MI vs SRH: मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को 13 रन से दी मात, पोलार्ड बने मैन ऑफ द मैच

MI vs SRH: इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 151 रन का लक्ष्य रखा है. मुंबई के दोनों ओपनर रोहित शर्मा (32) और क्विंटन डि कॉक (40) ने पहले विकेट के लिए 55  रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी, लेकिन रोहित के आउट होने के बाद जरूरी रन गति तो गिरती ही गयी, तो साथ ही विकेट भी नियमित अंतराल पर गिरते रहे. इसकी वजह यह रही कि गेंद को बल्ले पर लेना आसान नहीं था.

MI vs SRH: मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद को 13 रन से दी मात, पोलार्ड बने मैन ऑफ द मैच

MI vs SRH: डेविड वॉर्नर जमने के बाद दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से आउट हो गए

चेन्नई:

Mumbai vs Hyderabad, 9th Match - Live: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021)  के तहत  शनिवार को खेले गए इकलौते मुकाबले में चेन्नई के एम. चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई इंडिंयस ने हैदराबाद को 13 रन से हरा दिया. एक समय हैदराबाद ठीक स्थिति में था और लग रहा था कि जीत उसके पाले में आ सकती है, लेकिन दबाव के पलों की लड़ाई में हैदराबाद के बल्लेबाज एक-एक करके साथ छोड़ते गए. एक समय हैदराबाद को 12 गेंदों पर जीत के लिए 21 रन की दरकार थी और उसकी सारी उम्मीदें विजय शंकर पर थीं, लेकिन 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने शंकर को चलता किया, तो ये उम्मीदें भी दम तोड़ गयी. आखिरी 6 गेंदों पर जीत का लक्ष्य 16 रन हो चला था. वास्तव में मैच का परिणाम बहुत पहले ही तय हो गया था और ट्रेंट बोल्ट ने आखिरी ओवर दो विकेट चटकाकर इस बात में कील भी ठोकर दी. सनराइजर्स 19.4 ओवरों में सभी विकेट खोकर 137 रन ही बना सके. शुरू में काफी महंगे साबित हुए ट्रेंट बोल्ट ने तीन और राहुल चाहर ने भी इतने ही विकेट चटकाए. केरोन पोलार्ड को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

हैदराबाद (शुरुआती 6 ओवर):  बैर्यस्टो ने दिखाया पावर-प्ले !

जोड़ी बदली, तो हैदराबाद का पावर-प्ले भी बदलता दिखायी पड़ा. अगर कह दिया जाए कि बैर्यस्टो और वॉर्नर दुनिया की सबसे आतिशी जोड़ी में से एक हैं, तो गलत नहीं होगा, लेकिन इन्हें भी चेन्नई की पिच पर शुरुआती दो ओवर शांत रहने पर मजबूर होना पड़ा. और इस शांति के बाद ट्रेंट बोल्ट के तीसरे ओवर में तूफान सा आ गया. बैर्यस्टो ने सुतली खोलते हुए तीन चौकों और एक छक्के से ओवर में बना डाले 18 रन. हैदराबाद को पावर मिल चुकी थी! असर वॉर्नर पर भी हुआ, जब उन्होंने पहला मैच खेल रहे मिलने के अगले ओवर की पहली गेंद को सिर के ऊपर से ठिकाने पर पहुंचा दिया, तो इसी ओवर में बैर्यस्टो ने इस युवा को लगातार दो छक्के जड़कर हैदराबाद की पावर को अगले लेवल पर पहुंचा दिया.

पांचवां ओवर लेकर क्रुणाल आए, तो दूसरी ही गेंद को बैर्यस्टो ने लांगऑन के ऊपर से बाहर पहुंचा दिया. आखिरी गेंद पर वॉर्नर के बल्ले से चौका आया, तो क्रुणाल का पहले ओवर में आंकड़ा हो गया 13 रन. बुमराह ने आखिरी छठे ओवर में बैर्यस्टो के प्रहारों पर रोक लगायी, लेकिन तब तक पावर-प्ले के खेले में हैदराबाद मुंबई को लूट चुका था. इन ओवरों में दोनों ओपनरों ने बना डाले बिना नुकसान के 57 रन. बैर्यस्टो का योगदान 41 का था और वॉर्नर का 15 रन का. यह एक बेहतरीन शुरुआत थी, जिसे बाद के बल्लेबाज लक्ष्य तक पहुंचाने में नाकाम रहे. 

