यह ख़बर 27 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पद्मभूषण के लिए द्रविड़ के नाम की सिफारिश करेगा बीसीसीआई : सूत्र

खास बातें

  • सूत्रों ने यह भी बताया कि खेल के प्रत्येक फॉरमैट में अपनी शानदार पारियों से मंत्रमुग्ध कर देने वाले गौतम गंभीर को भी तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए नामांकित किया जाएगा।
नई दिल्ली:

कुछ ही समय पहले तक भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ कहे जाने वाले, और 'द वॉल' व 'मिस्टर डिपेन्डेबल' जैसे विशेषणों के सुसज्जित किए जाते रहे बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मभूषण के लिए नामांकित किया जाएगा। सूत्रों ने एनडीटीवी को जानकारी दी है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) यह सिफारिश करेगा।

देश के लिए 16 साल तक पूरे जज़्बे और जोश के साथ खेलकर उसका नाम शीर्ष पर पहुंचाने में बेहद अहम भूमिका निभाने वाले राहुल द्रविड़ ने इसी वर्ष मार्च में टेस्ट तथा घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

उधर, सूत्रों ने यह भी बताया कि खेल के प्रत्येक फॉरमैट में अपनी शानदार पारियों से मंत्रमुग्ध कर देने वाले टीम इंडिया के मौजूदा सलामी बल्लेबाज और लम्बे समय तक द्रविड़ के साथी रहे गौतम गंभीर को भी तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए नामांकित किया जाएगा।

वैसे क्रिकेटरों को नागरिक सम्मान दिए जाने की परम्परा कोई नई नहीं है, और अब तक कुल नौ क्रिकेटर पद्मभूषण से सम्मानित किए जा चुके हैं। नागरिक सम्मान से सुसज्जित किए गए क्रिकेटरों में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम हर सूची की तरह शीर्ष पर है, जिन्हें वर्ष 1999 में पद्मश्री तथा वर्ष 2008 में दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भारतरत्न है, जिसे सचिन तेंदुलकर को दिए जाने के लिए लम्बे समय से देश में अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इनके बाद दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मविभूषण, तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मभूषण, तथा चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्मश्री होता है।