यह ख़बर 31 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जहीर, सहवाग को मौका नहीं

मुंबई:

फॉर्म में सुधार के बावजूद तेज गेंदबाज जहीर खान को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 6 नवंबर से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की शृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई है। वीरेंद्र सहवाग को भी मौका नहीं दिया गया है।

रवींद्र जडेजा को कंधे में चोट के कारण शृंखला से बाहर रखा गया है। उन्हें दो हफ्ते के लिए आराम करने की सलाह दी गई है। हालिया वनडे मैचों में उल्लेखनीय प्रदर्शन के दम पर रोहित शर्मा को टीम में शामिल किया गया है। शिखर धवन को भी टीम में जगह दी गई है। टीम में चार तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को शामिल किया गया है।

तेज गेंदबाज के रूप में उमेश यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा टीम में होंगे। स्पिन गेंदबाजी की कमान आर अश्विन के हाथों में होगी। भारत और वेस्ट इंडीज की टीमें कोलकाता तथा मुंबई में दो टेस्ट मैच खेलेंगी। इस शृंखला के बाद महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपने क्रिकेट करियर को विराम दे देंगे।

बल्लेबाज रोहित शर्मा का टेस्ट पदार्पण का लंबा इंतजार खत्म होता दिख रहा है, जबकि खराब फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 6 नवंबर से शुरू होने वाली सचिन तेंदुलकर की विदाई शृंखला के लिए 15-सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा वनडे टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं और 107 वनडे खेल चुके हैं।

पहला टेस्ट कोलकाता में 6 से 10 नवंबर, जबकि दूसरा टेस्ट मुंबई में 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे शृंखला में ईशांत की गेंदबाजी की काफी धुनाई हो रही है, लेकिन यह गेंदबाज टीम में बरकरार है, तो अब फिट हो चुके सीनियर गेंदबाज जहीर खान, बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, ऑल राउंडर युवराज सिंह और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की अनदेखी की गई है। टीम में सुरेश रैना के लिए कोई जगह नहीं थी, जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में बुलाया गया है।

टीम इस प्रकार है :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा, ईशांत शर्मा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com