विज्ञापन
Story ProgressBack

SA vs BAN: अंपायर के फैसले पर जमकर हुआ बवाल...चौके की जगह दे दिया आउट, 4 रन से हारी टीम

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का 21वां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेला गया और इस मैच में अंपायर के एक फैसले को लेकर जमकर बवाल हुआ. कायदे से तो अंपायर को चार रन देने चाहिए थे, लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को आउट दे दिया.

Read Time: 3 mins
SA vs BAN: अंपायर के फैसले पर जमकर हुआ बवाल...चौके की जगह दे दिया आउट, 4 रन से हारी टीम
SA vs BAN: अंपायर के फैसले पर जमकर हुआ बवाल

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का 21वां मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेला गया और इस मैच में अंपायर के एक फैसले को लेकर जमकर बवाल हुआ. कायदे से तो अंपायर को चार रन देने चाहिए थे, लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को आउट दे दिया. अंपायर का यह फैसला बाद में बांग्लादेश को काफी भारी पड़ा क्योंकि टीम अंतत: चार रन से हार गई. बता दें, दक्षिण अफ्रीका ने न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए थे. इसके जवाब में बांग्लादेश 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 109 रन बना पाई.

अंपायर का फैसला बांग्लादेश पर पड़ा भारी

बांग्लादेश की पारी का 17वां ओवर फेंकने ओट्टनील बार्टमैन आए थे. इस दौरान क्रीज पर तौहीद हृदयोय और महमूदुल्लाह की जोड़ी क्रीज पर थी. बांग्लादेश को इस समय 24 गेंदों पर जीत के लिए 27 रनों की जरुरत थी. तौहीद हृदयोय ने ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर स्ट्राइक महमूदुल्लाह को दी. इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर महमूदुल्लाह को मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया.

यह एक फुल गेंद थी, जिसे महमूदुल्लाह ने शफ़ल करते हुए फ्लिक करने का प्रयास था. यह मिडिल लेग की गेंद थी और गेंद देखने से पता चल रहा था कि यह लेग स्टंप को मिस करेगी. ऐसे में महमूदुल्लाह ने नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े तौहीद के साथ बात करके अंपायर से इस फैसले को रिव्यू किया और बॉल ट्रैकिंग में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी. बता दें, गेंद महमूदुल्लाह के पैड पर लगने के बाद बाउंड्री के लिए गई थी. हालांकि, अंपायर ने क्योंकि महमूदुल्लाह को आउट करार दिया था. इसके चलते बांग्लादेश को चार रन नहीं मिल पाए और आखिरी में बांग्लादेश सिर्फ चार रन से मैच हार गई.

क्या कहता है नियम

आईसीसी के डेड बॉल नियम के अनुसार, अगर मैदानी अंपायर बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट देता है तो कोई अतिरिक्त रन (लेग-बाई या बाई) नहीं दिया जाएगा, भले ही तीसरे अंपायर ने फैसला पलट दिया हो. हालाँकि, यदि ऑन-फील्ड अंपायर का निर्णय नॉट आउट है और गेंदबाजी टीम द्वारा रिव्यू लेने के बाद भी मैदानी अंपयार का फैसला बरकरार रहता है, तो ऐसी स्थिति में बल्लेबाजी करने वाली टीम को लेग-बाई रन दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  "अगर भारत को टी20 विश्व कप जीतना है, तो...", पूर्व कप्तान कुंबले ने तय किया बुमराह के लिए चैलेंज

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024:"ये तो आपस में बात तक नहीं करते और...", पाक ड्रेसिंग रूम को लेकर बड़ा खुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
USA vs ENG: इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन एक और कदम आगे निकले, हैट्रिक बनाने के साथ ही कर दिया यह बड़ा कारनामा
SA vs BAN: अंपायर के फैसले पर जमकर हुआ बवाल...चौके की जगह दे दिया आउट, 4 रन से हारी टीम
Haris Rauf gets into altercation reply says will not hesitate to respond when family is dragged
Next Article
Haris Rauf Fight With Fan: ऐसी सोच? फैन के साथ हाथापाई पर हारिस रऊफ का बचकाना पोस्ट हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;