अफगानिस्तान के समर्थन में आए माइकल वॉन, पूर्व इंग्लिश कप्तान ने उठाया अहम सवाल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से हटने के बाद ही यह मुद्दा वैश्विक स्तर पर बहस का विषय बन गया है

अफगानिस्तान के समर्थन में आए माइकल वॉन, पूर्व इंग्लिश कप्तान ने उठाया अहम सवाल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन

खास बातें

  • सीए ने लिया था अफगानिस्तान के खिलाफ न खेलने का फैसला
  • यूएई में होना है सीरीज का आयोजन
  • माइकल वॉन ने उठा दिए सवाल
नई दिल्ली:

वीरवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के अफगानिस्तान के खिलाफ प्रस्तावित वनडे सीरीज न खेलने के लिए गए फैसले के बाद जहां पहले राशिद खान की तीखी प्रतिक्रिया आई, तो अब दुनिया के बाकी दिग्गज भी इस विवाद में कूद पड़े हैं. वीरवार को सीए के फैसले के बाद अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर राशिद खान ने भी धमकी देते हुए कहा था वह भी अब बिग-बैश प्रतियोगिता में खेलने पर बहुत ही गंभीरता के साथ विचार करेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह फैसला तब लिया, जब सीरीज का आयोजन यूएई में होना था. बहरहाल, सीए के इस फैसले के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने इस विषय को लेकर बहुत ही अहम सवाल उठाया है, जिसका जवाब देना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत ही मुश्किल होगा. 

दरअसल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरकार के साथ विचार-विमर्श करने के बाद अफगानिस्तान में तालिबान के शासान के बाद महिलाओं और लड़कियों के प्रति खराब बर्ताव के विरोधस्वरूप ऑस्ट्रेलिया ने यह फैसला लिया था. तालिबान ने लड़कियों के यूनिवर्सिटी की पढ़ाई पर रोक लगा दी थी. आईसीसी के सीईओ ज्यॉफ एलरडाइस ने भी इस कदम पर चिंता जताई थी. और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंध के पीछे यही फैसला लिया. 

बहरहाल, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने अफगानिस्तान के समर्थन में आते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले पर सवाल खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा कि क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप के दौरान भी अपने फैसले पर कायम रहेगी. साथ ही, उन्होंने हाल ही खेले गए टी20 विश्व कप का भी हवाला दिया, जिसमें दोनों टीम आपस में भिड़ी थीं. वॉन ने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करते हुए कहा, "क्या ऑस्ट्रेलिया टीम इस साल होने वाले विश्व कप में भी अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से मना करेगी? कुछ महीने पहले ही खेले गए टी20 विश्व कप में तो उसने ऐसा नहीं किया ?????"


 वहीं, वीरवार शाम को ही राशिद खान ने कहा था कि अगर ऑस्ट्रेलिया हमारे खिलाफ खेलने से इतने ही असहज हैं, तो वह भी उन्हें असहज नहीं करना चाहेंगे. और वह भविष्य में बिग-बैश में खेलने को लेकर अपने फैसले पर बहुत ही गंभीरता से विचार करेंगे. इस सीजन में राशिद स्ट्राइकर के लिए आठ मैच खेले थे. इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका में हो रहे मुंबई केपटाउन के साथ जुड़ गए हैं. 

ये भी पढ़ें: 

"गेंदबाज़ों से भीख क्यों मांगूं...", पूर्व टीममेट ने राहुल द्रविड़ से जुड़ी एक अनसुनी घटना का किया खुलासा

"विराट, तुम्हें धोनी का सम्मान.....", जब कोहली चाहते थे एमएस की कप्तानी, तब रवि शास्त्री ने कहा था कुछ ऐसा

VIDEO: जानिए कैसे कुलदीप के आगे लंकाई बल्लेबाज पस्त पड़ गए, चैनल सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com