CSK vs DC: गुरु पर चेला पड़ा भारी, पृथ्वी-धवन ने सुनिश्चित की 7 विकेट से दिल्ली की जीत

CSK vs DC IP: पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के सामने जीत के लिए 189 का मजबूत लक्ष्य रखा था. चेन्नई की शुरुआत खराब रही थी और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज तीसरा ओवर पूरा होने से पहले ही लौट गए थे, लेकिन यहां से सुरेश रैना (54 रन, 36 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) और मोइन मोइन अली (36 रन, 24 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के)  ने सुपर किंग्स को गति दी. रैना ने थोड़ा देर से लय पकड़ी, लेकिन जब पकड़ी, तो चिर-परिचित हाथ दिखाते हुए चेन्नई को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचने में अच्छा योगदान दिया, लेकिन पृथ्वी (Prithvi Shaw) और धवन (Shikhar Dhawan) ने इसे छोटा बना दिया.

CSK vs DC: गुरु पर चेला पड़ा भारी, पृथ्वी-धवन ने सुनिश्चित की 7 विकेट से दिल्ली की जीत

CSK vs DC IPL live score 2021: पृथ्वी और धवन ने 138 रन की साझेदारी करके मैच को एकतरफा बना दिया

खास बातें

  • दिल्ली ने दिखाया बाकी टीमों को ट्रेलर
  • चेन्नई पस्त, कैपिटल्स मस्त!
  • पृथ्वी के बल्ले में दिखी गजब की धवन !!!
मुंबई:

Chennai Super Kings vs Delhi Capitals:  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के तहत शनिवार को मुंबई के वानखेड़े  स्टेडियम में खेले गए इकलौते मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराकर अपना अभियान शुरू किया. मैच से पहले गुरु (धोनी) बनाम चेले (पंत) के मुकाबले की छवि लेकर चला यह मुकाबला आखिरकार चेले के पक्ष में गया. और इस जीत को सुनिश्चित किया आतिशी शुरुआत देने के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले दिल्ली कैपिटल्स के दोनों ओपनरों पृथ्वी शॉ (72 रन, 38 गेंद, 9 चौके, 3 छक्के) और शिखर धवन (85 रन, 54 गेंद, 10 चौके, 2 छक्के) ने. इन दोनों ने  पावर प्ले के शुरुआती 6 ओवरों में 65 रन जोड़कर ही  मैच की तस्वीर बहुत हद तक साफ कर दी थी और जब साझेदारी 13.3 ओवरों में 138 रन तक खिंच गयी, तो साफ हो गया कि दिल्ली कैपिटल्स की जीत सिर्फ औपचारिकता भर है. लक्ष्य तक पहुंचने में दिल्ली के तीन विकेट  जरूर गिरे, लेकिन कैपिटल्स बल्लेबाजी के दौरान एक पल के लिए भी मुकाबले से बाहर नहीं हुए. पृथ्वी और धवन ने धमाकेदार बैटिंग से बल्लेबाजों को इतना आसान बना दिया कि एक समय लगा कि मानो ये दोनों चेन्नई के गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ कर कर रहे थे. ये इनका ही असर रहा कि दिल्ली ने लक्ष्य को 18.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया, जिन्होंने तीन कैच भी लपके.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरू के 6 ओवर):  धवन-शॉ की पावरफुल शुरुआत

पिछले दिनों विजय हजारे में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ और इंग्लैंड के खिलाफ फॉर्म में रहे धवन की एप्रोच और मनोदशा पूरी तरह से साफ थी. कोई शक नहीं, कोई खुद से सवाल नहीं. दोनों ने शुरुआती पावर-प्ले के ओवर में एक से बढ़कर एक शॉट लगाए. सैम कुरेन के पहले ही ओवर में दोनों ने एक-एक चौका जड़ा. और इसके बाद तो मानो पृथ्वी शॉ गेंदबाजों से खेल रहे थे. चाहर के तीसरे ओवर में जड़े छक्के के क्या कहने और क्या कहने कवर ड्राइव और फ्लिक के. कुछ ऐसे ही अंदाज में धवन ने धमक सुनायी. और पहले ही मैच में ऐसी पावरफुल शुरुआत पहले छह ओवरों में दी कि बाकी टीमें दहल गयी होंगीं. रणनीति के बारे में अभी से सोचने लगे होंगे. इन ओवरों में शॉ़ और धवन ने मिलकर दस रन प्रति ओवर से ज्यादा की दर से रन जोड़े. स्कोर रहा बिना नुकसान के 65 रन.

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स के सामने जीत के लिए 189 का मजबूत लक्ष्य रखा. चेन्नई की शुरुआत खराब रही थी और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज तीसरा ओवर पूरा होने से पहले ही लौट गए थे, लेकिन यहां से सुरेश रैना (54 रन, 36 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) और मोइन मोइन अली (36 रन, 24 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के)  ने सुपर किंग्स को गति दी. रैना ने थोड़ा देर से लय पकड़ी, लेकिन जब पकड़ी, तो चिर-परिचित हाथ दिखाते हुए चेन्नई को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचने में अच्छा योगदान दिया. कप्तान धोनी (0) के लिए जरूर निराशाजनक वापसी रही, लेकिन निचले क्रम में रवींद्र जडेजा (नाबाद 26 रन, 17 गेंद, 3 चौके) और सैम कुरेन (34 रन, 15 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) ने उम्दा बैटिंग का परिचय देते हुए चेन्नई को कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 188 रनों तक पहुंचा दिया. दिल्ली के लिए युवा आवेश खान ने दो और क्रिस वोक्स ने भी इतने विकेट लिए, जबकि अश्विन और टॉम कुरैन के खाते में एक-एक विकेट आया.

