विज्ञापन
This Article is From Dec 06, 2016

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह की दरियादिली देखिए, प्रशंसक के उपचार के लिए जुटाए 3 लाख रुपए

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह की दरियादिली देखिए, प्रशंसक के उपचार के लिए जुटाए 3 लाख रुपए
पाकिस्तान टीम को 15 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेलनी है (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में हैं. फिर चाहे वह नए कीर्तिमान बनाने का मामला हो या टेस्ट मैच से प्रतिबंधित किए जाने का, लेकिन इस बार वह मैदान से बाहर किए गए एक नेक काम के कारण सबके चहेते बन गए हैं. मिस्बाह ने अपने एक प्रशंसक की तकलीफ को देखते हुए धन जुटाने का फैसला किया और लाहौर में लाखों रुपए इकट्ठे कर लिए. अब इन पैसों से उनके प्रशंसक का इलाज होगा. इस पहल ने उन्हें विश्व में चर्चा में ला दिया है और सब उनकी प्रशंसा कर रहे हैं.

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने अपने एक प्रशंसक रोहान के लाहौर में इलाज के लिए 3 लाख रुपए जुटाए. रिपोर्ट के अनुसार 16 साल के इस फैन की सर्जरी होनी है, जिसके दिल में छेद है. ऐसे में मिस्बाह ने रोहान के इलाज का आधा खर्च उठाने का फैसला किया और बाकी पैसे के लिए अपना बैट और शर्ट नीलामी के लिए रख दिया.

पाक के टेस्ट कप्तान को इस फैन के बारे में पहली बार जानकारी ताहिर शाह से मिली थी. उनकी मुलाकात वर्ल्ड कप 2015 के दौरान हुई थी, लेकिन इस बार वह उससे नहीं मिल पाए क्योंकि उन्हें 15 दिसंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होना था.

पाकिस्तान ने मिस्बाह की कप्तानी में हाल ही में वेस्टइंडीज को हराया था और लगातार 10 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में जीत दर्ज की थी. इस जीत के साथ ही मिस्बाह उल हक ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. मिस्बाह ने भारत के दो सफल कप्तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा था.

अब उपमहाद्वीप के कप्तानों में सबसे ज़्यादा टेस्ट सीरीज़ जीतने का रिकॉर्ड 42 साल के मिस्बाह के नाम है. एशियाई देशों में सबसे ज़्यादा 9 टेस्ट सीरीज़ गांगुली और धोनी ने जीती थीं. इसके बाद पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और श्रीलंका के अर्जुन रानातुंगा ने 8-8 टेस्ट सीरीज़ जीती थीं. पाकिस्तान के लिए 10वीं टेस्ट सीरीज़ जीतने के साथ ही मिस्बाह क्रिकेट में इन दिगज्जों से आगे निकल गए.

मिस्बाह सबसे ज़्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर हैं. यहां धोनी सबसे ऊपर हैं. धोनी ने 60 मचों में कप्तानी करते हुए 27 मैच जीते हैं तो दूसरे नंबर पर मिस्बाह ने 48 मैचों में कप्तानी की है और 24 मैच जीते हैं. तीसरे नंबर पर गांगुली के नाम 49 मैचों में 21 जीत हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह की दरियादिली देखिए, प्रशंसक के उपचार के लिए जुटाए 3 लाख रुपए
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com