विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2016

कुशल मेंडिस नहीं तोड़ पाए चार्ल्स बन्नेरमैन का 139 साल पुराना रिकॉर्ड, श्रीलंका मजबूत स्थिति में

कुशल मेंडिस नहीं तोड़ पाए चार्ल्स बन्नेरमैन का 139 साल पुराना रिकॉर्ड, श्रीलंका मजबूत स्थिति में
कुशल मेंडिस ने शानदार शतक लगाकर श्रीलंका को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका ने अपनी स्थिति काफी हद तक मजबूत कर ली है। हालांकि चौथे दिन भी बारिश ने खलल डाला और दिन का खेल निर्धारित समय से पहले समाप्त घोषित करना पड़ा। दिन का खेल समाप्त होने के समय ऑस्ट्रेलिया ने 268 रन की लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट पर 83 रन बना लिए हैं। उसे पांचवें दिन जीतने के लिए 185 रन और चाहिए होंगे। इससे पहले श्रीलंका की दूसरी पारी चौथे दिन 353 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने 4 लिए, जबकि जोश हेजलवुड और स्पिनर नैथन लियोन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

मेंडिस रिकॉर्ड नहीं बना पाए
चौथे दिन सुबह गुरुवार के नाबाद बल्लेबाज कुशल मेंडिस और दिलरुवान परेरा ने पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि चार्ल्स बन्नेरमैन के 139 साल पुराने रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे कुशल मेंडिस इसे तोड़ने में सफल नहीं हो पाए और आउट हो गए। श्रीलंका के सातवें विकेट के रूप में कुशल मेंडिस पैवेलियन लौटे, उन्हें 176 के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने विकेटकीपर पीटर नेविल के हाथों कैच कराया। मेंडिस भी भारत के वीवीएस लक्ष्मण और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज माइकल स्लेटर की तरह एक पारी में बनाए गए टीम के कुल रनों में सबसे अधिक योगदान का चार्ल्स बन्नेरमैन का 139 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से रह गए। 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच में चार्ल्स बन्नेरमैन ने शानदार खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी के 67.34 प्रतिशत रन बना दिए थे। ऑस्ट्रेलियाई पारी के 245 रन में से 165 रन चार्ल्स के बल्ले से आए थे।

स्लेटर-लक्ष्मण पहुंचे थे करीब, लेकिन नहीं टूटा रिकॉर्ड
1999 में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज माइकल स्लेटर ने पूरी पारी में से 66.84 प्रतिशत रन बनाए थे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए थे। 2000 में सिडनी के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में भारत के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी भारतीय पारी के 63.98 प्रतिशत रन बनाए थे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए थे। वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय पारी के 261 रनों में से अकेले 167 रन बनाए थे।

मेंडिस ने छक्का लगाकर पूरा किया था शतक
दूसरी पारी में जहां श्रीलंका के बल्लेबाज एक-एक करके आउट होते चले गए और टीम का स्कोर 45 रन पर 3 विकेट हो गया, कुशल मेंडिस ने एक छोर थामे रखा और तीसरे दिन 143 गेंदों में शतक जड़ दिया। खास बात यह कि उन्होंने अपना शतक नैथन लियोन को छक्का लगाकर पूरा किया। घूमती गेंदों के बीच मेंडिस ने तकनीक और आक्रामकता का शानदार नमूना पेश किया और बल्लेबाजी को बेहद आसान बना दिया। गौरतलब है कि कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के जाने के बाद श्रीलंका को एक बेहतर बल्लेबाज की तलाश थी, जो मेंडिस के रूप में पूरी हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने दूसरी पारी में 16 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट लिए हैं, वहीं स्पिनर नैथन लियोन ने 2 विकेट लिए हैं। मिचेल स्टार्क और स्टीव ओ कीफे को एक-एक विकेट मिले।

गौरतलब है कि दूसरे और तीसरे दिन का खेल बारिश के बाद खराब रोशनी के कारण तय समय से पहले रोकना पड़ा था। पहली पारी में महज 117 रनों पर ढेर होने वाली मेजबान श्रीलंका ने टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को गेंदबाजों के बल पर अच्छी वापसी की और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 203 रनों पर समेट दी थी। बाद में तीसरे दिन 6 विकेट पर 282 रन बनाए थे। मेंडिस के अलावा श्रीलंका की ओर से दिनेश चंडीमल ने 42 और धनंजय डी सिल्वा ने 36 रन की पारी खेली।

हेराथ का कमाल
पहले दिन के स्कोर 66 रनों पर दो विकेट से आगे खेलनी उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरे दिन बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ और पदार्पण मैच खेल रहे चाइनामैन लक्षण सांदकान की फिरकी ने खासा परेशान किया। हेराथ ने पहले पहले दिन नाबाद रहे कप्तान स्टीवन स्मिथ (30) को पैवेलियन भेजा। उसके बाद उनके साथी उस्मान ख्वाजा (26) को भी आउट कर दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद एडम वोग्स (47) और मिशेल मार्श (31) ने पांचवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 130 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर सांदकान ने मार्श को बोल्ड किया।

यहां से मेहमान टीम के बल्लेबाज लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे और पूरी टीम 203 रनों पर पैवेलियन लौट गई।

हेराथ और सांदकान ने 4-4 विकेट अपने नाम किए। इन दोनों के अलावा नुवान प्रदीप को दो सफलताएं मिलीं। मिशेल स्टार्क ने परेरा का विकेट हासिल किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
कुशल मेंडिस नहीं तोड़ पाए चार्ल्स बन्नेरमैन का 139 साल पुराना रिकॉर्ड, श्रीलंका मजबूत स्थिति में
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com