अय्यर को टी20 विश्व कप के लिए इस बल्लेबाज ने दी बड़ी चुनौती, कौन जीतेगा बैक-अप बल्लेबाज की रेस

Asia Cup 2022: इसमें दो राय नहीं कि श्रेयस अय्यर ने इस साल टी20 में अपने औसत में खासा सुधार किया, लेकिन कुछ बातें उनके खिलाफ जा रही हैं, तो वह "स्लॉग ओवरों" में एकदम रेस में पीछे हो गए.

अय्यर को टी20 विश्व कप के लिए इस बल्लेबाज ने दी बड़ी चुनौती, कौन जीतेगा  बैक-अप बल्लेबाज की रेस

श्रेयस अय्यर के लिए टी20 विश्व कप की राह मुश्किल हो चली है. वह बैक-अप बल्लेबाज होंगे या नहीं, यह एशिया कप टीम से साफ हो जाएगा

खास बातें

  • टी20 वर्ल्ड कप के लिए 13 तो लगभग पक्के हैं
  • अय्यर का बैक-अप बल्लेबाजों की रेस में 3 से मुकाबला
  • एशिया कप से साफ हो जाएगी पूरी तस्वीर
नई दिल्ली:

महीने के आखिरी में शुरू होने जा रहे एशिया कप (Asia Cup 2022) के लिए टीम का चयन सिर पर खड़ा है. सोमवार को भारतीय टीम का ऐलान एशिया कप के लिए हो जाएगा. और यह लगभग वही टीम होगी, जो टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में खेलेगी. साफ है कि जब विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul) जैसे स्थापित बल्लेबाज टीम में लौट रहे हैं, तो कुछ महीने पहले बड़ा असर छोड़ने वाले श्रेयस अय्यर की जगह अब टीम में ही नहीं, बल्कि वह बैक-अप बल्लेबाजों की रेस में भी पिछड़ते दिख रहे हैं. अब विंडीज के खिलाफ आखिरी दो मैच उनके लिए असाधारण प्रदर्शन कर सेलेक्टरों पर दबाव बनाने का अच्छा मौका है, लेकिन यहां भी वह पिछड़ते दिखायी दे रहे हैं क्योंकि बैक-अप बल्लेबाजों की रेस में दीपक हूडा ने अय्यर को खासा पीछे धकेल दिया है. वैसे उनका मुकाबला दीपक से ही नहीं, बल्कि इशान किशन और संजू सैमसन से भी है. 

अब कौन खेलेगा Big Bash League! क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर IPL टीमों के मालिकों ने बनाया करोड़ों का दबाव

औसत बढ़ा है अय्यर का


अय्यर का टी20 में कुल 45 मैचों में 32.16 का औसत है, जिसमें 6 अर्द्धशतक भी शामिल हैं, लेकिन इस साल उन्होंने जनवरी से खेले 13 टी20 मैचों में 42.77 का औसत निकालकर मैनेजमेंट को बताया कि वह नंबर तीन पर विराट के बैक-अप हो सकते हैं, लेकिन शॉर्ट पिच पर कमजोरी और हालिया पिछले कुछ मैचों में उम्मीद के हिसाब से रन न बनाना अय्यर का बैक-अप बल्लेबाज के रूप में दावा कमजोर कर गया. मगर बात इतनी भर नहीं थी. इसी बीच उनकी राह में पैदा हो गयी सबसे बड़ी वजह है. और यह थे दीप हूडा. 

..और ऐसे दीपक हूडा ने अय्यर को पीछे छोड़ दिया
दीपक हूडा को मैनेजमेंट ने विराट की अनुपस्थिति में अलग-अलग नंबर पर भी ट्राई किया. और करीब फरवरी के महीने में भारत के लिए टी20 करियर का आगाज करने वाले दीपक हूडा एक ऐसी फ्रेश एप्रोच लेकर टीम में आए कि एक बार को उनकी जगह विराट को खिलाने को लेकर बहस शुरू हो गयी. सोशल मीडिया में हूडा के समर्थन में आवाजें बुलंद होने लगीं. दीपक का बल्ला तूफान की तरह बोला और उन्होंने 7 मैचों में आश्चर्यजनक 71.66 के औसत से और 1 तूफानी शतक जड़कर सभी को हैरान कर दिया. और इसी प्रदर्शन से दीपक ने बैक-अप बल्लेबाजों की रेस में श्रेयस अय्यर को पीछे धकेल दिया.

बहरहाल, अब यह देखने की बात होगी टी20 विश्व कप में बैक बल्लेबाजों की रेस में शामिल श्रेयस अय्यर के अलावा, संजू सैमसन और दीपक हूडा में से कौन टी20 विश्व कप के लिए बाजी मारेगा, यह देखने वाली बात होगी. बहुत हद तक एशिया कप के सोमवार को घोषित होने वाली टीम से एकदम साफ हो जाएगा, लेकिन यह भी पूरी तरह स्पष्ट है कि दीपक हूडा बैक-अप बल्लेबाज की रेस में सबसे आगे खड़े हैं. 

यह भी पढ़ें:

यह है वह फाइनल भारतीय XI, जो 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी 

आखिरी दो मैचों के लिए कप्तान रोहित शर्मा फिट घोषित 

"गांगुली अपने साथ मैरीगोल्ड बिस्किट्स लेकर चला करते थे", पार्थिव ने किया सौरव की प्रबंधन शैली का खुलासा

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com