विज्ञापन
This Article is From Aug 21, 2023

रिंकू सिंह टी20 में तोड़ सकते हैं एमएस धोनी के ये 3 रिकॉर्ड, गौर फरमा लें

रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने रविवार को आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में दिखाया कि वह आने वाले समय में लंबे समय तक भारत के लिए खेलने जा रहे हैं

रिंकू सिंह टी20 में तोड़ सकते हैं एमएस धोनी के ये 3 रिकॉर्ड, गौर फरमा लें
नई दिल्ली:

आयरलैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए दूसरे टी20 (Ire vs Ind 2nd T20) में भारत ने मेजबानों को 33 रन से धोकर सीरीज में 2- की अजेय बढ़त बना ली. भारत की जीत में ऋतुराज गायकवाड़ ने अर्द्धशतक जड़ा, लेकिन दीवाना सभी को बनाया रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने. सिर्फ 21 गेंदों पर 3 छक्कों और 2 चौकों से 38 रन बनाकर रिंकू ने अंतरराष्ट्रीय करियर की पहली पारी में बहुत ही अच्छी तरह से बता दिया कि वह लंबे समय तक भारत के लिए व्हाइट-बॉल में खेलने जा रहे हैं. रिंकू ने शुरुआत में 15 गेंदों पर 15 और फिर बाद में आतिशी अंदाज से दिखाया कि उन्हें जरुरत के हिसाब से खेलना बहुत ही अच्छी तरह आता है. 

इस साल आईपीएल में केकेआर के लिए और अब टीम इंडिया के लिए शानदार आगाज के बाद अब फैंस खुलकर बोल रहे हैं कि वह फिनिशर मिल गया है, जिसकी तलाश थी. और रिंकू की तुलना एमएस धोनी के साथ की जा रही है. चलिए जब तुलना हो ही रही है, तो हम आपके लिए धोनी के टी20 में वो तीन रिकॉर्ड लेकर आए हैं, जिन पर रिंकू पानी फेर सकते हैं. 

VIDEO: 4, 6, 6, 1, 6... रिंकू सिंह ने छोड़े "पटाखे", पहली ही इंटरनेशनल पारी में स्कोर को रॉकेट बना दिया

1. सबसे ज्यादा नॉटआउट की बात 
धोनी को निर्विवादित रूप से व्हाइट-बॉल का चेज मास्टर कहा जाता  रहा है. अनेकों बार उन्होंने टीम को जीत दिलाई. इस कोशिश में पूर्व कप्तान जीत दिलाकर अनेकों बार नॉटआउट लौटे हैं. जब बात आईपीएल की आती है, तो धोनी 250 मैचों में 65 बार नॉटआउट रहे हैं. वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह 98 मैचों में 42 बार नॉटआउट रहे हैं. वहीं, रिंकू पहली अंतरराष्ट्रीय पारी में नॉटआउट रहने से बस थोड़ा सा चूक गए. लेकिन रिंकू ने दिखाया कि अगर वह प्रदर्शन में निरंतरता रखें, तो वह नॉटआउट रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. 

2. पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के

धोनी की बैटिंग शैली ऐसी रही है कि पारी के आखिर तक उन्होंने बल्लेबाजी की है. धोनी कभी ऐसे खिलाड़ी नहीं रहे, जो पहली ही गेंद से बॉलरों पर टूट पड़ें. पूर्व कप्तान ने जरुरत के हिसाब से अपनी शैली विकसित की. धोनी का जोर मैच को आखिर तक लेक जाने और फिर स्लॉग ओवरों में बड़े शॉट लगाने पर रहा. यही वजह रही है कि टी20 करियर में उन्होंने पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर में 74 छक्के जड़े हैं. वहीं, रिंकू सिंह ने आईपीएल में ही नहीं, बल्कि आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच में भी दिखाया कि उन्हें आखिरी पलों में छक्के लगाना पसंद है. 18वें ओवर के बाद उनके छक्के देखने लायक थे. और यह बताता है कि वह धोनी का यह रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं. 

3. पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन

धोनी की शैली जब आखिरी ओवर तक खेलने और प्रहार लगाने की रही है, तो जाहिर है कि आखिरी ओवर में उनके बल्ले से रन भी बखूबी निकलते हैं. जबर्दस्त हिटिंग, विकेटों के बीच शानदार दौड़ के कारण धोनी ने आखिरी ओवर में अच्छे रन निकाले हैं. टी20 करियर की 146 पारियों के आखिरी ओवर में धोनी ने 1006 रन बनाए हैं. पोलार्ड के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. हालांकि, रिंकू सिंह के साथ तुलना करना जल्दबाजी होगा, लेकिन इस लेफ्टी ने 13 पारियों के 20वें ओवर में 94 रन बना चुके हैं. उनका स्ट्रा.रटे 208.88 का है. वहीं, धोनी का स्ट्राइक-रेट 223.05 का है. 

ये भी पढ़ें:

"धोनी और युवराज के बाद यह बल्लेबाज कर सकता है यह काम", पूर्व चीफ सेलेक्टर ने रिंकू सिंह को लेकर कही बड़ी बात

धोनी की नई जिम तस्वीर हुई वायरल, माही ने फैंस को दिया यह साफ बड़ा संदेश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"यह रिकॉर्ड किस बुक में आता है", अश्विन और वॉशिंगटन ने मिलकर कर दिया यह वेरी-वेरी स्पेशल कारनामा
रिंकू सिंह टी20 में तोड़ सकते हैं एमएस धोनी के ये 3 रिकॉर्ड, गौर फरमा लें
Fastest to 9000 runs in Tests: Kumar Sangakkara Top on list, Steve Smith on Second, Virat Kohli not in Top-10
Next Article
टेस्ट में सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज, विराट कोहली इतने नंबर पर, लिस्ट में ये नाम चौंकाने वाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com