"आंकड़े आपको बताएंगे..." राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर बल्लेबाजों के प्लान का किया खुलासा

Rahul Dravid on gameplan for batsmen Against South Africa: आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद कोच राहुल द्रविड़ को अनुबंध विस्तार मिला है. राहुल द्रविड़ ने अनुबंध के बाद अफ्रीकी दौरे के लिए तैयार हैं. इस दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी. उसके बाद वनडे मैच होंगे, यह आखिरी में टेस्ट मैच होंगे.

Rahul Dravid: द्रविड़ ने स्वीकार किया कि यह कठिन दौरा होगा.

Rahul Dravid on gameplan for batsmen Against South Africa: भारतीय क्रिकेट टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत तो तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. जहां अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए यह टी20 सीरीज अहम है तो टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. दक्षिण अफ्रीकी धरती पर भारतीय टीम कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है, ऐसे में भारत की नजरें इस बार इतिहास रचने पर होंगी. वहीं आईसीसी वनडे विश्व कप के बाद कोच राहुल द्रविड़ को अनुबंध विस्तार मिला है. राहुल द्रविड़ अनुबंध के बाद अफ्रीकी दौरे के लिए तैयार हैं. इस दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी. उसके बाद वनडे मैच होंगे, यह आखिरी में टेस्ट मैच होंगे. द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका की चुनौती का दो टूक आंकलन करते हुए स्वीकार किया कि भारतीय टीम के लिए यह कठिन दौरा होगा.

दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरूआत से पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम फॉलो द ब्लूज़ लाइव पर कहा कि वहां बल्लेबाजी करना मुश्किल है. इस दौरान उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान गेम प्लान को लेकर भी खुलासा किया. राहुल द्रविड़ ने कहा,"तो, यह बल्लेबाजी करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह है, आंकड़े आपको यह बताएंगे. यह बल्लेबाजी करने के लिए सबसे कठिन स्थानों में से एक है, खासकर सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में. विकेट थोड़ा प्रभावित करते हैं. और वे ऊपर-नीचे भी होते रहते हैं. प्रत्येक बल्लेबाज के पास एक गेम प्लान होगा कि वे कैसे जाना चाहते हैं, जब तक वे इसके बारे में स्पष्ट हैं और वे इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और इसके लिए अभ्यास कर रहे हैं, यह ठीक है. हम हर किसी से एक ही तरह से खेलने की उम्मीद नहीं करते हैं."


राहुल द्रविड़ ने आगे कहा,"हम चाहते हैं कि वे इस बारे में स्पष्ट रहें कि उनके लिए क्या काम करता है, और फिर उस पर अमल करने में सक्षम हों. लड़के, एक बार जब वे वहां पहुंच जाते हैं, तो उनमें से बहुत कुछ मानसिक होता है, और मुझे लगता है, आप जानते हैं, हम कोशिश करते हैं और इस पर जोर देते हैं सच तो यह है कि अगर हम आगे बढ़ते हैं, अगर हमें सेट होने का मौका मिलता है, तो वे इसे मैच जिताने वाला योगदान देने की कोशिश करते हैं."

बता दें, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 10 दिसंबर को खेला जाना है. इसके बाद 12 दिसंबर को सीरीज का दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा. सीरीज का आखिरी टी20 मैच 14 दिसंबर को खेला जाएगा.  दोनों देश इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. वनडे सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर, दूसरा 19 दिसंबर और तीसरा 21 दिसंबर को खेला जाएगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी, जबकि दूसरा मैच तीन जनवरी से होगा.

यह भी पढ़ें: "विराट या रोहित या बुमराह खेलते हैं..." पूर्व खिलाड़ी ने T20 World Cup में सबसे बड़ी परेशानी की ओर दिलाया ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें:"टाइम-आउट आउट हमारे पक्ष में..." बांग्लादेशी खिलाड़ी ने 'हैंडलिंग द बॉल' का बचाव करने के लिए दी ये दलील