तीसरा टेस्ट : द.अफ्रीका ने पहले दिन 267 रन पर गंवाए 7 विकेट

तीसरा टेस्ट : द.अफ्रीका ने पहले दिन 267 रन पर गंवाए 7 विकेट

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहा, जबकि इंग्लैंड ने स्टीवन फिन और बेन स्टोक्स के दो-दो विकेट की मदद से तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को जोहानिसबर्ग में अपना पलड़ा कुछ हद तक भारी रखा।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 267 रन बनाए हैं। उसके आठ बल्लेबाजों ने 20 या इससे अधिक रन बनाए लेकिन अभी तक कोई भी अर्धशतक नहीं पहुंच पाया है। स्टंप उखड़ने के समय क्रिस मौरिस 26 और कैगिसो रबादा 20 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने अब तक आठवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े हैं।

बादल छाए रहने और पिच से मिल रही तेजी व उछाल के कारण सुबह परिस्थितियां बल्लेबाजी के लिए अनुकूल नहीं थी, लेकिन फिर भी एक समय दक्षिण अफ्रीका स्टियान वान जिल (21) का विकेट गंवाकर अच्छी स्थिति में दिख रहा था। उसने एक समय एक विकेट पर 117 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवा दिए।

इंग्लैंड की तरफ से फिन ने सुबह से ही कातिलाना गेंदबाजी की, हालांकि उन्होंने अब तक 50 रन देकर दो विकेट लिए हैं। उनके अलावा स्टोक्स ने 53 देकर दो विकेट हासिल किए हैं, जबकि मोईन अली और स्टुअर्ट ब्राड ने एक-एक विकेट हासिल किया।

वान जिल और डीन एल्गर (46) ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। इसके बाद स्टोक्स को गेंद सौंपी गई और उन्होंने अपनी तीसरी गेंद पर ही इंग्लैंड को सफलता दिला दी। स्टोक्स ने शॉर्ट पिच गेंद की, जिसे वान जिल ने लेग साइड में खेलना चाहा, लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर जोनी बेयरस्टा के दस्तानों में पहुंच गई।

एल्गर और अमला ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। अमला भी एल्गर के पवेलियन लौटने के बाद अपने 40 रन के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए और फिन की बेहतरीन गेंद पर बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे। कप्तान एबी डिविलियर्स ने मोइन की पहली तीन में से दो गेंदों पर चौके जड़कर सकारात्मक शुरुआत की थी, लेकिन स्टोक्स की लेग साइड की तरफ जाती गेंद उनके दस्ताने को चूमकर विकेटकीपर के पास पहुंच गई। डिविलियर्स ने 36 रन बनाए।

फिन ने इसके बाद फाफ डु प्लेसिस (16) को पवेलियन भेजा, जिन्होंने सवा घंटे से भी अधिक समय क्रीज पर बिताया। मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका को झटका लगा, क्योंकि विकेटकीपर क्विंटन डि काक के घुटने में चोट लग गई और डेन विलास को पोर्ट एलिजाबेथ से यहां पहुंचना पड़ा। वह पहले ड्रिंक्स ब्रेक से कुछ देर पहले मैदान पर पहुंचे।

विलास (26) और ताम्बे बावुमा (23) ने भी अच्छी शुरुआत की, लेकिन वह भी लंबी पारी नहीं खेल पाए। बावुमा रन आउट हुए, जबकि लंबी उड़ान के बाद यहां पहुंचे विलास को स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद को पुल करना महंगा पड़ा। उन्होंने सीमा रेखा के करीब मोइन अली को कैच थमाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज हार्ड्स विलजोन को अपना पहला टेस्ट खेलने का मौका दिया है। इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।