विज्ञापन

IPL 2024: मुंबई का फ्लॉप शो, जानिए करोड़ों लेने वाले खिलाड़ियों का एक रन- एक विकेट पड़ा कितना महंगा

IPL 2024: मुंबई इंडियंस आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बनी. मुंबई इस सीजन पांच मैच भी नहीं जीत पाई और टीम अंक तालिका में सबसे आखिरी स्थान पर रही.

IPL 2024: मुंबई का फ्लॉप शो, जानिए करोड़ों लेने वाले खिलाड़ियों का एक रन- एक विकेट पड़ा कितना महंगा
Rohit Sharma: मुंबई इंडियंस के बुरे हाल का जिम्मेदार कौन

मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल 2024 का सीजन ऐसा रहा, जिसे फ्रेंचाइजी याद नहीं रखना चाहेगी. मुंबई इंडियंस मौजूदा सीजन में सिर्फ चार मैच जीत पाई और वो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर  होने वाली पहली टीम बनी. मुंबई इंडियंस ने हार के साथ ही सीजन की शुरुआत की थी और टीम ने हार के साथ ही सीजन का अंत भी किया. मुंबई इंडियंस को सीजन के पहले मैच में गुजरात टाइट्ंस के खिलाफ हार मिली थी तो टीम को लीग स्टेज के आखिरी मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. मुंबई इंडियंस ने इस सीजन की शुरुआत से पहले हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा की जगह टीम का कप्तान नियुक्त किया था और फ्रेंचाइजी का यह फैसला फैंस को पसंद नहीं आया और फैंस ने पूरे सीजन हार्दिक की हूटिंग की और यह उनके प्रदर्शन में भी दिखा. मुंबई अगले सीजन की शुरुआत से पहले यह जरुर देखेगी कि आखिर उससे कहां गलती हुई और उसने जिन खिलाड़ियों को भारी भरकम रकम देकर टीम में शामिल किया था, उनका प्रदर्शन कैसा रहा.

कैसा रहा मुंबई के मंहगे खिलाड़ियों का प्रदर्शन

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा फ्रेंचाइजी में शामिल सबसे मंहगे खिलाड़ियों में से एक हैं. मुंबई से रोहित शर्मा को 16 करोड़ रुपये मिलते हैं. अगर इस सीजन रोहित के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में 32.08 की औसत और 150.00 की स्ट्राइक रेट से 417 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और एक अर्द्धशतक लगाया है. रोहित मौजूदा सीजन में 45 चौके और 23 छक्के लगा पाए. उन्होंने 105 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. हालांकि, मुंबई के तीसरे मैच में रोहित खाता भी नहीं खोल पाए थे. जबकि चार मैचों में वो दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. कोलकाता के खिलाफ मैच में वो सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हुए. ऐसे में मुंबई को रोहित का एक रन 3,83, 693 रुपये का पड़ा.

ईशान किशन

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन को 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. रोहित के बाद ईशान मुंबई इंडियंस के दूसरे सबसे मंहगे खिलाड़ी हैं. ईशान किशन ने आईपीएल 2024 में 14 मैचों में 22.86 की औसत और 148.84 की स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए हैं. ईशान इस सीजन सिर्फ एक अर्द्धशतक लगाने में सफल हो पाए हैं. ईशान किशन का सर्वोच्च स्कोर 69 का रहा और उन्होंने 35 चौके और 16 छक्के पूरे सीजन में लगाए. ईशान किशन इस सीजन दो बार खाता भी नहीं खोल पाए, जबिक एक मौके पर वो दहाई का आंकड़ा पार करने में सफल नहीं हो पाए. ईशान को स्टार्ट को अच्छा मिला, लेकिन वो उसे बड़ी पारी में बदल नहीं पाए. ईशान ने मौजूदा सीजन में विकेट के पीछे 9 कैच पकड़े हैं. ऐसे में ईशान का एक रन मुंबई इंडियंस को 476, 562 रुपये का पड़ा.