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 151 रन का लक्ष्य रखा है. मुंबई के दोनों ओपनर रोहित शर्मा (32) और क्विंटन डि कॉक (40) ने पहले विकेट के लिए 55  रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी, लेकिन रोहित के आउट होने के बाद जरूरी रन गति तो गिरती ही गयी, तो साथ ही विकेट भी नियमित अंतराल पर गिरते रहे. इसकी वजह यह रही कि गेंद को बल्ले पर लेना आसान नहीं था. टाइमिंग के  लिए खासा संघर्ष करना पड़ रहा था. यही कारण रहा कि मुंबई के आतिशी बल्लेबाज चेन्नई की पिच पर नैसर्गिक अंदाज नहीं दिखा सके. फिर चाहे यह सूर्यकुमार यादव (10) रहे हों, या ईशान किशन (12) या फिर हार्दिक पंड्या (7). अच्छी बात यह रही कि आखिरी ओवरों में केरोन पोलार्ड का बल्ला गेंद को बाहर पहुंचाने में सफल रहा. और इससे इंडियंस कोटे के 20 ओवरों में   5 विकेट पर 150 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही. हैदराबाद के लिए विजय शंकर और मुजीब-उर-रहमान ने दो-दो और खलील अहमद ने एक विकेट लिया.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर):  रोहित ने भुना लिए पावर-प्ले के ओवर
चेन्नई की यह पिच ऐसी थी कि शुरुआत से स्ट्रोक खेलना दिग्गज से दिग्गज बल्लेबाज के लिए बहुत ही मुश्किल था. और यही वजह रही कि मुंबई ओपनरों खासकर रोहित शर्मा ने खुलने के लिए मुजीब-उर-रहमान के फेंके तीसरे ओवर को चुना. इस ओवर में उन्होंने एक चौका और छक्का जड़ते हुए ओवर में 13 रन बटोर लिए, तो अगले ओवर में भुवनेश्वर कुमार को जड़े छक्के के क्या कहने. यह छक्का बताता है कि रोहित की क्लास क्या हो चली है! गेंद बुरी नहीं थी, लेकिन पहुंचा दिया मिडविकेट के ऊपर से.

अगले ओवर में खलील ने ज्यादा जगह दी, तो उन्हें भी करारा कट प्वाइंट से खाना पड़ा और आखिरी गेंद पर डिकॉक ने भी शॉर्टफाइन लेग से स्कूप कर गेंद को ठिकाने पर  भेज दिया. कुल मिलाकर दोनों ओपरों ने पावर-प्ले खत्म होने से पहले ही दोनों ओपनरों ने लय हासिल कर ली. छठा ओवर लेकर अभिषेक शर्मा आए, तो वह भी बेअसर दिखायी पड़े. और मुंबई इंडियंस छह ओवरों में बिना नुकसान के 53 रन बटोरने में कामयाब रहे, जो पिच को देखते हुए 65-70 रन से कम नहीं ही है और यह साझेदारी मुंबई इंडियंस की जीत में काफी अहम साबित हुई. 

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.  चलिए मुकाबले में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल इलेवन पर भी नजर दौड़ा लें: 

मुंबई: 1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. क्विंटन डि कॉक 3. सूर्यकुमार यादव 4. इशान किशन 5. हार्दिक पंड्या 6. केरोन पोलार्ड 7. क्रुणाल पंड्या 8. राहुल चाहर 9. एडम मिलने 10. जसप्रीत बुमराह 11. ट्रेंट बोल्ट 


हैदराबाद:  1. डेविड वॉर्नर (कप्तान) 2. जॉनी बैर्यस्टो 3. मनीष पांडे 4. विजय शंकर 5. विराट सिंह 6. अब्दुल समाद 7. अभिषेक शर्मा 8. राशिद खान 9. भुवनेश्वर कुमार 10. मुजीब-उर-रहमान 11. खलील अहमद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले नीलामी में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे. ​