SA vs IND: टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा अनोखा संयोग

SA vs IND 3rd Test: भारत ने साउथ अफ्रीका (South Africa Vs India Cape Town Test) के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को यहां अपनी दूसरी पारी में 198 रन बनाये

SA vs IND: टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा अनोखा संयोग

टेस्ट क्रिकेट में हुआ ऐसा अनोखा संयोग

खास बातें

  • टेस्ट क्रिकेट में पहली बार एक टीम के पूरे बल्लेबाज कैच आउट हुए
  • भारत के सभी 20 विकेट कैच आउट के तौर पर गिरे
  • साउथ अफ्रीका को भारत ने दिया 213 का टारगेट

SA vs IND 3rd Test: भारत ने साउथ अफ्रीका (South Africa Vs India Cape Town Test) के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को यहां अपनी दूसरी पारी में 198 रन बनाये. भारत ने इस तरह से साउथ अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा है. तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. भारतीय पारी समाप्त होते ही चाय का विश्राम ले लिया गया. भारतीय पारी का आकर्षण ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का शतक रहा जिन्होंने नाबाद 100 रन बनाये. साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को जेनसन ने चार तथा कैगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी ने तीन-तीन विकेट लिये. बता दें कि टेस्ट मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ है जो टेस्ट मैच के इतिहास के 145 साल में पहली बार हुआ है. 

SA vs IND: Jansen ने लिया ऋषभ पंत से पंगा, जानबूझकर बल्लेबाज को मारी गेंद, देखें Video

दऱअसल भारत की दोनों पारियों में सभी 10 बल्लेबाज एक ही तरीके से यानि कैच आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक टेस्ट मैच में एक ही टीम के सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए. भारत की पहली पारी 223 पर सिमटी थी. जिसमें भी सभी भारतीय बल्लेबाज कैच आउट हुए थे. इसके बाद जब भारतीय टीम की दूसरी पारी 198 पर आउट हुए तो इस पारी में भी सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए. 


बता दें केपटाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने 100 रनों की नाबाद पारी खेली, यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है. इससे पहले पंत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में शतक जमाने का कमाल कर दिखाया है. अपने टेस्ट करियर में पंत ने 2 शतक इंग्लैंड के खिलाफ जमाए हैं.

SA vs IND: ऋषभ पंत ने जमाया धमाकेदार शतक तो सहवाग बोले- इस लड़के को फ्री छोड़ दो..'

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहला टेसट मैच 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. टेस्ट क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला गया थआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की जीत हुई थी. तब से लेकर केपटाउन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच से पहले तक कभी भी एक टेस्ट मैच में एक टीम के सभी 20 विकेट एक ही तरह से आउट नहीं हुए थे. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओलिम्पिक कांस्‍य पदक विजेता बॉक्‍सर लवलीना रैम्‍प पर कैटवॉक करती आईं नजर.