विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2015

पढ़िए, भारत और ज़िम्बाब्वे सीरीज की 10 खास बातें

Read Time: 3 mins
पढ़िए, भारत और ज़िम्बाब्वे सीरीज की 10 खास बातें
जिम्बावे के खिलाफ हाफ सेंचुरी बनाने के बाद अंबाती रायुडू
नई दिल्ली: शुक्रवार से भारत और ज़िम्बाब्वे  के बीच 3 वनडे और 2 T20 मैचों का सीरीज़ का आगाज हुआ। जानते हैं, क्या है इन दोनों टीमों के बीच सीरीज की 10 खास बातें।

1) अजिंक्य रहाणे का भारत के कप्तान के तौर पर ज़िम्बाब्वे  दौरा पहला दौरा है। बांग्लादेश दौरे पर टीम इंडिया से ड्रॉप होने के बाद बीसीसीआई ने उन्हें कप्तानी की ज़िम्मेदारी देकर नई शुरुआत की है।

2) ज़िम्बाब्वे  दौरे पर कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। टीम में कई युवा चेहरे हैं, लेकिन अनुभव के मामले में टीम किसी से कम नहीं है। टीम के खिलाड़ियों को कुल 438 वनडे का अनुभव है। इसमें सबसे ज्यादा अनुभव हरभजन सिंह को है, जिनके खाते में 229 वनडे हैं।

3) हरभजन सिंह की भारतीय वनडे टीम में चार साल बाद वापसी हो रही है। टीम इंडिया के लिए भज्जी ने अपना आखिरी वनडे जून 2011 में वेस्ट इंडीज के  खिलाफ खेला था। भज्जी के खाते में 229 वनडे में 259 विकेट हैं।

4) दो साल पहले यानि 2013 में भारत ने ज़िम्बाब्वे  दौरा पर मेजबान टीम को 5-0 से हराया था। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे।

5) वैसे जिम्बाब्वे  के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा 20 मैचों में कप्तीनी सौरव गांगुली ने की है। गांगुली ने इन में से 17 मैच जीते हैं और 3 मैच हारे हैं।

6) ज़िम्बाब्वे  के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। सचिन ने 13 मैंचों में 49.17 की औसत से 1377 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल है। दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं जिनके खाते में 1367 रन हैं।

7) अगर विकेट की बात करे तो दोनों देशों की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में भारत के अजीत अगरकर का नाम सबसे ऊपर है। इसमें अगरकर ने 26 मैचों में 4.50 की इकॉनोमी से 45 विकेट लिए हैं।

8) ज़िम्बाब्वे  में भारतीय टीम का सर्वाधिक स्कोर 294/8 है जो टीम ने 2013 में 26 जुलाई को बनाया था। इसमें शिखर धवन की 116 रन की शानदार पारी भी शामिल है।

9) मौजूदा दौरे पर सभी मैच हरारे में खेले जाएगें जिसमें तीन वनडे और दो T20 मैच खेले जाएगे।

10) दोनों देशों के बीच हरारे में अब तक 10 मैच खेल गए हैं जिसमें से 8 मैच भारत ने जीते हैं और 2 मैच ज़िम्बाब्वे  के नाम रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
पढ़िए, भारत और ज़िम्बाब्वे सीरीज की 10 खास बातें
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;