सेंचूरियन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में हासिल की बड़ी बढ़त, इंग्लैंड 337 रन पीछे

सेंचूरियन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में हासिल की बड़ी बढ़त, इंग्लैंड 337 रन पीछे

हाशिम अमला ने शतक बनाया, जबकि डिविलियर्स खाता भी नहीं खोल सके (फाइल फोटो)

सेंचुरियन:

सुपर स्पोर्ट्स पार्क में चल रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 475 रन के जवाब में इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर 138 रन बना लिए हैं। हालांकि इंग्लिश टीम अभी भी पहली पारी के आधार पर 337 रन पीछे है। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान एलिस्टर कुक 67 रन और जोए रूट 31 रन बनाकर नाबाद लौटे। गौरतलब है कि चार मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुका है।

इंग्लैंड को एलेक्स हेल्स (15) और निक कॉम्पटन (19) के रूप में दो विकेटों की नुकसान हुआ। दोनों विकेट तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने झटके।

इससे पहले पांच विकेट पर 329 के स्कोर से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को तेंबा बायुमा (35) के रूप में जल्द ही दिन का पहला विकेट गंवाना पड़ा। अपने निजी स्कोर में मात्र तीन रन जोड़ने के बाद बावुमा स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपके गए।

जेम्स एंडरसन ने इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रबाडा को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया। क्विंटन डी कॉक (नाबाद 129) ने हालांकि अपनी पारी को आगे संवारना जारी रखा।

डी कॉक ने काइल एबॉट (16) के साथ आठवें विकेट के लिए 50 और डेन पीड (19) के साथ नौवें विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी निभाई। डी कॉक ने 128 गेंदों में 17 चौके और दो छक्के लगाए और अंत तक नाबाद रहे। पीड ने भी 104 गेंदों की संयमभरी पारी खेलते हुए डी कॉक का अच्छा साथ निभाया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले दिन पदार्पण मैच खेल रहे स्टीफेन कुक (115) और दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (109) ने शतकीय पारियां खेलीं। हालांकि कप्तान अब्राहम डिविलियर्स शून्य के निजी योग पर ब्रॉड का शिकार हुए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आखिरी के तीनों विकेट चटकाते हुए बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए कुल चार विकेट हासिल किए। ब्रॉड और मोइन अली को दो-दो विकेट मिला।