विज्ञापन
Story ProgressBack

Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक को कप्तान बनाने से कैसे हुआ टीम को नुकसान, क्या गलत फैसले लिए गए !

Hardik Pandya vs Rohit Sharma: इस सीजन मुंबई इंडियंस ने 14 मैच खेले जिसमें केवल 4 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई. मुंबई की टीम को आईपीएल 2024 में 10 मैच में हार का सामना करना पड़ा

Read Time: 5 mins
Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक को कप्तान बनाने से कैसे हुआ टीम को नुकसान, क्या गलत फैसले लिए गए !
Mumbai Indians | IPL 2024 Team Analysis

Mumbai Indians  IPL 2024 : मुंबई इंडियंस के लिए यह सीजन बेहद ही खराब रहा. इस सीजन मुंबई इंडियंस ने 14 मैच खेले जिसमें केवल 4 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई. मुंबई की टीम को आईपीएल 2024 में 10 मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस पूरे सीजन  5 बार की चैंपियन टीम औसत टीम बनकर रह गई. दरअसल, सीजन के शुरूआत में ही टीम ने कुछ ऐसे बदलाव किए जिसने मुंबई इंडियंस की किस्मत को लिखने का काम किया. फ्रेंचाइजी ने रोहित से कप्तानी छीन कर हार्दिक पंड्या को दे दी. यहां से मुंबई इंडियंस की तस्वीर बिगड़नी शुरू हो गई. हार्दिक की कप्तानी भी बेहद ही निराशाजनक रही. पूरे सीजन में हार्दिक कप्तान के तौर पर असर छोड़ने में असफल रहे. जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. ऐसे में जानते हैं इस सीजन ऐसा क्या हुआ कि टीम का परफॉर्मेंस बेहद ही औसत रहा. 

हार्दिक के फैसले जिसने सबको किया हैरान

दरअसल, हार्दिक पंड्या ने कुछ मैचों में मुंबई इंडिंस की ओर से गेंदबाजी की शुरूआत की थी. इस फैसले ने कई पूर्व दिग्गजों को हैरान कर दिया था. दरअसल, जिस टीम में बुमराह जैसे तेज गेंदबाज हैं वहां आप उनसे गेंदबाजी की शुरुआत न कराकर खुद गेंदबाजी करनी,यह फैसला  एक्सपर्ट  को भी समझ नहीं आया. जब हार्दिक को बीच के ओवरों में गेंदबाजी करनी थी ,उस दौरान उन्होंने गेंदबाजी नहीं थी. हार्दिक के इस फैसले ने मुंबई इंडियंस की रणनीति की पोल खोलकर रख दी थी .

धोनी के सामने हार्दिक की सबसे खराब गेंदबाजी

वहीं, धोनी ने इस सीजन हार्दिक पंड्या के खिलाफ लगातार 3 गेंद पर तीन छक्का लगा दिए थे. उस दौरान उनकी गेंदबाजी ऐसी थी कि मानें वो भी ऐसा ही चाह रहे हों. यही कारण था कि गावस्कर से लेकर केविन पीटरसन ने हार्दिक को खूब फटकार लगाई थी. गावस्कर ने हार्दिक की गेंदबाजी का सबसे खराब गेंदबाजी भी करार दे दिया था. पूर्व कप्तान ने हार्दिक को लेकर कहा था. "मैंने पिछले काफी समय में शायद सबसे खराब तरह की गेंदबाजी देखी है. उनकी गेंदबाजी को देखकर मानो ऐसा लग रहा था कि उन्होंने अपने हीरो को गले लगा लिया हो. हार्दिक ने ठीक वैसी ही गेंदें फेंकी, जिस पर धोनी आसानी से छक्के मार देंगे. एक छक्का तक तो ठीक है, लेकिन अगली गेंद आप एक लेंथ बॉल डाल रहे हैं, जबकि आपको पता है कि बैटर लेथ बॉल का ही इंतजार कर रहे हैं. अगली गेंद पैरों पर डाली जो फुल टॉस थी, बावजूद इसके कि धोनी गेंद को हिट करना चाह रहे थे."

