टीम में रोहित, कोहली और रैना, फिर क्यों है संकट?

टीम में रोहित, कोहली और रैना, फिर क्यों है संकट?

विराट कोहली और सुरेश रैना (फाइल फोटो)।

नई दिल्ली:

टी-20 क्रिकेट में दुनिया के पांच सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों की कोई सूची बने तो क्रिस गेल के अलावा कौन-कौन इस सूची में शामिल हो सकते हैं, जरा सोचिए। रोहित शर्मा, विराट कोहली और सुरेश रैना इस सूची में जगह पाने के तगड़े दावेदार होंगे।

सबसे जोरदार तीन बल्लेबाज
यह कोई संयोग नहीं, लेकिन हकीकत यही है कि दुनिया के सबसे जोरदार तीन बल्लेबाज टीम इंडिया की टी-20 टीम में शामिल हैं। इसके अलावा दुनिया के सबसे शानदार फिनिशरों में शामिल एमएस धोनी भी टीम इंडिया में शामिल हैं। इसके बावजूद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से अपने घरेलू मैदान पर दो टी-20 मैच हार चुकी है। जाहिर है टीम इंडिया के सामने सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दोनों टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया की बल्लेबाजी में ही मुश्किल सामने आई है। दरअसल टीम इंडिया के तीनों जोरदार बल्लेबाज आईपीएल में अलग-अलग टीमों में खेलते हैं और कमोबेश एक जैसी भूमिका निभाते हैं। शुरुआत में पारी को संभालने के अलावा इन तीनों बल्लेबाजों पर टीम को बड़े स्कोर तक ले जाने की जिम्मेदारी होती है।

अंतिम ओवरों में रफ्तार देने वाले बल्लेबाजों की जरूरत
टीम इंडिया की ओर से खेलने के दौरान इन तीनों की भूमिका बदल जाती है और उससे तालमेल बिठाने में तीनों एक ही वक्त कामयाब हों जरूरी नहीं। इसके अलावा आखिरी पांच ओवरों में टीम इंडिया की पारी को रफ्तार देने वाले बल्लेबाज भी नजर नहीं आ रहे हैं। अजिंक्य रहाणे और अंबाति रायडू इस भूमिका में अब तक फिट नहीं हो पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो मैचों में एमएस धोनी की नाकामी ने इस कमजोरी को जगजाहिर कर दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां भी टीम इंडिया के सामने आईपीएल फैक्टर संकट बन रहा है क्योंकि आईपीएल की टीमों में अंतिम पांच ओवरों के दौरान धमाल मचाने के लिए विदेशी ऑलराउंडरों को मौका मिल रहा है, लिहाजा टीम इंडिया के बल्लेबाज इस भूमिका में फिट नहीं हो पा रहे हैं। अब देखना होगा कि टीम इंडिया वर्ल्ड टी-20 से पहले इस संकट का हल तलाश पाती है या नहीं।