Ranji Trophy Final: अब सबसे कामयाब घरेलू कोच चंद्रकांत पंडित को लेकर उठा यह बड़ा सवाल

Ranji Trophy Final: पंडित (Chandrakant Pandit) ने शुरुआत साल 2002-02 से की, जब उन्होंने मुंबई को खिताब दिलाया, तो अगले साल ही उनकी कोचिंग में मुंबई लगातार दूसरे साल सिराज बहुतुले की कप्तानी में रणजी चैंपियन बना.

Ranji Trophy Final: अब सबसे कामयाब घरेलू कोच चंद्रकांत पंडित को लेकर उठा यह बड़ा सवाल

Mum vs MP Ranji Final: चंद्रकांत पंडित की बतौर कोच उपलब्धि अपने आप में एक रिकॉर्ड है, लेकिन यह बड़ा सवाल भी खड़ा करता है

खास बातें

  • मध्य प्रदेश की खिताबी जीत के बाद भावुक हुए पंडित
  • मुंबई को दिलाए हैं पंडित ने दो खिताब
  • विदर्भ को भी दो बार बनाया चैंपियन
नई दिल्ली:

ऐसा कम ही होता है, जब क्रिकेट में किसी खिताबी जीत के बाद खिलाड़ियों से ज्यादा चर्चा कोच की हो. मध्य प्रदेश के पहले रणजी ट्रॉफी खिताब जीतने के बाद कोच चंद्रकांत पंडित के चर्चे बहुत ही जोरों पर हैं. पूर्व दिग्गज उनकी शान में कसीदे काढ़ रहे हैं, तो सोशल मीडिया पर उनकी चर्चा हो रही है. और अब इस जीत के बाद चंद्रकांत पंडित को लेकर बड़ा सवाल भी खड़ा हो गया है. और इसका जवाब शायद बीसीसीआई (BCCI)ही दे सकता है. आपको बता दें कि पंडित ने अपनी कोचिंग में किसी तीसरी टीम को और कुल मिलाकर छठा रणजी ट्रॉफी खिताब जिताया है. 

बड़ी संख्या में ऐसे प्रशंसक होंगे, जिन्हें मालूम ही नहीं है कि चंद्रकांत पंडित ने कुल मिलाकर अपने करियर में बतौर कोच छठा रणजी ट्रॉफी खिताब जीता है. पंडित ने शुरुआत साल 2002-02 से की, जब उन्होंने मुंबई को खिताब दिलाया, तो अगले साल ही उनकी कोचिंग में मुंबई लगातार दूसरे साल सिराज बहुतुले की कप्तानी में रणजी चैंपियन बना. पंडित का मुंबई के लिए योगदान यहीं खत्म नहीं हुआ. 

पिछला खिताब दिलाने के लगभग दशक भर बाद पंडित  जब मुंबई टीम से जुड़े, तो उन्होंने साल 2015-16 में अपनी कोचिंग में एक और खिताब मुंबई को दिलाया. इसके ठीक एक बात चंद्रकांत पंडित  विदर्भ के साथ जुड़ गए और उन्होंने लगातार दो साल विदर्भ को चैंपियन बनाया. इन दोनों ही सीजन में विदर्भ के कप्तान फैज फजल थे. और अब मध्य प्रदेश को चैंपिन बनाकर पंडित ने करियर का छठा रणजी खिताब जीता है, लेकिन इसी से बड़ा सवाल खड़ा हो गया है.


सवाल यह है कि बीसीसीआई ने अपनी व्यवस्था में चंद्रकांत पंडित को क्यों नहीं जोड़ा? क्यों पंडित को एनसीए अकादमी में नहीं जोड़ा? क्यों इतनी सफलता के बावजूद चंद्रकांत कभी भारत तो छोड़िए, भारत ए टीम के भी कोच नहीं रहे? वास्तव में इन सवालों में बहुत ही ज्यादा वजन है और यह बहुत ही हैरान करने वाला है. अब जबकि बीसीसीआई सचिन ने पंडित की तस्वीर के साथ मध्य प्रदेश को खिताबी जीत की बधाई दी, तो यह भी देखने  वाली बात होगी कि पंडित को बीसीसआई आगे कोई भूमिका देता है या नहीं ? या बोर्ड बताएगा भी देश के सर्वश्रेष्ठ कोच की सेवा कभी  क्यों नहीं ली गयी?

देखिए मीम्स भी बन रहे हैं पंडित के  लिए

बात तो सही है..पंडित की यह सर्वश्रेष्ठ जीत है

यह भी पढ़ें:

* "मुंबई के लिए Ranji Trophy जीतना हुआ बड़े चमत्कार जैसा, ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ मुंबई के साथ
* अर्द्धशतकवीर विराट के सुपर सिक्स ने जीता फैंस का दिल, बुमराह पर टी-20 स्टाइल में जड़ा छक्का, video हुआ वायरल
* क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com