दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर का 110 साल की उम्र में निधन, द्वितीय विश्व युद्ध में भी लिया था भाग

’’लंदन में जन्मीं खिलाड़ी ने 2017 महिला विश्व कप फाइनल से पहले घंटी भी बजायी थी जिसमें इंग्लैंड की टीम ने रोमांचक मुकाबले में भारत को हराया था.

दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर  का 110 साल की उम्र में निधन, द्वितीय विश्व युद्ध में भी लिया था भाग

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने शनिवार को यह जानकारी दी.

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश (Eileen Ash) का 110 साल की उम्र में निधन हो गया. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने शनिवार को यह जानकारी दी. ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध से पहले और बाद में इंग्लैंड (England) के लिये सात टेस्ट मैच खेले थे. इनके नाम 23 की औसत से 10 विकेट भी दर्ज हैं. ऐश ने 1937 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण किया था और निधन के समय वह दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर थीं. वे 1949 में एशेज दौरे पर आस्ट्रेलिया गयी टीम का हिस्सा थीं. इसके अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सिविल सर्विस वुमैन ,  मिडिलसेक्स वुमैन और साउथ वुमैन का प्रतिनिधित्व भी किया था.

ईसीबी (ECB) ने एक बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड इलीन ऐश के 110 साल की उम्र में निधन से काफी दुखी है. ''लंदन में जन्मीं खिलाड़ी ने 2017 महिला विश्व कप फाइनल से पहले घंटी भी बजायी थी जिसमें इंग्लैंड की टीम ने रोमांचक मुकाबले में भारत को हराया था. अपने क्रिकेट करियर के अलावा ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गुप्त खुफिया सेवा ‘एमआई6' के लिये भी काम किया था. इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर क्लेयर कोनोर ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया जो ईसीबी की महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की अध्यक्ष भी हैं.

यह पढ़ें- जब बोल्ड होने के बाद भी अश्विन ने कर दी DRS की मांग, अंपायर ने भी दिया साथ, देखें मजेदार VIDEO


इंग्लैंड क्रिकेट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर  लिखा-ईसीबी एलीन ऐश के परिवार और प्रियजनों के साथ हैं, जिनकी 110 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




अन्य खबरें