हरफनमौला रविचंद्रन अश्विन को न्‍यूजीलैंड का जवाब साबित हुए मिचेल सैंटनर...

हरफनमौला रविचंद्रन अश्विन को न्‍यूजीलैंड का जवाब साबित हुए मिचेल सैंटनर...

ग्रीन पार्क में गेंदबाजी में हाथ दिखाने के बाद सेंटनर ने शनिवार को अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गेंदबाजी में तीन विकेट लेने के बाद न्‍यूजीलैंड के लिए 32 रन बनाए
  • दो साझेदारी निभाकर कीवी टीम का स्‍कोर 250 के पार पहुंचाया
  • अश्विन की तरह ही गेंदबाजी के साथ अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर लेते हैं

गेंद और बल्‍ले, दोनों के जरिये रविचंद्रन अश्विन भारतीय टीम को एक संतुलन प्रदान करते हैं. बेशक उनका प्राथमिक काम गेंदबाजी में टीम के लिए विकेट झटकना है, लेकिन निचले क्रम में उनकी ओर से बनाए गए रन कई बार टीम इंडिया के लिए बेहद उपयोगी साबित होती है. कम से कम टेस्‍ट क्रिकेट में 'ऐश' ने खुद को ऑलराउंडर के रूप में स्‍थापित कर लिया है. टीम इंडिया के लिए अश्विन जैसी भूमिका निभाते हैं, कानपुर टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के लिए लगभग वही रोल स्पिन गेंदबाज मिचेल सैंटनर (32 रन) ने निभाया.

भारतीय पारी के दौरान 94 रन देकर तीन विकेट लेने वाले लेग स्पिनर सैंटनर ने शनिवार को बल्‍ले से भी हाथ दिखाए और भारत के 318 रन के जवाब में अपनी टीम को 250 रन के पार पहुंचाने में उनका अहम योगदान रहा. प्रथम श्रेणी मैचों में एक शतक जमाने वाले सैंटनर ठीकठाक बल्‍लेबाजी भी कर लेते हैं. इसी कारण टीम प्रबंधन ने उन्‍हें मध्‍यक्रम में उन्‍हें बल्‍लेबाजी के लिए भेजा. तीसरे दिन के खेल के पहले सेशन में टीम इंडिया के स्पिनर्स ने जल्‍दी-जल्‍दी विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड को एक हद तक बैकफुट पर ला दिया था. न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 262 पर समाप्‍त हुई.

कप्‍तान केन विलियम्‍सन जब चौथे विकेट के रूप में आउट हुए थे न्‍यूजीलैंड के खाते में महज के आउट होने के बाद 170 रन जमा थे. भारतीय स्पिनर्स का प्रदर्शन पूरे शबाब पर थे. इस समय ऐसा लग रहा था कि कीवी टीम 250 के स्‍कोर तक आउट हो जाएगी. लेकिन सैंटनर के इरादे अलग थे. उन्‍होंने पहले रॉन्ची के साथ पांचवें विकेट के लिए 49और फिर छठे विकेट के लिए वाटलिंग के साथ 36 रन जोड़े.

सैंटनर के छठे विकेट के रूप में आउट होते ही न्‍यूजीलैंड की पारी सिमटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. 107 गेंद तक विकेट पर टिके रहें सैंटनर का जब विकेट गिरा तो न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 255 रन था. इसके बाद रवींद्र जडेजा ने करिश्‍माई ओवर करते हुए तीन विकेट झटक कर न्‍यूजीलैंड की पारी को आखिरी कगार पर पहुंचाया. वाटलिंग के रूप में अश्विन ने अंतिम बल्‍लेबाज को आउट करते हुए न्‍यूजीलैंड को 262 रन पर समेट दिया.

सैंटनर ने अभी केवल सात टेस्‍ट खेले हैं, लेकिन ग्रीन पार्क के स्पिन ट्रैक पर शनिवार को उन्‍होंने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ जिस तरह से बल्‍लेबाजी की, उसे देखते हुए उम्‍मीद की जा सकती है कि वे भविष्‍य में भी न्‍यूजीलैंड के लिए गेंद के साथ बल्‍ले से भी योगदान देते रहेंगे. इससे पहले इस टेस्‍ट में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने भी बल्‍लेबाजी में 40 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिए. अश्विन और सैंटनर दोनों ही स्पिन गेंदबाज हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com