BANvsAUS Test: बांग्‍लादेश ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, शाकिब अल हसन बने जीत के हीरो

मेजबान बांग्‍लादेश ने पहले क्रिकेट टेस्‍ट में यहां ऑस्‍ट्रेलिया की मजबूत टीम को हराकर इतिहास रच दिया है.

BANvsAUS Test: बांग्‍लादेश ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, शाकिब अल हसन बने जीत के हीरो

शाकिब अल हसन ने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वॉर्नर के शतक के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया टीम 20 रन से हारी
  • बांग्‍लादेश के शाकिब ने दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए
  • ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए बनाने थे 265 रन, 244 पर ढेर हुई
ढाका:

मेजबान बांग्‍लादेश ने पहले क्रिकेट टेस्‍ट में यहां ऑस्‍ट्रेलिया की मजबूत टीम को हराकर इतिहास रच दिया है. मैच के चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सामने जीत हासिल करने के लिए दूसरी पारी में 265 रन बनाने का लक्ष्‍य था. तीसरे दिन की समाप्ति तक टीम दो विकेट पर 109 रन बनाते हुए मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ती नजर आ रही थी लेकिन चौथे दिन आज बांग्‍लादेशी गेंदबाजों ने मेहमान टीम को 244 रन पर ढेर करते हुए 20 रन की करिश्‍माई जीत हासिल कर ली. टीम की इस जीत में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन हीरो साबित हुए जिन्‍होंने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी पांच विकेट हासिल किए. ताइजुल इस्‍लाम ने तीन और मेहदी हसन ने दो विकेट लिए.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्‍ट मैचों में यह बांग्लादेश की पहली जीत है जबकि चार मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें : ऑस्‍ट्रेलिया पहली पारी में 217 पर ढेर, शाकिब ने लिए 5 विकेट

ऑस्‍ट्रेलिया ने आज सुबह दो विकेट पर 109 रन से खेलना शुरू किया तो हर किसी को उम्‍मीद थी कि टीम जीत के लक्ष्‍य को हासिल कर लेगी. इस समय दो अनुभवी बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर और कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ नाबाद थे. लेकिन स्‍कोर अभी 158 रन तक पहुंच पाया था कि शतकवीर वॉर्नर (135 गेंद, 16 चौके, एक छक्‍का) आउट हो गए.वॉर्नर ने अपना शतक 121 गेदों पर पूरा किया था. इस दौरान उन्‍होंने 15 चौके और एक छक्‍का लगाया.

वीडियो : बांग्‍लादेश के खिलाफ कोहली ने लगाया था दोहरा शतक



चौथे विकेट के रूप में स्‍टीव स्मिथ (37 रन) के 171 के कुल स्‍कोर पर आउट होते ही ऑस्‍ट्रेलिया की उम्‍मीदें धराशायी हो गईं. इसके बाद टीम लगातार विकेट गंवाती रही और 70.5 ओवर में पूरी टीम 244 रन बनाकर पेवेलियन वापस लौट गई. बांग्‍लादेश ने पहली पारी में 260 रन बनाए थे जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 217 रन पर समाप्‍त हुई थी. बांग्‍लादेश की टीम दूसरी पारी में 221 रन बनाकर ढेर हुई थी.पहली पारी के आधार पर मिली 43 रन की बढ़त को मिलाकर कंगारू टीम को मैच जीतने के लिए 265 रन का लक्ष्‍य मिला था लेकिन टीम के संघर्ष ने 244 रन तक पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ दिया.आखिरी क्षणों में कमिंस ने ऑस्‍ट्रेलिया को जीत दिलाने का भरसक प्रयास किया लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाजों से उन्‍हें सहयोग नहीं मिला. वे 33 रन (तीन चौके, दो छक्‍के )बनाकर बनाकर नाबाद रहे.ऑस्‍ट्रेलिया टीम का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड के रूप में गिरा जो बिना कोई रन बनाए ताइजुल इस्‍लाम के शिकार बने.

संक्षिप्‍त स्‍कोर : बांग्‍लादेश 260 और 221 रन, ऑस्‍ट्रेलिया 217 और 244 रन (वॉर्नर 112, स्‍टीव स्मिथ 37,कमिस नाबाद 33, शाकिब अल हसन 5 विकेट, ताइजुल इस्‍लाम तीन विकेट)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com