यह ख़बर 14 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

तेंदुलकर से अछूते हैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट के कई रिकॉर्ड

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकार्डों के बादशाह हैं लेकिन जब प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात आती है तो वह यह स्टार बल्लेबाज कई प्रमुख रिकार्डों में मीलों पीछे खड़ा नजर आता है। तेंदुलकर अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे जो कि ऐसी उपलब्धि होगी जिस तक शायद ही कोई क्रिकेटर पहुंच पाए।

वर्तमान में जो क्रिकेटर खेल रहे हैं उनमें सर्वाधिक 163 मैच दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस ने खेले हैं और इस ऑलराउंडर का करियर अवसान पर है लेकिन तेंदुलकर ने प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक केवल 307 मैच खेले हैं और वह सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 100 में भी शामिल नहीं हैं। इंग्लैंड के विल्फ्रेड रोड्स ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तेंदुलकर से तीन गुणा से भी अधिक 1110 मैच खेले हैं। दुनिया में 52 क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्होंने तेंदुलकर से दोगुना या इससे अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

तेंदुलकर के नाम पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 15,837 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह केवल 25,228 रन बनाए हैं और भारतीय बल्लेबाजों में भी शीर्ष पर काबिज नहीं हैं। जैक हाब्स के 61,760 प्रथम श्रेणी रन से तेंदुलकर 36,532 रन पीछे हैं। हाब्स के अलावा दुनिया के छह अन्य बल्लेबाजों ने भी अपने प्रथम श्रेणी करियर में 50, 000 से अधिक रन बनाए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com