विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2022

SA vs IND, 2nd ODI: दूसरा वनडे मुकाबला कल, भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

पहले मैच में हार से आहत भारत को अगर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को जीवंत बनाये रखना है तो उसे शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे वनडे में बेहतर प्रदर्शन करना होगा

Read Time: 21 mins
SA vs IND, 2nd ODI: दूसरा वनडे मुकाबला कल, भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम
भारतीय टीम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
पार्ल:

पहले मैच में हार से आहत भारत को अगर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को जीवंत बनाये रखना है तो उसके बल्लेबाजों को शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे वनडे में बेहतर प्रदर्शन करना होगा जिसमें केएल राहुल की कप्तानी की भी परख होगी. राहुल पहले मैच में कप्तान के रूप में नाकाम रहे और अब जबकि उन्हें टेस्ट कप्तानी के दावेदारों में शामिल किया जा रहा है तब इस श्रृंखला में उनके लिये काफी कुछ दांव पर लगा होगा. भारतीय बल्लेबाजों ने भी पहले मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया जिससे टीम को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा. जब विराट कोहली कप्तान थे तभी से मध्यक्रम का प्रदर्शन भारत के लिये चिंता का विषय बना हुआ है जिसका समाधान अभी तक नहीं खोजा जा सका है. 

Advertisement

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अर्धशतक जमाकर अच्छी वापसी की. उन्होंने कोहली के साथ मिलकर भारत की उम्मीद जगायी लेकिन यह साझेदारी टूटते ही धीमी पिच पर भारतीय मध्यक्रम बिखर गया. दक्षिण अफ्रीका कौशल और रणनीति दोनों मामलों में भारत से अव्वल रहा और ऐसे में राहुल ने कप्तान के रूप में निराश किया. सबसे अहम सवाल यह है कि अगर वेंकेटश अय्यर से गेंदबाजी नहीं करवानी थी तो वह टीम में क्या कर रहे थे. जब युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर पर रासी वान डर डुसेन और तेम्बा बावुमा हावी होकर खेल रहे थे तब वेंकटेश का उपयोग छठे गेंदबाज के रूप में क्यों नहीं किया गया.

पार्ल में खास रणनीति के साथ मैदान में उतरे थे रासी वैन डर डुसेन, मैच के बाद किया खुलासा

Advertisement

यदि वेंकटेश नंबर छह पर एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं तो सूर्यकुमार यादव को अंतिम एकादश में क्यों न शामिल किया जाए जो अनुभवी हैं और दबाव में बेहतर बल्लेबाजी करते हैं. एक और सवाल यह उठता है कि क्या राहुल ने तब चहल या रविचंद्रन अश्विन से बात की जब वान डर डुसेन और बावुमा ने स्वीप शॉट खेलने शुरू किये थे. राहुल ने गेंदबाजी में भी ऐसे बदलाव नहीं किये जिससे लगे कि वह रणनीतिक रूप से कुशल हैं. इसके विपरीत दक्षिण अफ्रीका ने एडेन मार्कराम से गेंदबाजी की शुरुआत करायी और वह भारतीय कप्तान को आउट करने में सफल रहे. 

Advertisement

इसके बाद जब भारत बल्लेबाजी कर रहा था तो धवन और कोहली के आउट होने के बाद उसकी हार सुनिश्चित हो गयी थी. अचानक ही जो पिच बल्लेबाजी के लिये आसान दिख रही थी वह मुश्किल बन गयी. श्रेयस अय्यर का शार्ट पिच गेंदों के खिलाफ संघर्ष जारी रहा. उन्हें समझना चाहिए कि भारतीय एकादश में जगह बनाना आसान नहीं हैं और इस तरह से मौका नहीं गंवाया जा सकता है. इस पिच पर स्ट्राइक रोटेट करना जरूरी है. ऐसे में ऋषभ पंत और दोनों अय्यर की भूमिका अहम होगी. पहले मैच में इन तीनों ने निराश किया. उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है.

Advertisement

शार्दुल ठाकुर ने ऐसे समय में अर्धशतक जमाया जबकि भारत की हार तय हो गयी थी और किसी तरह का दबाव नहीं था. उनका आकलन हालांकि गेंदबाजी से किया जाएगा जो उनका मुख्य काम है. गेंदबाजी में ठाकुर नाकाम रहे. उन्होंने 10 ओवर 72 रन लुटाये जिससे टीम को नुकसान हुआ. भुवनेश्वर कुमार ने भी वापसी पर निराश किया. दोनों टीमों के बीच स्पिनरों ने भी अंतर पैदा किया. अश्विन और चहल ने 20 ओवरों में 106 रन दिये और एक विकेट लिया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्कराम, तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने 26 ओवर किये, 126 रन दिये और चार विकेट लिये. भारतीय स्पिनरों को अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है.

Advertisement

BBL: सिडनी के खिलाफ अलग ही अंदाज में नजर आए उन्मुक्त चंद, लगाए गगनचुंबी छक्के, देखें Video

अब दोनों मैचों में राहुल की कप्तानी पर सबकी नजर रहेगी. सीमित ओवरों की तुलना में टेस्ट कप्तानी अधिक चुनौतीपूर्ण होती है और इन मैचों का प्रदर्शन राहुल की दावेदारी के खिलाफ जा सकता है.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन , भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को जानसेन, जानेमन मलान, सिसांडा मगला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वायने पर्नेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन और काइल वेरेने.

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा. 

दो दशक के लंबे करियर के बाद सानिया का टेनिस से अलविदा

. ​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गंभीर के जिस फैसले का मजाक बना रही थी दुनिया, उसी ने बदला गेम, KKR को बना दिया चैंपियन
SA vs IND, 2nd ODI: दूसरा वनडे मुकाबला कल, भारतीय बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम
KKR vs SRH Qualifier 1, IPL 2024 Playing 11 Prediction: Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad predicted playing XI, fantasy team, squads
Next Article
KKR vs SRH IPL 2024: क्वालीफ़ायर 1 में कौन से खिलाड़ियों को लेकर मैदान पर उतरेंगे कोलकाता और हैदराबाद, ऐसा बन रहा प्लेइंग XI का समीकऱण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;