महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय वन-डे और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ी, BCCI को दी सूचना

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय वन-डे और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ी, BCCI को दी सूचना

महेंद्र सिंह धोनी का फाइल फोटो...

खास बातें

  • इस बाबत उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी सूचना दे दी है.
  • धोनी इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे, टी-20 मैचों की सीरीज़ के लिए उपलब्ध रहेंगे.
  • भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम इतिहास में धोनी का नाम दर्ज हो गया है- जौहरी
नई दिल्ली/मुंबई:

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय वन-डे और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है. इस बाबत उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को भी सूचना दे दी है. धोनी के इस फैसले के बाद भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी भी सौंपी जा सकती है.

धोनी ने चयनकर्ताओं को बताया है कि वो इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे और टी-20 मैचों की सीरीज़ के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस बारे में बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने कहा 'हर भारतीय क्रिकेट फैन की तरफ से मैं एमएस धोनी को बतौर कप्तान क्रिकेट के सारे फॉर्मेट में उनके योगदान के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने नई बुलंदियों को छुआ, भारतीय क्रिकेट के स्वर्णिम इतिहास में उनका नाम हमेशा दर्ज हो गया है'.

बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर इस बाबत जानकारी दी है...
 


झारखंड के रांची में जन्मे धोनी की कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता. उन्हीं की कप्तानी में भारत ने 2007 आईसीसी वर्ल्ड 20-20, 2007-08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज, 2007-2008 में सीबी सीरीज़ और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जैसे अहम मुकाबले जीते.

धोनी ने 283 वन-डे मैचों में 50.89 की बेहतरीन औसत से 9110 रन बनाए, जिसमें 9 शतक और 61 अर्धशतक शामिल थे. 73 टी-20 मैचों में धोनी ने 1112 रन बनाए. धोनी को उनकी आक्रामक शैली और हैलिकॉप्टर शॉट्स जैसे नए स्ट्रोक को इजाद करने के लिए तो जाना ही जाएगा, बतौर कप्तान उनके शांत दिमाग की भी कमी टीम को खलेगी. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com