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को लेकर मुंबई इंडियंस ने इस सीजन बड़ा दाव खेला. हार्दिक पांड्या ने इस सीजन से पहले गुजरात की अगुवाई की थी. लेकिन आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले उन्हें मुंबई ने गुजरात से 15 करोड़ की उनकी फीस देकर खरीदा. इस दौरान मुंबई इंडियंस ने हार्दिक के लिए गुजरात को एक ट्रांसफर फीस भी दी. यह रकम कितनी थी, इसका खुलासा तो नहीं हुआ, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि यह करीब 50 करोड़ के आस-पास थी. मुंबई ने रोहित की जगह हार्दिक को कप्तान बनाकर एक दांव भी चला जो उलटा पड़ा. हार्दिक ना तो टीम को जीत दिला पाए और ना ही वो बेहतर प्रदर्शन कर पाए.  हार्दिक पांड्या ने मौजूदा सीजन में 14 मैचों में 18.00 की औसत और 143.05 की स्ट्राइक रेट से 216 रन बनाए. हार्दिक एक भी अर्द्धशतक लगाने में सफल नहीं हो पाए. हार्दिक ने 17 चौके और 11 छक्के लगाए. वहीं गेंदबाजी में उन्होंने जरुर कुछ अच्छा प्रदर्शन किया. हार्दिक ने सीजन में 11 विकेट हासिल किए और उन्होंने 387 रन लुटाए. मुंबई को हार्दिक पांड्या का एक रन 694,444 रुपये का पड़ा, जबकि एक विकेट 13, 636, 363 के करीब पड़ा.

जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन जिस खिलाड़ी का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा, उसमें जसप्रीह बुमराह सबसे आगे रहे. जसप्रीत बुमराह को मुंबई इंडियंस 12 करोड़ देती है. बुमराह इस सीजन में गेंद से काफी खतरनाक साबित हुए और उन्होंने 13 मैचों में 20 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने सिर्फ 336 रन लुटाए. बुमराह उस मैच में भी किफाएती रहे, जहां पर मुंबई के सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए. इस पूरे सीजन जिन भी गेंदबाजों  ने 2 या उससे अधिक मैचों में गेंदबाजी की है उसमें इकॉनमी रेट के मामले में बुमराह सबसे आगे हैं. बुमराह ने इस सीजन 6.48 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं. बुमराह ने इस सीजन 149 डॉट बॉल फेंकी हैं और वो मौजूदा सीजन में सबसे अधिक डॉट बॉल फेंकने वाले खिलाड़ी हैं. बुमराह ने इस सीजन में एक बार फाइव विकेट हॉल भी लिया है. मुंबई को बुमराह का एक विकेट 6 लाख का पड़ा.

टिम डेविड

टिम डेविड मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस के पांचवें सबसे मंहगे खिलाड़ी हैं. फ्रेंचाइजी ने उन्हें इस सीजन के लिए 8.25 करोड़ चुकाए हैं. टिम डेविड के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 13 मैचों में 30.13 की औसत और 158.55 की स्ट्राइक रेट से 241 रन बनाए हैं. टिम डेविड ने इस सीजन 14 चौके और 15 छक्के लगाए हैं. टिम डेविड इस सीजन कोई अर्द्धशतक नहीं लगा पाए हैं. टिम डेविड का एक रन मुंबई इंडियंस को 342, 323 का पड़ा.

यह भी पढ़ें: BCCI ने हार्दिक पांड्या को किया बैन, इस हरकत के लिए कप्तान समेत पूरी टीम पर लगाया जुर्माना

यह भी पढ़ें: "बल्लेबाज के तौर पर मैं..." रोहित शर्मा ने विश्व कप से पहले अपनी फॉर्म को लेकर दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर डॉन ब्रेडमैन के ये रिकॉर्ड आज भी हैं जस के तस, गावस्कर, सचिन और लारा भी नहीं तोड़ सके
IPL 2024: मुंबई का फ्लॉप शो, जानिए करोड़ों लेने वाले खिलाड़ियों का एक रन- एक विकेट पड़ा कितना महंगा
"No one thought that..." Manoj Tiwary on Gautam Gambhir and Virat Kohli Interview
Next Article
"किसी ने नहीं सोचा था..." गौतम गंभीर-विराट कोहली के इंटरव्यू पर पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com