SA vs IND: अफ्रीकी दौरे पर इशांत शर्मा रचेंगे इतिहास, बनेंगे देश के नंबर वन तेज गेंदबाज!

भारतीय टीम के 33 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा इतिहास रचने के काफी करीब हैं.

SA vs IND: अफ्रीकी दौरे पर इशांत शर्मा रचेंगे इतिहास, बनेंगे देश के नंबर वन तेज गेंदबाज!

तेज गेंदबाज इशांत शर्मा

खास बातें

  • इशांत शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका
  • जहीर खान और कपिल देव को पछाड़ नंबर वन तेज गेंदबाज बनने का मौका
  • फिलहाल जहीर खान के साथ सयुंक्त रूप से 5वें नंबर पर काबिज
नई दिल्ली :

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेले जानें वाले तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला का आगाज आगामी 26 दिसंबर से हो रही है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला सेंचुरियन (Centurion) स्थित सुपरस्पोर्ट्स पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSport Park Cricket Stadium) में खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने एक  बेहद ही मजबूत खेमे को अफ्रीकी दौरे पर भेजा है. इस टीम में युवा एवं अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा तालमेल नजर आ रहा है. अफ्रीकी दौरे पर गई भारतीय टीम में 33 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को भी संभावित सदस्यों में शामिल किया गया है.

बता दें अफ्रीकी दौरे पर अगर इशांत शर्मा अपने पुराने लय में नजर आते हैं तो वह देश के लिए इतिहास रच सकते हैं. दरअसल देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाज के रूप में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने सर्वाधिक 434 विकेट चटकाए हैं. इसके पश्चात् इशांत शर्मा और पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) का नाम आता है. ये दोनों खिलाड़ी क्रमशः 311-311 विकेट के साथ सयुंक्त रूप से देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में पांचवें स्थान पर स्थित हैं.

Year Ender 2021: भारत के इन 5 गेंदबाजों ने इस साल चटकाए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट


अफ्रीकी दौरे पर अगर इशांत एक विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो वह देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में जहीर खान को पीछे छोड़ देंगे. वहीं इशांत अगर पूरी सीरीज के दौरान 24 विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो वह पूर्व कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ते हुए देश के लिए टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे. 

बात करें इशांत शर्मा के मौजूदा टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए अबतक 105 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 188 पारियों में 32.4 की एवरेज से 311 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में शर्मा के नाम 10 बार चार एवं 11 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. इशांत का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 74 रन खर्च कर सात विकेट है.

रविचंद्रन अश्विन ने एक इंटरव्यू में रवि शास्त्री पर निशाना साधा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com