विज्ञापन
This Article is From Aug 09, 2023

Pakistan Team Asia Cup 2023 Squad: शान मसूद की हुई छुट्टी, तो टीम में 2 साल बाद हुई इस ऑलराउंडर की एंट्री, देखें पूरी टीम

Pakistan Team for Asia Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला होगी पाकिस्तान द्वारा 30 अगस्त को मुल्तान में नेपाल के खिलाफ एशिया कप अभियान शुरू करने से पहले 22 से 26 अगस्त के बीच खेला जाएगा.

Pakistan Team Asia Cup 2023 Squad: शान मसूद की हुई छुट्टी, तो टीम में 2 साल बाद हुई इस ऑलराउंडर की एंट्री, देखें पूरी टीम
Shan Masood, Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान टीम का एलान

Pakistan Team Asia Cup 2023 Squad: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के नवचयनित मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने बुधवार को आगामी एशिया कप और अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा की. 18 खिलाड़ियों की टीम 22 से 26 अगस्त तक श्रीलंका में अफगानिस्तान से भिड़ेगी और 30 अगस्त को मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए इसे 17 खिलाड़ियों की टीम में शामिल किया जाएगा. अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला होगी पाकिस्तान द्वारा 30 अगस्त को मुल्तान में नेपाल के खिलाफ एशिया कप अभियान शुरू करने से पहले 22 से 26 अगस्त के बीच खेला जाएगा. एशिया कप 30 अगस्त (Asia Cup Schedule) को शुरू होगा, जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान 2 सितंबर (IND vs PAK Asia Cup 2023) को श्रीलंका के कैंडी में आमने-सामने होंगे.

टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल का पालन करेगा, जिसमें चार मैच पाकिस्तान और सभी की मेजबानी में होंगे. भारत के मैच और कुल नौ मैच एमराल्ड आइल में हो रहे हैं. भारत ग्रुप ए में है, जिसमें पाकिस्तान और नेपाल भी हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल हैं. अफगानिस्तान सीरीज के लिए तैय्यब ताहिर, फहीम अशरफ और सऊद शकील को टीम में शामिल किया गया है. जनवरी 2023 में वनडे उप-कप्तान चुने गए शान मसूद (Shan Masood Ruled Out From Asia Cup Squad 2023) को पाकिस्तान टीम से बाहर कर दिया गया है तो वहीं फहीम (Faheem Ashraf) दो साल बाद टीम में लौटे हैं और तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में टीम का संतुलन बढ़ाते हैं. प्रारूप में उनका आखिरी प्रदर्शन जुलाई 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान था.

यह तैय्यब का वनडे टीम में दूसरा चयन है. पाकिस्तान कप 2022-23 में शानदार प्रदर्शन के बाद जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों से पहले उनका पहला कॉल-अप आया, जिसने उन्हें इस आयोजन में अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में देखा. सऊद, जो एशिया कप टीम में शामिल नहीं हैं, उन्होनें पांच वनडे खेले हैं और उनका आखिरी मैच मार्च 2022 में था जब पाकिस्तान ने लाहौर में छह विकेट शेष रहते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 348 रन का पीछा किया था.

शान लगातार कम स्कोर के कारण चयन से चूक गए हैं, जबकि इहसानुल्लाह अपनी गेंदबाजी कोहनी में चोट के बाद पीसीबी के मेडिकल पैनल की निगरानी में पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहे हैं. टीम 18 अगस्त को हंबनटोटा में एकत्रित होगी और पाकिस्तान के खिलाड़ी 17 अगस्त को रवाना होंगे. पाकिस्तान के खिलाड़ी 14, 15 और 16 अगस्त को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी, लाहौर में तीन दिवसीय शिविर आयोजित करेंगे.

30 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप अंततः पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा और भारत अपने मैच इस द्वीपीय देश में खेलेगा. सऊद शकील अफगानिस्तान श्रृंखला के बाद पीछे रह जाएंगे क्योंकि पाकिस्तान एशिया कप की कार्रवाई के लिए आगे बढ़ेगा. "फहीम अशरफ को प्राथमिकता दी गई है, क्योंकि टीम में कोई दूसरा ऑलराउंडर नहीं है. अगर आप पीएसएल और अन्य टूर्नामेंटों को देखें, तो हमें एक ऑलराउंडर की जरूरत है, वह एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है, जिसकी हमें विश्व कप में जरूरत है." इंजमाम (Inzamam ul Haq on Pakistan Asia Cup 2023 Squad) ने टीम की घोषणा के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा.

"शान ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. दुर्भाग्य से, उसका प्रदर्शन गिर गया है. हमारे पास 20-21 खिलाड़ियों की एक सूची है, और शान उसका हिस्सा है लेकिन, सऊद शकील और कुछ अन्य खिलाड़ियों ने हाल ही में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, इसलिए हमें छोड़ना होगा शान को बाहर करो. लेकिन वह हमारी योजनाओं का हिस्सा है,'' मसूद पर बोलते हुए.

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उप-कप्तान), मोहम्मद नवाज और उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी.

--- ये भी पढ़ें ---

* Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या ने बताई जीत की बड़ी वजह, "हम कोई समझौता नहीं...", सूर्या और तिलक की जमकर की तारीफ
* WI vs IND 3rd T20: जीत के बाद सूर्यकुमार यादव ने तूफानी बल्लेबाज़ी को लेकर किया बड़ा खुलासा, "हमने टीम मीटिंग में..."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
National Cricket League: "मुझे यकीन नहीं था कि...", यूएसए में "सिक्स्टी स्ट्राइकर्स" टूर्नामेंट के सफल आयोजन को देख गदगद हुए वसीम अकरम
Pakistan Team Asia Cup 2023 Squad: शान मसूद की हुई छुट्टी, तो टीम में 2 साल बाद हुई इस ऑलराउंडर की एंट्री, देखें पूरी टीम
IPL 2025: it mean that 79 CR rupees will be spent only for 6 players retention, know the calculation in detail
Next Article
IPL 2025: इसका मतलब 79 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी के 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने पर ही खर्च हो जाएंगे, डिटेल से जानें गणित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com