ओवल में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

ओवल में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

प्रदर्शन करते लोग (फोटो सौजन्य AFP)

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के अंतिम मैच के शुरू होने से पहले ओवल स्टेडियम के बाहर क्रिकेट फैंस विश्व क्रिकेट पर भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दबदबे के खिलाफ प्रदर्शन करते नजर आए। इन लोगों के हाथों में चेंज क्रिकेट के बड़े बड़े बैनर थे। इसके अलावा श्रीनिवासन को लेकर भी कई बैनर नजर आए।
 
इस विरोध प्रदर्शन की शुरुआत डेथ ऑफ ए जेंटलमैन नामक डॉक्यूमेंट्री के निर्देशक सैम कॉलिंस और जेरार्ड किम्बर ने की। इस डॉक्यूमेंट्री में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दबदबे की आलोचना की गई है।
 
पिछले साल ही आईसीसी की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक के बाद विश्व क्रिकेट में इन तीनों देश का दबदबा बढ़ गया था। ये तीनों दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड भी हैं। विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने तीन मिनट का मौन रखा। इसमें प्रत्येक मिनट भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए था।
 
इन प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, आईसीसी के चेयरमैन एन. श्रीनिवासन के नेतृत्व में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड अपने हितों के लिए काम कर रहे हैं और इससे दुनिया के दूसरे देशों का हक मारा जा रहा है।
 
इस प्रदर्शन में शामिल लोगों के मुताबिक, आईसीसी के पूर्णकालिक और अन्य सदस्य देशों की संख्या 102 तक पहुंच गई है, लेकिन आईसीसी अपने कार्यक्रम में केवल इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया का फायदा देख रहा है।
 
ओवल में शांति से प्रदर्शन कर रहे फैंस के निशाने पर इंग्लैंड के पूर्व चेयरमैन और इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष जाइल्स क्लार्क थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com