IPL ऑक्शन में बदल सकती है क्रिकेट के नए 'सिकंदर' की तकदीर, रच सकते हैं इतिहास

Sikandar Raza In IPL Auction 2023: अब सबकी नजर दिसंबर में होने वाल मिनी ऑक्शन (IPL 2023 mini-auction) में होगी. इस बार का ऑक्शन भी काफी दिलचस्प होने वाला है. खासकर जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा के लिए.

IPL ऑक्शन में बदल सकती है क्रिकेट के नए 'सिकंदर' की तकदीर, रच सकते हैं इतिहास

IPL 2023 mini-auction: क्रिकेट के 'सिकंदर रजा' पर हो सकती है जमकर पैसों की बारिश

Sikandar Raza In IPL Auction 2023: आईपीएल (IPL)की शीर्ष टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने मंगलवार को दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के साथ अपना 11 साल से चला आ रहा संबंध समाप्त कर दिया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग की ‘मिनी' नीलामी से पहले स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन को ‘रिलीज' कर दिया. कोच्चि में 23 दिसंबर को होने वाली ‘मिनी' नीलामी से पहले खिलाड़ियों को ‘रिटेन' और ‘रिलीज' करने का आखिरी दिन मंगलवार था. इस दौरान सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी रणनीति के तहत खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज किया है. अब जब रिटेन औऱ रिलीज करने वाला राउंड खत्म हो गया है तो अब सबकी नजर दिसंबर में होने वाल मिनी ऑक्शन (IPL 2023 mini-auction) में होगी. इस बार का ऑक्शन भी काफी दिलचस्प होने वाला है. खासकर जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा के लिए.

दरअसल, आईपीएल रिटेंशन के दौरान भारतीय कमेंटेटर ने सिकंदर रजा (Sikandar Raza) को लेकर भविष्यवाणी की और कहा कि, मुझे आश्चर्य होगा अगर रजा को आईपीएल ऑक्शन के दौरान फ्रेंचाइजी नहीं खरदीते हैं. भोगले ने सीधे तौर पर कहा कि इस बार के ऑक्शन में रजा जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए इतिहास रचने वाले हैं. 

IPL 2023 Retention : मयंक आउट, गब्बर को मिली पंजाब की कप्तानी, देखें रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

विश्व क्रिकेट के नए 'सिकंदर' बन गए हैं रजा
हाल के समय में सिकंदर रजा ने ऑलाराउंडर के तौर पर कमाल का परफॉर्मेंस किया है. कुछ दिन पहले ही संपन्न हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भी रजा ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस से फैन्स का दिल जीत लिया. पाकिस्तान से मिली जीत में रजा ने जो परफॉर्मेंस किया, वह उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेस में गिना जा सकता है. टी-20 वर्ल्ड कप में रजा ने 8 मैच में 219 रन बनाए. वहीं, 10 विकेट भी लेने में सफल रहे. इस बार जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराकर सुपर 12 स्टेज को रोमांचक बना दिया था, उस मैच में रजा ने गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए थे. आईसीसी ने रजा के इस परफॉर्मेंस को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बेस्ट 10 परफॉर्मेंस में भी जगह दी है. 


2022 में रजा का धमाल
साल 2022 में रजा ने अबतक टी-20 इंटरनेशनल में 24 मैच खेलकर 735 रन बनाए हैं. वो वर्तमान में साल 2022 में T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. रजा ने पाकिस्तान क बाबर आजम को भी पछाड़ दिया है.     

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में छक्के लगाने में भी आगे निकले रजा
इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप में रजा ने फैन्स का फुल एंटरटेनमेंट किया. बल्लेबाजी औऱ गेंदबाजी से पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे. उन्होंने इस बार टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का कमाल कर दिखाया. उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 8 मैच खेलते हुए 11 छक्के लगाए. सिकंदर ने ऐसा कर दिखा दिया है कि छोटे फॉर्मेट में वो कितने प्रभावी है.

ऑलाराउंड के तौर लग सकती है महंगी बोली
आईपीएल मिनी ऑक्शन के दौरान रजा को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी दिल खोकर पैसे खर्च कर सकते हैं. ऑलराउंडर के तौर पर सिकंदर रजा किसी भी टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. आईपीएल भारतीय क्रिकेट लीग है और यहां कि पिच पर रजा धमाल मचा सकते हैं. वहीं, भारत की पिच पर उनकी स्पिन गेंदबाजी विरोधी बल्लेबाजों को गच्चा देने के लिए काफी हैं. ऐसे में यकीनन आईपीएल ऑक्शन में फेंचाइजी उन्हें खरीदने के लिए पैसों की बारिश कर सकते हैं. 

इन जिम्बाब्वे खिलाड़ियों को मिला है आईपीएल में शामिल होने का मौका
आईपीएल ऑक्शन में फ्रेंचाइजी आयरलैंड- जिम्बाब्वे से कम ही खिलाड़ियों को खरीदते हैं. लेकिन अबतक जिम्बाब्वे के 3 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्हें आईपीएल में शामिल होने का मौका मिला है. जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान टैटेंडा ताइबु आईपीएल में शामिल हो चुके हैं. केकेआर ने उन्हें टीम में शामिल किया था. इसके अलावा रे प्राइस और ब्रेंडन टेलर को भी आईपीएल में मौका मिला है. रे प्राइस के मुंबई इंडियंस ने खरीदा था तो वहीं टेलर को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2014 के आईपीएल ऑक्शन में 30 लाख में खरीदकर टीम में शामिल किया था. 

जिम्बाब्वे के लिए रच सकते हैं इतिहास
सिकंदर रजा आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगे जिम्बाब्वे क्रिकेटर बन  सकेत हैं. उन्हें आईपीएल ऑक्शन में फ्रेंचाइजी मोटी रकम में खरीद सकते हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि ऑक्शन के दौरान उनके नाम के पीछे कितने पैसे फ्रेंचाइजी खर्च करते हैं. 

ये भी पढ़े- 

पैट कमिंस ने केकेआर को दिया झटका, IPL 2023 से लिया नाम वापस, ट्वीट कर बताया खास कारण

भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, 2 बड़े दिग्गज को बाहर कर चौंकाया

स्पोर्ट्स के जुड़ी हर एक खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV SPORTS HINDI यू-ट्यूब चैनल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com