न्यूजीलैंड ने आखिरी गेंद पर श्रीलंका को हराया, सांस रोक देने वाले मैच के बाद भारत WTC फाइनल में

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हो रहे सीरीज के पहला टेस्ट मुकाबला काफी अहम था और उसमें न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है.ऐसे में भारत आसानी से WTC फाइनल में पहुंच गया.

न्यूजीलैंड ने आखिरी गेंद पर श्रीलंका को हराया, सांस रोक देने वाले मैच के बाद भारत WTC फाइनल में

भारत पहुंचा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) ने श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) को सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में 2 विकेट से हरा दिया है. न्यूजीलैंड की इस जीत के साथ ही श्रीलंका का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. न्यूजीलैंड की इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (India National Cricket Team) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है. बता दें, भारतीय टीम लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है.

क्राइस्टचर्च में हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में केन विलियमसन (Kane Williamson) ने शतक जड़ा और आखिरी गेंद पर अपनी टीम को जीत दिलाई. सांस रोक देने वाले मुकाबले में केन विलियमसन ने दूसरी पारी में नाबाद 121 रन बनाए. 

न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने 86 गेंदों में 81 रनों की पारी खेली, जिससे न्यूजीलैंड ने श्रीलंका से मिले 285 रनों के लक्ष्य को 2 विकेट रहते ही हासिल कर लिया. इस मुकाबले के आखिरी की आखिरी गेंद तक फैंस को अपनी सांसे थामने पड़ी, क्योंकि न्यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए थे और उसे आखिरी रन बाई का मिला.


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में हो रहे टेस्ट मैच और न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच क्राइस्टचर्च में हो रहे टेस्ट मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से काफी अहम थे, क्योंकि इन दोनों मुकाबलों से दूसरे फाइनलिस्ट का नाम तय होना था. ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) पहले ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी है. स्टीव स्मिथ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में भारत को 9 विकेट से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है. ऐसे में भारत अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा. यह मुकाबला इंग्लैंड के ओवल मैदान पर 7 से 11 जून के बीच होना है.

क्या थी स्थिति

अगर भारत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे मुकाबले में जीत दर्ज करता तो वो आसानी से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाता.

अगर श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हो रही सीरीज का एक भी मैच ड्रा कराती तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस से बाहर हो जाती. साथ ही भारत फाइनल में पहुंच जाता. 

आईसीसी की बेवसाइट के अनुसार, अगर न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हो रहा टेस्ट मुकाबला ड्रा होता या न्यूजीलैंड जीत जाती तो भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाता.

अगर क्राइस्टचर्च का मैच ड्रा होता तो श्रीलंकाई टीम के सबसे बेहतर स्थिति में जीत प्रतिशत 56 ही होता. वहीं भारत अगर अहमदाबाद टेस्ट हार जाता तो भी उसका जीत प्रतिशत श्रीलंका से बेहतर रहता.

आखिरी सेशन में पलटी बाजी

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हो रहे सीरीज का पहला मुकाबला काफी रोमांचक रहा. इस सेशन में कभी श्रीलंकाई टीम मजबूत स्थिति में रही तो कभी न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम को बैकफुट पर धकेला. न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने पहली पारी में 355 रन बनाए. जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने डेरेल मिचेल के शतक के दम पर 373 रन बनाए और श्रीलंका पर मामूली बढ़त हासिल की. श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में एंजेलो मैथ्यूज के शतक के दम पर  302 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 285 रनों का टारगेट दिया.

मैच के पांचवे दिन यह मुकाबला ड्रा की तरफ बढ़ता हुआ दिख रहा था, लेकिन इसके बाद डेरेल मिचेल ने मैच में जान फूक दी. मिचेल ने 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से मैचको रोमांचक बना दिया. लेकिन इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने फिर से वापसी की और लगातार दो विकेट झटके. न्यूजीलैंड को आखिरी 6 ओवर में 44 रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में पांच विकेट थे, वहीं विलियमसन क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे. एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड आसानी से जीत जाएगी, लेकिन श्रीलंकाई टीम ने फिर से वापसी की और न्यूजीलैंड को छठा झटका दिया और मैच में एक बार फिर से रोमांच पैद कर दिया.

न्यूजीलैंड को मैच को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 8 रनों की जरूरत थी. आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों में एक-एक रन आए, जबकि तीसरी गेंद पर न्यूजीलैंड को 8वां झटका लगा. चौथे गेंद पर चौके के बाद स्कोर पांचवी गेंद पर कोई रन नहीं आया. ऐसे में स्कोर टाई हुआ और मैच की आखिरी गेद पर विलियमसन स्ट्राइक पर थे. विलियमसन ने आखिरी गेंद पर बाई कर रन लिया और अपनी टीम को मैच में जीत दिलाई.

SPECIAL STORIES:

 मैडम तुसाद म्युजियम में विराट के पुतले को किस करते हुए वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका, अब यह दिग्गज खिलाड़ी हुआ आखिरी दोनों टेस्ट मैच से बाहर

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com