टीम के साथ तालमेल बैठाने में असफल

इस पूरे सीजन हार्दिक पंड्या अपने खिलाड़ियों के साथ तालमेल बैठाने में असफल नजर आए , पूरे सीजन ऐसा लगा कि हार्दिक टीम को एक जुट रखने में नाकामयाब रहे हैं. कई बातें भी सामने आई कि जिसमें कहा गया कि हार्दिक और टीम के दूसरे खिलाड़ियों के साथ सबकुछ ठीक है. खासकर रोहित शर्मा के साथ हार्दिक पंड्या कप्तान के तौर पर तालमेल बैठाने में असफल रहे हैं. इसका असर टीम के पऱफॉर्मेंस पर भी दिखा, टीम मैदान पर वैसी  टीम नजर नहीं आई जिसके लिए वो जानी जाती थी. 

मैदान पर काफी आक्रमक नजर आए हार्दिक

मुंबई इंडियंस की कप्तानी के शुरूआती समय में हार्दिक मैदान पर काफी आक्रमक नजर आए. यही नहीं एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें हार्दिक पूर्व कप्तान रोहित शर्मा  की फील्ड पोजीशन कई बार चेंज की. एक बार तो रोहित अपने सीने पर हाथ रखकर इशारा कर रहे थे, मानो कह रहे हों कि मुझसे कह रहे हो. हार्दिक मैदान पर अपनी रणनीति को सफल बनाने में असफल रहे. जिसने टीम के परफॉर्मेंस पर बड़ा फर्क पैदा किया.

सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद की खबरें

मुंबई इंडियंस में कप्तानी विवाद का असर मुंबई इंडियंस खेमे में भी पड़ा. सीजन के दौरान कई ऐसी रिपोर्ट आती रही जिसमें कहा गया कि सीनियर खिलाड़ी हार्दिक के कप्तान बनाए जाने से खुश नहीं हैं . मुंबई इंडियंस टीम दो गुटों में बंट गया है. जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी रोहित शर्मा के साथ हैं, यानी हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने के खिलाफ हैं. इस बातों ने टीम के पऱफॉर्मेंस पर असर डाला और यह एक अहम कारण रहा कि मुंबई इंडियंस की टीम सीजन में आखिरी पायदान पर रही .

खुद हार्दिक का पऱफॉर्मेंस रहा बेअसर

इस पूरे सीजन हार्दिक पंड्या परफॉर्मेंस करने में असफल रहे. इस सीजन हार्दिक ने 14 मैच में केवल 216 रन बनाए. चौंकाने वाली बात ये रही कि एक भी अर्धशतक इस सीजन हार्दिक नहीं लगा पाए. वहीं, गेंदबाजी में हार्दिक केवल 11 विकेट ही ले पाए. उनका खराब परफॉर्मेंस भी एक अहम कारण रहा. 

(इनपुट विमल मोहन)

ये भी पढ़े-  IPL 2024 Playoffs Scenario: 3.1 ओवर...75 रन...RCB के लिए ऐसा है प्लेऑफ का गणित, चेन्नई को करना होगा ये काम

ये भी पढ़े-  पैट कमिंस- शाहीन अफरीदी नहीं, बल्कि इस गेंदबाज का सामना करना सबसे मुश्किल, रोहित शर्मा ने बताया

ये भी पढ़े-  बुमराह नहीं बल्कि इस गेंदबाज को खेलना सबसे मुश्किल, बाबर आजम ने बताया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शाहीन अफरीदी की घातक इनस्विंगर, "इधर या उधर" आयरलैंड बल्लेबाज का हुआ बुरा हाल, ऐसे हो गया बोल्ड, Video
Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक को कप्तान बनाने से कैसे हुआ टीम को नुकसान, क्या गलत फैसले लिए गए !
Pakistan Cricket Board chairman Mohsin Naqvi Tears Apart Babar Azam's Side said "we have to go for major surgery..."
Next Article
"उन खिलाड़ियों पर नजर..." PCB अध्यक्ष ने बाबर आजम एंड कंपनी को लेकर दिया बड़ा बयान, टीम से बाहर होंगे कई खिलाड़ी!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;