रैना की दमदार वापसी
ये शुरुआती कुछ ओवर थे, जिनमें रैना (54 रन, 36 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) को टाइमिंग नहीं मिल पा रही थी. पर जब अश्विन चौथा ओवर लेकर आए, तो दो चौके जड़कर रैना ने बता दिया कि साल भर के गैप से उनकी लय पर कोई असर नहीं पड़ा है. और फिर तो यहां से रैना का बल्ला अच्छा बोला. रैना मार रहे थे और चेन्नई के फैंस झूम रहे थे. 12वां ओवर लेकर अनुभवी अमित मिश्रा आए, तो रैना ने दो छक्के जड़कर बता दिया कि चेन्नई को पिछले सेशन में किस चीज की सबसे ज्यादा कमी खली. और स्टोइनिस के ही अगले ओवर में छक्का जड़कर रैना ने पचासा जड़कर बेहतरीन वापसी की. जब लग रहा  था कि इस पारी को और ऊंचाई मिलेगी, तो दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. 

पावर-प्ले (शुरू के 6 ओवर): हत्थे से उखड़े दिखे 'पावरफुल' बल्लेबाज

इस आईपीएल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों को खासा समय मिला, लेकिन सीएसके की शुरुआत खराब रही. बल्लेबाजी में कुछ-कुछ जंग लगा दिखा और बल्लेबाजों में मैच प्रैक्टिस के अभाव जैसी बात भी दिखी. कुल मिलाकर इस स्थिति में दिल्ली के खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज में ज्यादा धार दिखाई पड़ी और चेन्नई की शुरुआत खराब रही. तीसरा ओवर पूरा होने से पहले ही दोनों ओपनर लौट गए. युवा आवेश खान ने दिग्गज फैफ डु प्लेसिसस को खाता नहीं खोलने दिया, तो बेहतरीन ड्राइव से शुरू करने वाले गायकवाड़ स्लिप में कैच दे बैठे और चेन्नई की का पावर-प्ले खेल निस्तेज सा दिखायी पड़ा. एक छोर पर चौथे ओवर में मोइन अली ने आवेश को दो लगातार चौके जड़कर एक सेशन के गैप के बाद खेल रहे रैना के भीतर भी करंट भरने की कोशिश की. रैना ने अश्विन को लगातार दो चौके जड़े जरूर लेकिन वह अपनी सर्वश्रेष्ठ लय से बीस प्रतिशत पीछे दिखे. कुल मिलाकर पावर-प्ले चेन्नई के लिए हत्थे से उखड़ा साबित हुआ और बैटिंग के लिए अच्छी पिच पर चेन्नई शुरुआती छह ओवरों में 2 विकेट पर 33 रन ही बना सका.

मैच की शुरुआत में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. चेन्नई सुपर किंग्स ने फैफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सैम कुरेन और डवेन ब्रावो को चार विदेशी खिलाड़ी के रूप में इलवन का हिस्सा बनाया है. वहीं, दिल्ली की बात करें, तो हेटमॉयर, स्टोइनिस, वोक्स और टॉम कुरैन विदेशी खिलाड़ी के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. कुल मिलाकर मुकाबले में एक अच्छी जंग विदेशी खिलाड़ियों के बीच भी देखने को मिलेगी क्योंकि दोनों ही दलों में दमदार विदेशी हैं. जहां तक देशी खिलाड़ियों की बात है, तो सबसे ज्यादा आकर्षण एमएस धोनी और सुरेश रैना के इर्द-गिर्द सिमटा हुआ था. इस आकर्षण की कसौटी पर सुरेश रैना तो खरे उतरे, लेकिन एमएस धोनी बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. 

मुकाबले के लिए दोनों  टीमों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रही: 

सीएसके: 1. एमएस धोनी (कप्तान) 2. ऋतुराज गायकवाड 3. अंबाती रायुडू 4. फैफ डु प्लेसिस 5. सुरेश रैना 6. मोइन अली 7. रवींद्र जडेजा 8. सैम कुरेन 9. ड्वेन ब्रावो 10. शार्दूल ठाकुर 11. दीपक चाहर


डीसी:  1. ऋषभ पंत (कप्तान) 2. शिखर धवन 3. पृथ्वी शॉ 4. ऋषभ पंत 5. मारकस स्टोइनिस 6. सिमरोन हेटमॉयर 7. रविचंद्रन अश्विन 8. क्रिस वोक्स 9. टॉम कुरैन 10. अमित मिश्रा 11. आवेश खान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ महीने पहले कृष्णप्पा गौतम नीलामी में 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे. उनके बारे में जान लीजिए.​