विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2018

ICC टेस्‍ट रैकिंग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया पर अपनी बढ़त और मजबूत की, यह रही वजह...

क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा टेस्‍ट रैकिंग में विराट कोहली की टीम इंडिया ने अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है.

Read Time: 4 mins
ICC टेस्‍ट रैकिंग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया पर अपनी बढ़त और मजबूत की, यह रही वजह...
भारत के अब 125 अंक हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के 112 अंक ही रह गए हैं (फाइल फोटो)
दुबई: क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा टेस्‍ट रैकिंग में विराट कोहली की टीम इंडिया ने न केवल अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है बल्कि ऑस्‍ट्र‍ेलिया और दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया है. टेस्ट रैंकिंग की गणना से 2014-15 के परिणाम निकाल देने तथा 2015-16 से लेकर 2016-17 के परिणामों को 50 प्रतिशत ही महत्व देने के बाद भारत ने दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त 13 अंक की कर ली है. पहले यह केवल चार अंक की थी.भारत ने 2014-15 के सत्र में ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवाई थी. इससे पहले वह 2014 की गर्मियों में इंग्लैंड से 1-3 से हार गया था. इसके बाद भारत का प्रदर्शन शानदार रहा.उसने 2016-17 के सत्र में 13 टेस्ट मैचों में से दस में जीत दर्ज की. भारत के कुल अंक अब 125 हो गये हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक कम होने कारण 112 अंक ही रह गए हैं. दक्षिण अफ्रीका हालांकि अन्य टीमों से काफी आगे है. ऑस्ट्रेलिया 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. उसे अपडेट के बाद चार अंक का फायदा हुआ. वह फिर से न्यूजीलैंड की जगह तीसरे स्थान पर पहुंचा जो कि तीन अप्रैल को अंतिम कट आफ तिथि में उससे आगे निकल गया था. इंग्लैंड को एक अंक का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें: ICC ने PM नरेंद्र मोदी को लेकर ट्वीट पर माफी मांगी, मामले की जांच शुरू की.. अंतिम कट आफ तिथि को तीसरे स्थान पर रहने के कारण न्यूजीलैंड ने अपने लिए 200,000 डॉलर सुनिश्चित किए. भारत ने कट आफ तिथि पर पहले स्थान पर रहने के कारण दस लाख डॉलर और दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे स्थान पर रहने से पांच लाख डॉलर जीते. नए अपडेट के बाद न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जबकि इंग्लैंड के 98 अंक हो गए हैं. यही नहीं, बांग्लादेश को भी फायदा हुआ है और वह वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर आठवें स्थान पर पहुंच गया है.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ यह पहला मौका है जबकि वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर खिसका है. वेस्टइंडीज को पांच अंक का नुकसान हुआ और उसके अब 67 अंक हैं जबकि बांग्लादेश को चार अंक मिले और उसके 75 अंक हो गये हैं. श्रीलंका को एक अंक का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर है जबकि जिम्बाब्वे को एक अंक का फायदा हुआ और उसके अब दो अंक हो गए हैं. अफगानिस्तान और आयरलैंड को भी अब पूर्णकालिक सदस्यता मिल चुकी है और अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद वे भी इस सूची में जगह बनाएंगे.आयरलैंड को 11 से 15 मई के बीच डबलिन में पाकिस्तान के खिलाफ जबकि अफगानिस्तान को 14 से 18 जून के बीच बेंगलुरू में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेलना है.(इनपुट: एजेंसी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
ICC टेस्‍ट रैकिंग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया पर अपनी बढ़त और मजबूत की, यह रही वजह...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;