यह ख़बर 27 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सचिन शीर्ष-10 से बाहर, पुजारा और अश्विन की लंबी छलांग

खास बातें

  • सचिन तेंदुलकर न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में सस्ते में आउट होने के कारण आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष-10 से बाहर हो गए लेकिन शतकवीर चेतेश्वर पुजारा और मैच में 12 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लंबी छलांग लगाकर अपने करियर की
दुबई:

सचिन तेंदुलकर न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में सस्ते में आउट होने के कारण आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष-10 से बाहर हो गए लेकिन शतकवीर चेतेश्वर पुजारा और मैच में 12 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लंबी छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।

तेंदुलकर ने पहले टेस्ट मैच में केवल 19 रन बनाए थे जिसके कारण उनको 13 रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह एक पायदान नीचे 11वें स्थान पर खिसक गए। यह स्टार बल्लेबाज हालांकि अब भी बल्लेबाजी तालिका में भारत की तरफ से शीर्ष पर बना हुआ है। पुजारा ने 159 रन की बेमिसाल पारी खेली जिसके दम पर वह 50 से भी अधिक स्थान की लंबी छलांग लगाकर 58वें स्थान पर काबिज हो गए। पुजारा के 432 रेटिंग अंक हैं तथा यह उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है।

पुजारा की तरह इस मैच में भारतीय जीत के नायक रहे अश्विन ने 19 स्थान की छलांग लगाई है। अश्विन ने मैच में 85 रन देकर 12 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इससे अश्विन के 542 रेटिंग अंक हो गए और वह 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हैं। उनके साथी स्पिनर प्रज्ञान ओझा को भी छह विकेट लेने का इनाम मिला है जिससे वह शीर्ष 20 में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओझा छह पायदान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाज जहीर खान आईसीसी गेंदबाजी तालिका में अब भी भारत के नंबर एक गेंदबाज है लेकिन मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाने के कारण वह दो पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए हैं। जहीर के साथ नई गेंद संभालने वाले उमेश यादव दो विकेट लेने के कारण दो स्थान उपर 47वें नंबर पर पहुंच गए हैं।