने के कारण वह दस से 12 ओवर तक स्विंग कर रही है।’’